How to grow taller for boys at 17? – 17 वर्ष की उम्र में बढ़ाएँ कद, कैसे बढ़ाएँ लड़कों की लंबाई?

हमारे शारीरिक सौष्ठव के लिए कद का बहुत महत्व होता है इसके साथ ही अन्य मानकों जैसे आत्मविश्वास के निर्माण में, कैरियर में उन्नति और आकर्षक दिखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। लड़के और लड़की दोनों में ही 18 वर्ष तक लंबाई या कद का विकास होता है इसके बाद यह प्रक्रिया बहुत ही धीमी हो जाती है या फिर रुक जाती है।

उम्र के 17 वर्ष में यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आपकी लंबाई और कितनी बढ़ सकती है या आप कितने लंबे होंगे, इसके अलावा इस खास समय में कई लोगों के पास यह अवसर होता है कि वे कुछ प्रयोगों और शारीरिक अभ्यासों द्वारा 20 से 21 की उम्र तक अपनी लंबाई को बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं।

हमारा कद क्या निर्धारित करता है? (What determines our height?)

  • तरुण अवस्था में ही शरीर का विकास पूर्ण हो जाता है। आहार, उचित नींद और एक्सरसाइज़ (exercise) आदि के द्वारा कद को लगभग 3 उंच (3 inches) तक बढ़ाया जा सकता है।
  • कद (height) का सीधा संबंध अनुवंशिकी (genetic) से होता है। अगर परिवार में माता पिता या बुजुर्गों की शारीरिक लंबाई कम होती है तो इसका प्रभाव अगली पीढ़ी पर भी पड़ता है। फिर भी पर्याप्त और उचित पोषक तत्वों के सेवन से इसे बढ़ाया जा सकता है। अगर माता पिता लंबे होते हैं तो बच्चों में भी संभावना होती है कि उनका कद भी ज़्यादा और अच्छा होगा।
  • शरीर की कुछ खास हड्डियों जैसे फ़ीमर (femur), फिब्यूलर (fibular) और टीबिया (tibia) आदि की लंबाई पर भी निर्भर करता है कि कद कैसा होगा। इन हड्डियों के अंत में ग्रोथ प्लेट (growth plate) होती है जो शरीर को लंबाई देने में सहयोग करती है। जब ये प्लेट्स बंद हो जाती है तब शरीर का विकास या लंबाई भी रुक जाती है।
    अगर आपकी उम्र 17 साल की है तो आप भी नीचे लिखी बातों को पढ़कर और प्रयोगों को आज़माकर अपने कद को कुछ इंच और बढ़ा सकते हैं।

वेट लॉस और मेटाबोलिस्म को बढ़ाने वाले सबसे अच्छे योगासन

लंबाई बढ़ाने के लिए पर्याप्त नींद (Proper sleep for height se kad badhane ka tarika)

  • रिसर्च और विश्लेषण यह बताते है कि टीन एजर्स को 8 से 11 घंटों की पूरी नींद लेनी चाहिए। उनके कद के लिए पर्याप्त नींद बहुत ज़रूरी होती है।
  • नींद का समय और स्थान ठीक कर इसे रोटीन की तरह अपनाना चाहिए, ध्यान रहे कि बिना किसी बाधा के आपकी नींद पूरी हो। यह कद बढ़ाने का सबसे पहला स्टेप है। शोर या हल्ले वाला जगह से अलग सोना चाहिए।
  • अगर आपको नींद ना आने की समस्या है या नींद कम होने की शिकायत है तो सोने के पहले स्नान और ग्रीन टी का इस्तेमाल करना उचित होता है।
  • जब हम नींद में होते हैं तब शरीर का विकास करने वाले ग्रोथ हॉरमोन (growth hormone) अपने आप निर्मित और सुचारु होते रहते हैं। इसलिए सही नींद ज़रूरी है ताकि कद का प्राकृतिक तरीके से विकास होता रहे।
  • विश्लेषण यह बताते हैं कि HGH ट्रीटमेंट (HGH treatment) हाइट बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होते हैं पर इसका खर्च थोड़ा ज़्यादा होता है। इसके लिए डॉक्टर से अधिकार और इसे करवाने का लाईसेंस लेना होता है। इन सब के साथ गोलियों (pills) और इंजेक्शन की बजाय प्राकृतिक उपचारों के द्वारा आप अपने कद को सुरक्षित तरीके से बढ़ा सकते हैं।

पर्याप्त पोषण के साथ बढ़ाएँ हाइट (Improve height with nutrition se lamba hone ka tarika in hindi)

अपने शरीर को बेहतर पोषण देकर आप अपने कद को बढ़ा सकते हैं। अपने आहार में कैलोरी ग्रहण कर आप उस ऊर्जा से शरीर का विकास और हाइट को बढ़ा सकते हैं। अपने भोजन में सप्लिमेंट्री को स्थान दें और इसके साथ विभिन्न प्रकार के विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स का सेवन करें। इनमें कुछ आवश्यक तत्वों की सूची नीचे दी गयी है।

14 वर्ष की लड़कियों के लिए लम्बे होने के नुस्खे

कद बढाने के उपाय कैल्शियम से (Calcium) : यह हमरी हड्डियों को मजबूती देता है और ओस्टोपोरोसिस जैसी बिमारी से बचाता है। इसके लिए हरी सब्जियों तथा डेयरी उत्पादों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

विटामिन D (Vitamin D) : यह हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में सहायक होता है। कई बार हड्डियों के विकास में कुछ विकार उत्पन्न हो जाते हैं, इसके सेवन से हड्डियों से संबन्धित समस्याओं से दूर रहा जा सकता है। मछली और मशरूम के सेवन के साथ नियमित रूप से धूप में बैठने से विटामिन D की उपयुक्त मात्रा शरीर को प्राप्त हो जाती है। अगर आप मछली का सेवन नहीं करते हैं तो इसकी जगह फिश सप्लिमेंट्स का प्रयोग कर सकते हैं।

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार प्रोटीन से (Protein) : रोजाना एक या दोनों वक़्त के भोजन में उच्च प्रोटीन जैसे अंडे, मांस, बीन्स, सोया, पनीर आदि का सेवन करना चाहिए, ये सभी प्रोटीन शरीर में ब्लॉक बनाने में मदद करते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

जिंक (Zink) : मुख्य रूप से चॉकलेट, अंडे, मूँगफली और मटर के दानों में जिंक की उपस्थिति होती है। यह टीन एज में लंबाई को बढ़ाने वाले कारकों को प्रोत्साहित करता है।

कद लंबा करने के लिए एक्सरसाइज़ (Exercises for growing taller – height badhane ka tarika)

अगर आपके हड्डियों में उपस्थित प्लेट (plate) को लंबाई को बढ़ाने में मदद करते हैं, वो बंद हो गए हों तो इस आसन की सहायता से आपको फिर से कद बढ़ाने में सहायता मिलती है। अगर आप उस समय शिखर पर हों जहां आपकी लंबाई और नहीं बढ़ेगी या बढ़ना रुक जाएगी तब भी यह आसन आपको लंबाई बढ़ाने में सहायक होगा। इसके नियमित अभ्यास और आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त आहार का सेवन कर अप अपनी लंबाई में परिवर्तन देख सकते है।

यहाँ नीचे कुछ महत्वपूर्ण एक्सरसाइज़ के बारे में जानकारी दी जा रही है जो अलग अलग तरह के आसनों के रूप में हैं इनके नियमित अभ्यास से आप अच्छा कद पा सकते हैं।

टीन एज ब्यूटी टिप्स, कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए

लंबाई बढ़ाने के आसान उपाय – भुजंगासन (Kobra Pose)

सबसे पहले ज़मीन पर एक आसन बिछाकर उस पर पेट के बल लेट जाइए। अपनी हथेलियों को ज़मीन पर कंधे के बाजू में रखें। आपकी कोहनियाँ आपके सीने से टिकी हुई होनी चाहिए। अब एक लंबी सांस लेते हुये शरीर के ऊपरी हिस्से को कोहनियों के बल ऊपर की ओर उठाएँ और कुछ देर तक इसी मुद्रा में रहें। और फिर साँसे बाहर छोड़ते हुये पहले वाली स्थिति में वापस जाएँ। इसके बाद अपनी हथेलियों के बल शरीर के ऊपरी हिस्से या धड़ को वैसे ही ऊपर की ओर ले जाएँ। ध्यान रहे की ऊपर की ओर जाते समय लंबी गहरी सांस अंदर की ओर खींचे। कुछ देर इसे मुद्रा में रहें और फिर सांस छोड़ते हुये वापस आयें।

एस आसन के तीसरे चरण में शरीर के ऊपरी भाग या धड़ को अपने घुटनों के बल ऊपर उठाना चाहिए। एक लंबी सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएँ और जितनी देर हो सके उतनी देर इस स्थिति में रहते हुए सांस छोड़ते हुए वापस आ जाएँ।

कद बढाने के घरेलू नुस्खे – लटकना (Hanging)

किसी छड़ या खंबे की सहायता से लटककर आप अपने शरीर को खिंचाव देते हैं। ऐसा करने से आपके मेरुदंड में खिंचाव या तनाव बढ़ता है जो मेरुदंड को सीधा करता है। इसकी मदद से शरीर की लंबाई बढ़ती है और कंधा फैलता है साथ ही सीना भी चौड़ा होता है। अगर आप इसे हफ्ते में आधे घंटे तक भी करते हैं तो आपका कद बढ़ जाता है। इसके लिए ध्यान रखें की जिस पोल या छड़ का इस्तेमाल आप लटकने के लिए कर रहे हों उसकी पकड़ (grip) मोटी और मजबूत होनी चाहिए।

सही स्थिति में रहें (Good posture)

झुक कर बैठने या चलने का प्रभाव आपकी रीढ़ की हड्डी पर पड़ सकता है जिसकी वजह से आपकी पीठ झुकी हुई या कूबड़ निकली हुई नज़र आती है। चलते वक़्त कभी भी झुककर या कंधे सामने की ओर झुका कर ना चलें। जब भी बैठें तो अपनी रीढ़ की हड्डी के प्रति सतर्क रहें। बैठते समय आपकी पीठ एकदम सीधी होनी चाहिए। शरीर को सही स्थिति में रखना उसकी सेहत के लिए भी ज़रूरी है और अच्छी सेहत ही आपकी सही कद काठी के विकास में मदद कर सकती है।

15 वर्ष की लड़कियों के लिए लम्बे होने के नुस्खे

उन चीजों से करें परहेज, जो कद को बढ़ने के रोकें (Avoid things which stunt growth – lambai kaise badhaye)

हमारे रोज़मर्रा के खान पान में जाने अनजाने हम ऐसी चीजों का सेवन करते रहते हैं जो हमारे कद के विकास को रोकता है। ड्रग्स या अल्कोहल जैसी बुरी चीज़ें शरीर पर बुरे प्रभाव डाल कर हाइपोथाइरॉइडिस्म (hypothyroid), बचपन में होने वाले आर्थराइटिस (childhood arthritis) और असामान्य होर्मोंस के विकास जैसी समस्याओं को बढ़ाता है। साथ ही इंका प्रभाव इतना गहरा होता है की इसके कारण अगली पीढ़ियों को भी कुछ ऐसी ही जन्मगत समस्याएँ हो सकती हैं। आप जो भी खाते या पीते हैं उसका प्रभाव शरीर की लंबाई पर पड़ता है।

  • कॉफी (Coffee) – कॉफी के चरित्र को समझना थोड़ा मुश्किल है। इसमें मौजूद कैफीन नींद को प्रभावित करता है जिसका प्रभाव सीधे तौर पर कद को बढ़ाने वाले होर्मोंस पर पड़ता है। इस उम्र में पर्याप्त नींद, सही एक्सरसाइज़ और भोजन शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी होते हैं। इन्हें अपने दैनिक जीवन में लिए जाने वाले आहारों से दूर रखना चाहिए।
  • धूम्रपान (Smoking) – टीनएज (teen age) या युवा काल में अधिकांश लोगों का झुकाव धूम्रपान की ओर होता है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है की स्मोकिंग करने वाले ज़्यादातर लोगों का कद कम होता है और इसके सेवन से लंबाई ज़्यादा नहीं बढ़ती। इस बुरी लत से अपने आप को दूर रखना चाहिए।
  • स्टेरॉएड्स (Steroids) – स्टेरॉएड्स युवकों के शरीर में शुक्राणुओं की संख्या को कम  करते हैं। ब्लड प्रेशर को असंतुलित और हृदयाघात की आशंका को और भी ज़्यादा बढ़ा देते हैं। ऐसे युवा जो अस्थमा के इलाज के लिए स्टेरॉएड्स युक्त इन्हेलर (inhaler) लेने के आदि होते हैं उनकी लंबाई ज़्यादा न बढ़ने की आशंका होती है।

डॉक्टर से करें संपर्क (Consult doctor)

अगर आपके परिवार के ज़्यादातर लोग लंबे हैं पर आपकी लंबाई ठीक तरह से नहीं बढ़ रही तो आपको किसी अच्छे चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। इसके साथ ही अच्छा भोजन करें, पर्याप्त नींद लें और एक्सरसाइज़, योग आदि द्वारा शरीर को स्वस्थ बनाए रखने वाले क्रियाकलाप करें।

जीन्स से सबसे अच्छा शॉर्ट्स कैसे बनायें

कैसे करें अपनी वर्तमान लंबाई या कद का सामना (How to cope up with your present height)

  • आपका कद आपकी पहचान नहीं होता। इसके लिए साँसे पहले आपको अपने आप से यह बात कहनी होगी या खुद को याद दिलाना होगा की आप अपने शरीर की लंबाई या कद से कुछ ज़्यादा ही हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति में कई तरह की असुरक्षा का भाव होता है जिनके बारे में वे दिन में कई बार सोचते रहते हैं। पर उनका ध्यान उन बातों ओर नहीं जाता जो सिर्फ उनमें ही है, कुछ खास गुण या कौशल। हम में से कोई भी सम्पूर्ण नहीं होता और यह बात भी सच है की जन्म से ही सभी में कोई न कोई खूबी ज़रूर होती है, उन गुणों को पहचाने और नकारात्मक भाव को खुद से दूर रखें।
  • अगर आपको देख कर कोई हँसता है या आपका मज़ाक उड़ाता है तो दुखी होने की बजाए यह सोचें की आपकी किसी बात से उसका मनोरंजन होता है या आपकी वजह से किसी के चेहरे पर मुस्कान आती है।
  • आत्मविश्वास हमेशा हमारे अंदर से आता है, जो गुण हमारे भीतर हैं, न की हमारे बाहरी रूप से, कि हमारा पेट कैसा है या हमारी लंबाई कितनी है।
  • अंत में, यह एक अतिसंवेदनशील और क्रूर समय है जब अप थोड़े परिश्रम से अपने कद को थोड़ा विकास दे सकते हैं थोड़ी मेहनत के साथ लंबाई को बढ़ने में मदद ज़रूर मिलेगी।
loading...