Amazing tips in Hindi for long hair – बालों को लंबा करने के 10 नुस्खे

बालों की निरंतर ट्रिमिंग (Regular trimming se balo ko lamba karne k tips)

बाल लंबे करने के उपाय, निरंतर ट्रिमिंग से बालों के सिरे स्वस्थ रहेंगे तथा दोमुंहे बालों को सिर के ऊपर आने से रोकेंगे। अगर ऐसा होता है तो आपको ज़्यादा बाल काटने पड़सकते हैं। दोमुंहे बालों का बढ़ना रोकने के लिए हर 10 से 12 हफ़्तों में 1 इंच का करीब आठवां हिस्सा काटें।

हर बार नहाते समय शैम्पू न करें (Lesser the use of shampoo)

बाल लंबे करने के तरीके, ज़्यादातर महिलाएं नहाते समय कई बार कंडीशनर का प्रयोग नहीं करती, परन्तु शैम्पू रोज़ लगाती हैं, जिससे बाल खराब होने का ख़तरा रहता है। शैम्पू का मुख्य कार्य गन्दगी हटाना है, परन्तु ज़्यादा शैम्पू करने से ये बालों को नरम और स्वस्थ रखने वाले आवश्यक तेल भी निकाल लेता है। जब भी शैम्पू करें, बालों के साथ प्यार से पेश आएं तथा सिर्फ सिर के ऊपर झाग बनाएं और बाल के बाकी हिस्सों में खुद ही इसे जाने दें।

बाल बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स लें (Take supplements for hair growth se balo ko badhana)

बालों के लिए पौष्टिक खाना और हेयर पैक

लंबे बालों का राज, नए बाल उगाने के लिए कई पोषक पदार्थों की आवश्यकता होती है, जैसे काफी मात्रा में प्रोटीन और खनिज पदार्थ। अपने खानपान की ओर ध्यान दें, क्योंकि संतुलित आहार से बाल स्वस्थ रहते हैं, और आपके खानपान से आपको वो पोषण नहीं मिल पा रहा है जो लम्बे स्वस्थ बाल, जो कि खराब होने से बचे रहे, पाने के लिए आवश्यक है। अतः बाल बढ़ाने के लिए कुछ अतिरिक्त सप्लीमेंट्स और दवाइयाँ लें। परन्तु इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह मश्विरा कर लें।

बालों पर अच्छे से कंघी करें (Comb your hairs neatly)

बालो को लंबा करने के उपाय, बालों पर निरंतर कंघी करने से उन्हें नुकसान पहुँच सकता है। गीले बालों पर कंघी करते समय ध्यान रखें कि नीचे से कंघी करते हुए ऊपर की ओर आएं। महिलाएं आमतौर पर ऊपर से नीचे की ओर जाती हैं पर इससे बालों में गाँठ पड़ जाती है और आपके काफी बाल झड़ते हैं। बड़े दांतों वाले ब्रश का प्रयोग करें क्योंकि ये आपके सिर के प्राकृतिक तेल को सारे बालों में बांटते हैं और लटों पर काफी नरम होते हैं।

सूती के तकिये से करें परहेज (Avoid cotton pillows)

साटिन के कपडे वाला तकिया इस्तेमाल करें क्योंकि इसकी सतह नरम होती है जिससे बालों में घर्षण नहीं होता, सा कि सूती के तकिये में सोने के बाद होता है।

अपने बालों को बड़े तौलिये में ना बांधें (Don’t ties your hair with big towel)

बालों की समस्याओं के लिए रसोई में मौजूद बीज

बालों को बड़े तौलिये में बाँधने से काफी बाल टूटते हैं। आपके बाल तौलिये के फाइबर में उलझ जाते हैं, और क्योंकि ज़्यादातर महिलाएं इस तौलिये को अपने चेहरे की ओर काफी कसकर बांधती है, उनके चेहरे के ऊपर आणि वाले नरम लटें काफी जल्दी टूट जाती हैं। पतले और नरम माइक्रो फाइबर वाले तौलियों का इस्तेमाल करें जिसको आप आसानी से बालों में बिना किसी समस्या के बाँध सकते हैं।

नहाने के बाद बाल को ठन्डे पानी से धोएं (Rinse your hair with cold water after bath)

बाल लम्बे कैसे करे, इस विधि से बाल जल्दी बढ़ते हैं तथा लम्बे समय तक स्वस्थ रहते हैं। ठन्डे पानी से बालों की बाहरी सतह नरम हो जाती है जिससे कि बालों के नमी खोने की समस्या तथा अन्य किसी भी प्रकार की परेशानियों से निजात मिलती है। इस प्रक्रिया को कुछ सेकंड तक ही करें, पर इसके फायदे आपको लम्बे समय तक मिलेंगे।