Hindi tips to grow eye lashes – अपनी पलकों को लंबा घना बनाने के टिप्स – पलकों को घनी करने के उपाय

जब बात आँखों की सुंदरता की आती है तो लंबी पलकें हर एक के लिए एक गर्व की वस्तु होती हैं। महिलाओं की बढ़ती उम्र के साथ, भौंहों के घनत्व के साथ-साथ पलकें भी बदलने लगती है। यह बुढ़ापे का एक कड़वा प्रभाव है। लेकिन, चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में कायाकल्प के उद्देश्य से प्रक्रिया को उलट दिया गया है जिससे की आइब्रो के साथ-साथ पलको को भी युवा किया जा सकता है। अब आप अपनी आइब्रो स्वाभाविक रूप से लंबे और आकर्षक करने के लिए एक एक कदम उठा सकते है।
चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने मे आँखो का बड़ा योगदान होता है। पर आँखो की सुंदरता को बढ़ाने मे सबसे बड़ा योगदान पलको का होता है। पतली पलकें उच्च फैशन की प्रवृत्ति में काम नहीं करती। चलिए देखते हैं की अपनी पलकों को लंबा घना करने के लिए क्या कर सकते है।

आँखों की पलकें हमारे शरीर का ऐसा भाग होती हैं जो हमारी खूबसूरती को बढ़ाती हैं। आपने कई लोगों को देखा होगा जिनकी पलकें मुरझाई सी होती हैं, वहीँ कई लोगों की पलकें काफी घनी होती हैं। इन दोनों व्यक्तियों को देखकर ही आप इनकी खूबसूरती का अंदाजा लगा सकते हैं। आज के दौर में पतली पलकों वाली महिलाएं भी अपनी पलकों को घना और लंबा कर सकती हैं। एक व्यक्ति की पलकों का आकार कई चीज़ों पर निर्भर करता है। इनमें मुख्यतः आनुवांशिकता (genes), किसी पोषक तत्व की कमी, हार्मोनल समस्या (hormonal disorder), उम्र आदि होते हैं। इस लेख में आँखों की पलकों को बढ़ाने के नुस्खों पर प्रकाश डाला जाएगा।

पलकों को घनी करने के उपाय (Tips to grow eye lashes or Palko ko ghana kaise kare)

अपनी पलको को ब्रश करे (Brush your eye lashes)

पलकें विकसित करने के लिए ब्रशिंग एक सरल सुझाव है। हर दिन मस्कारा लगाने से पहले एक छोटी और कोमल कंघी से अपनी पलको को ब्रश करे। यह वास्तव में काम करता है।

वेसिलीन का एक थपका लगाए (Apply a dab of vaseline)

आईलैश एक्सटेंशन को प्राकृतिक दिखाने के तरीके

यह पलको की लंबाई बढ़ाने के लिए एक और आसान तरीका है। बिस्तर पर जाने से पहले अपनी पलकों पर वेसिलीन का एक थपका लगा ले। यह एक अच्छी अवधि में पलको के विकास में सुधार देता है। खैर, वेसिलीन इतनी यह ज़्यादा महँगा नही है इसलिए वेसिलीन खरिदने के लिए भारी खर्च करने की जरूरत नहीं है।

जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून का तेल पलको को विकसित करने के लिए एक पुराना और उत्तम उपाय है। बिस्तर पर जाने से पहले अपनी पलको के आसपास एक रुई की मदद से जैतून का तेल लगा ले। पूरी रात जैतून के तेल में मौजूद आवश्यक विटामिन पलको मे समा जाएगे।

हल्की मालिश (Mild massage)

पलको पर सिर्फ़ काजल लगाना ही काफ़ी नही है। इसके अलावा इन्हे उचित देखभाल की जरूरत होती है। अपनी पलको को किसी भी आवश्यक तेल के साथ एक हल्की मालिश दे। इस प्रक्रिया से बालों को लंबे और मजबूत होने मे मदद मिलेगी।

मस्कारा (Lengthening mascara)

अगर आपको पलकें में वृद्धि का परिणाम नहीं मिला है, तो एक लंबा मस्कारा हमेशा वहाँ आपकी मदद कर सकता हैं।

विटामिन ई (Vitamin E)

पलकों को लंबा और घना बनाने के तरीके, विटामिन ई बालों को पोषण देने के लिए प्रसिद्ध रूप से जाना जाता है। यह वास्तव में पलको को स्वास्थ्य और शक्तिशाली बना देगा। यह बालों को पूरी तरह से खींचने मे मदद करेगा। तो सीधे अपनी पलको पर विटामिन ई के तेल की एक छोटी राशि लगाने की कोशिश करे। पलको के विकास के लिए इस उपाय का अभ्यास करते रहे।

आप विटामिन ई को विटामिन ई कैप्सूल से भी पा सकता है। या विटामिन ई युक्त लोशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सुन्दर एवं बड़ी आँखों के लिए विभिन्न असरदार उपाय

एक अच्छा भोजन का पालन करें (Follow a good diet)

आपको यह पता है या नहीं, सही मायने मे हमारा आहार पलको के विकास को प्रभावित करता है। पलकों को लंबा और घना बनाने के तरीके, अगर आप हमेशा उच्च वसा वाले खाद्य जैसे की उच्च राशि वसा वाले दूध और पेस्ट्री और उच्च वसा वाले डेयरी खाद्य पदार्थों का सेवन करते है तो आपको अपने आहार की आदतों मे बदलाव लाने की जरूरत है। बजाय खाद्य पदार्थों के आप अपने आहार मे कुछ वास्तविक अच्छे फलो और सब्जियों का सेवन करे।

प्रोटीन पर ध्यान दे (Concentrate on proteins)

अगर आप के खाने मे प्रोटीन की समस्या हैं तो फल और सब्जिया भी आपकी मदद नही कर सकते। प्रोटीन पर अपना ध्यान केंद्रित करे। मीट या अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की बजाय शरीर के अनुकूल प्रोटीन का सेवन करे। मछली, अंडे और अन्य वस्तुओं के साथ जाए जिसमे प्रोटीन की मात्रा उच्च हो।

रात में मेकअप हटाना (Makeup removal at night)

अगर आप ने औपचारिक रूप से या किसी समारोह मे जाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल किया है, तो रात का समय इसे हटाने का होगा। हानिकारक कॉस्मेटिक को उद्देश्य पूरा होने के तुरंत बाद ही खत्म कर देना चाहिए। अगर आप पूरी तरह से आपकी त्वचा से मेकअप को नहीं धोते है तो आपका सौंदर्य खजाना रातोंरात प्रभावी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाएगा। काजल और मास्कारा आखिरकार अपनी पलकें को नुकसान पहुचाएगा।

तेल आधारित मेकअप रिमूवर का प्रयोग (Using oil base make up remover)

अगर आपकी आँखों का मेकअप काफी गाढ़ा है और आपको इसे धोने में दिक्कतें पेश आ रही हैं तो ड्यूल एक्शन मेकअप रिमूवर (dual action eye makeup remover) का प्रयोग करें। रुई के पैड (pad) को मेकअप रिमूवर में डुबोएं तथा इसका प्रयोग भौंहों और पलकों पर करें। कुछ सेकंड के बाद रुई के पैड से पोंछ लें।

भौंहों और पलकों को नमी प्रदान करें (Moisturizing eyelashes and eyebrows)

सूजी हुई आँखें ठीक करने के घरेलू नुस्खे

जैसे जैसे नमी की कमी से आपकी त्वचा रूखी होती जाती है, ठीक उसी समय आपकी पलकें भी कमज़ोर और अस्वस्थ हो जाती हैं। इसके लिए कैस्टर के तेल (castor oil) के एक भाग को 2भाग विटामिन इ (vitamin E) के साथ मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपनी भौंहों और पलकों पर करें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में एक बार रात को करने से आपकी पलकें लम्बी और खूबसूरत हो जाएंगी।

प्रोटीन का सेवन (Protein consumption)

भौंहों और पलकों की कोशिकाएं प्रोटीन से बनी होती हैं। शरीर के अन्य भाग भी प्रोटीन की कमी की वजह से काफी कमज़ोर हो जाते हैं। अगर आप पर्याप्त रूप से प्रोटीन से भरपूर भोजन नहीं कर रहे हैं तो आपका शरीर सिर्फ महत्वपूर्ण अंगों में प्रोटीन का संचार करेगा, जिसमें भौंहें और पलकें नहीं आती। अतः कोशिकाएं ठीक से पैदा नहीं हो पाएंगी। अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के हर हिस्से और पलकों में भी जाएगा, जिससे कि आपकी पलकें अच्छे से बढ़ेंगी।

मल्टीविटामिन्स (Multivitamins)

विटामिन सी, ए, बी 5, बी 12 (vitamin C, vitamin A, B5, B12) आदि विटामिन का संचार शरीर के विभिन्न हिस्सों में होना चाहिए। ये विटामिन आपकी भौंहों, बालों और पलकों की बढ़त बढ़ाने में काफी सहायता करते हैं। क्योंकि रक्त और ऑक्सीजन (oxygen) का संचार आवश्यक है और विटामिन सी एवं ए से जुड़ा हुआ है, अतः विटामिन के सेवन से आपको काफी फायदा होगा।

पलकों के प्राकृतिक सीरम्स (Natural eyelash serums)

बाज़ार में पलकों के लिए कई प्रकार के सीरम उपलब्ध हैं जिनके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) भी नहीं होते। भौंहों और पलकों का गिरना भी प्राकृतिक सीरम की वजह से कुछ ही दिनों में रुक जाता है।

नकली पलकों से बचें (Avoiding quick fixes)

अगर आप नकली पलकें लगाएंगी तो भी आपकी आँखें और पलकें घनी दिखेंगी। पर अगर आप इनका प्रयोग लम्बे समय तक करती हैं तो इससे आपकी असली पलकें खराब भी हो सकती हैं। अतः अगर आप कहीं जाने से पहले इनका प्रयोग कर रही हैं, तो वापस आने पर तुरंत इन्हें उतार लें।

छोटी आंखों के लिए मेकअप के नुस्खे

पलकों की मालिश (Massaging eyelid)

अगर आप प्राकृतिक रूप से पलकों को बढ़ाना चाहते हैं तो पलकों की मालिश करें। मालिश करने से रक्त का संचार अच्छा होता है। इससे रक्त बालों में जाता है और आवश्यक पोषक पदार्थों का संचार करता है। इससे आपकी पलकें घनी होंगी। पलकों पर थोड़ा सा तेल लगाकर मालिश करें।

नींबू के छिलके (Use lemon peels)

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि नींबू के छिलकों से भी पलकें घनी और लम्बी होती हैं। एक छोटा पात्र लें और इसमें एक चम्मच सुखाए और मसले गए नींबू के छिलके डालें। अब इस पात्र में जैतून का तेल (olive oil) मिश्रित करें, जिससे कि ये छिलकों को सोख ले। अब कुछ समय तक प्रतीक्षा करें। अब नींबू के इन छिलकों का प्रयोग अपनी पलकों पर करें। इसे रातभर रहने दें और सुबह धो लें।

कैस्टर ऑइल (Castor oil)

कैस्टर के तेल के गुणों के बारे में आपने सुना ही होगा। यह आपके बालों की बढ़त में भी काफी मदद करता है। इसके प्रयोग से आपकी पलकें घनी और लम्बी होती हैं। एक रुई के कपड़े की मदद से इस तेल को अपनी पलकों पर लगाएं। हो सके तो इसके साथ विटामिन इ के तेल का प्रयोग भी करें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें।

एलोवेरा (Aloe vera)

एलो वेरा काफी आसानी से पाई जाने वाली जड़ीबूटी है, जिसे आप रसोई के बगीचे में भी उगा सकते हैं। इसकी मदद से आप घनी पलकें भी प्राप्त कर सकती हैं। इसके लिए पत्तों से निकालकर 1 चम्मच एलो वेरा जेल (gel) लें और इसे जोजोबा के तेल (jojoba oil) के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और अपनी पलकों पर लगाएं। इसका प्रयोग ठीक उसी तरह करें, जिस तरह आप मस्कारे (mascara) का प्रयोग करती हैं। इसे 15 मिनट तक रखकर हटा दें।

पलक अल्सर / पलकों की गिल्‍टी ठीक करने के घरेलू नुस्खे

ग्रीन टी (Green tea)

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सजग हो गए हैं। अतः फ्लेवर्ड (flavored) चाय की बजाय वे ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं, क्योंकि यह स्वास्थयकर होती है। घर पर ग्रीन टी प्राप्त करना काफी आसान होता है। आधी कप ग्रीन टी बनाएं और इसमें चीनी ना डालें। इसे ठंडा होने दें तथा रुई के कपड़े की मदद से इसे अपनी पलकों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने देने के बाद धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday