How to wash your hair in the right way? – बालों को सही प्रकार से धोने के तरीके

बालों को धोना काफी आवश्यक है क्योंकि इससे वे साफ़ सुथरे और स्वस्थ रहते हैं। हर व्यक्ति अपने बालों को अलग अलग तरीकों से धोता है, और इन विभिन्न तरीकों की वजह से ही धुलने के बाल सबके बाल अलग प्रकार के दिखते हैं। कई लोग अभी भी बाल धोने की सही विधि से अनजान हैं। इस लेख में उन तरीकों के बारे  में बताया गया है जिससे आप अपने बाल धो सकते हैं तथा उन्हें गन्दगी और अन्य अशुद्धियों से बचा सकते हैं। अगर आप अपने बालों के स्वास्थ्य को लेकर खुश नहीं हैं तो उन्हें अच्छी तरह से धोने की कला जानना काफी ज़रूरी है।

बालों को सही प्रकार से धोने और बालों की देखभाल, बालों को स्वच्छ रखना काफी आवश्यक है। बालों को स्वस्थ, सुन्दर तथा चमकदार बनाने के लिए उन्हें नियमित रूप से धोना काफी आवश्यक है। बालों की देखभाल, अगर आप बालों को सही प्रकार से धोने में सफल हो जाएं तो इससे वे काफी अलग और बेहतरीन दिखने लगते हैं। नीचे बालों को सही प्रकार से धोने की कुछ विधियों का वर्णन किया गया है।

बाल धोने के तरीके / तरीका (Proper way to wash your hair in Hindi)

बालों को भिगोयें (Rinse your hair or baalon ko dhona)

जिस तरह कपड़ों को धोने से पहले उन्हें भिगोना काफी ज़रूरी होता है, उसी प्रकार बालों को भी पहले भिगोना आवश्यक है। शैम्पू (shampoo) लगाने से पहले बालों को अच्छी प्रकार भिगोकर रखें। आप इसके लिए गुनगुने पानी (lukewarm water) का भी प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि सिर से गन्दगी साफ़ होगी और क्यूटीकल्स  (cuticles) खुलेंगे। कई बार सिर की त्वचा पर अत्याधिक मात्रा में गन्दगी जम जाती है, जिससे अतिरिक्त तेल और कार्बन (carbon) जमने का ख़तरा रहता है। गुनगुना पानी कार्बन को आपके सिर की त्वचा से निकालने में सक्षम साबित होता है।

घर बैठे बेजान बालों को सिल्की और शाइनी बाल कैसे बनाएँ?

लम्बे बालों के लिए कंडीशनर (Conditioner for long hair)

कुछ लोगों की आदत बालों में पहले शैम्पू के प्रयोग की होती है, पर विशेषज्ञों के अनुसार बालों में पहले कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग पहले करें तथा इसके बाद शैम्पू का। इस बात की जांच करना ज़रूरी है कि आपके कंधे के नीचे तक बाल हैं या नहीं। अगर ऐसा है तो आपके लिए बालों को शैम्पू से पहले कंडीशन करना काफी ज़रूरी है। लम्बे बालों को ज़्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है, अतः उनके छोटे बालों की तुलना में टूटने की संभावना भी काफी ज़्यादा होती है। आर आप बालों को पहले कंडीशन कर सकें तो इससे उनमें आसानी से चमक लाई जा सकती है। इससे आपके बालों का निचला हिस्सा भी स्वस्थ रहेगा।

सिर में झाग बनाएं (Create lather at scalp)

बालों में शैम्पू लगाएं तथा इसमें झाग बनने दें। बालों में, खासकर गर्दन के पीछे के भाग में शैम्पू करना बेहद ज़रूरी है। थोड़े से शैम्पू का इस्तेमाल करें और इससे अपने सिर पर झाग बनाएं। कुछ लो झाग बनाने के लिए काफी ज़्यादा शैम्पू का प्रयोग करते हैं, परन्तु यह सही प्रक्रिया नहीं है। इससे आपके सिर में काफी ज़्यादा शैम्पू हो जाएगा जो शायद एक धुलाई में ना जाए। सिर में शैम्पू बचा रहने पर डैन्ड्रफ की सृष्टि होती है। इसके अलावा ज़रुरत से ज़्यादा शैम्पू का इस्तेमाल करना आपके बालों की सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होगा।

बालों के साथ नरमी बरतें (Be gentle to your hair)

बालों की देखभाल के नुस्खे बालों को धोते समय आपको अपनी उँगलियों तथा हथेलियों को सही समय पर तथा सही तरह से इस्तेमाल करने की कला आनी चाहिए। अपने हाथों को बालों के ऊपर धीरे धीरे सहलाएं, जिससे कि बालों की जड़ों तथा क्यूटीकल्स पर दबाव ना पड़े। ऐसा होने पर बालों का टूटना और इसी तरह की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। आपको अपने बाल धोते समय अपने हेयर शाफ़्ट (hair shaft) का भी ठीक तरीके से ध्यान रखना चाहिए। नल का चलता हुआ पानी अपने बालों के बीच से जाने देना तथा बालों के सिरे से इसे गिराना एक बेहतर विकल्प है। इससे आपके बालों से शैम्पू प्रभावी तरीके से निकलने में सफलता मिलेगी। अगर ज़रुरत पड़े तो बालों से शैम्पू निकालने के लिए अपनी उँगलियों का भी इस्तेमाल कर लें।

सिर की रूखी और खुजलीदार त्वचा ठीक करने के घरेलू नुस्खे

बार बार बाल ना भिगोयें (No repetition of rinsing)

क्‍या बाल रोज़-रोज़ धोने चाहिये? आपने शैम्पू की बोतल के पीछे प्रयोग करने की विधि लिखी हुई देखी होगी। इन सारे निर्देशों का पालन करना आवश्यक नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप अपने बालों को साफ़ करने का प्रयास कर रहे हैं, तो इन्हें दो बार धोना ज़रूरी नहीं है। आपने निर्देश लिखा देखा होगा कि शैम्पू दो बार लगाएं, पर ऐसा करना बिलकुल भी ज़रूरी नहीं है। सिर्फ ख़ास स्थितियों में, जब आपके बाल हद से ज़्यादा गंदे हैं, तो आप दो बार शैम्पू करने के बारे में सोच सकते हैं। ऐसी स्थितियों में आप अपने बालों पर दो बार झाग बना सकते हैं।

बाल धोने में समय लगाएं (Take your time se balo ko kaise dhoye)

जो भी अपने बालों को 4 से 5 मिनट के अंदर धोकर बालों के स्वस्थ और चमकदार होने की उम्मीद करते हैं, उनकी सारी आशाएं फ़िज़ूल साबित होती हैं।बालों की देखभाल के नुस्खे बालों को अच्छे से धोने के लिए आपको अत्याधिक  शैम्पू लगाने या केवल ठन्डे पानी से धोने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए कुछ समय लें और गोलाकार मुद्रा में अपनी उँगलियों द्वारा सिर की मालिश करें। इससे ना सिर्फ बालों की जड़ें साफ़ होंगी, बल्कि रक्त संचार में भी वृद्धि होगी।

जड़ों पर ज़्यादा ध्यान दें (Concentrate on roots)

आप चाहे जिस किसी भी शैम्पू का प्रयोग करें, इसे जड़ों पर ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करने का प्रयास करें। इस प्रक्रिया के समय जो भी शैम्पू बहकर नीचे आता है, वह नीचे के बालों के लिए काफी होता है। कंडीशनर का मामला इसके बिलकुल उलट होता है क्योंकि इसे लगाते वक़्त आपको बालों के सिरे पर ज़्यादा ध्यान देना होता है। बालों के सिरे में सबसे पुराने और सबसे रूखे बाल मौजूद होते हैं, अतः यहां आपको कंडीशनर की ज़रुरत ज़्यादा है।

कंडीशनिंग (Conditioning)

आपके बालों की बढ़त रोकने वाली सामान्य गलतियां

छोटे और मध्यम आकार के बालों पर शैम्पू (shampoo) लगा लेने के बाद उनपर कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग अवश्य करें। कंडीशनर लगाने की भी अपनी एक प्रक्रिया होती है। शैम्पू का प्रयोग करने के बाद बालों को अच्छे से धोना काफी आवश्यक है तथा इसके बाद बालों से पानी को निचोड़कर निकाल लेना भी उतना ही ज़रूरी है, क्योंकि इस समय आप अपने बालों को कंडीशनिंग के लिए तैयार कर रही होती हैं। एक बार बालों से पर्याप्त मात्रा में पानी निकाल लेने के बाद उनपर अच्छे से कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर का बालों पर प्रयोग कर लेने के बाद उन्हें ऊपर की तरफ बांधकर एक बन (bun) का आकार दे दें। अब कंडीशनर का प्रयोग किये हुए बालों को इसी तरह रहने दें और इस अंतराल में आप नहाने की प्रक्रिया को पूरा कर लें। कंडीशनर को काफी लम्बे समय तक बालों में रखने का प्रयास करें, क्योंकि जितनी देर तक यह आपके बालों में रहेगा,इसे सिर की त्वचा में समाने में काफी मदद मिलेगी। इससे आपके बाल काफी आकर्षक और स्वस्थ बन जाएंगे।

बालों को धोएं (Rinse your hair)

बालों को कितनी बार धोना चाहिये, एक बार जब आप बालों को कंडीशनिंग करके रख लें तो अगला कदम बालों को धोने का होता है। कंडीशनर को बालों में पर्याप्त समय तक रखने के बाद ठन्डे पानी से अपने बालों को धो लें। ठन्डे पानी का प्रयोग करना काफी आवश्यक है क्योंकि यह आपके सिर के क्यूटिकल्स (cuticles) को अच्छे से बंद कर देता है तथा शिंगल (shingle) को बंद करके एक बाहरी परत का निर्माण कर देता है। इससे आपके बालों में काफी चमक और सुंदरता आएगी। चमक संभव है क्योंकि इससे रोशनी के प्रतिबिम्ब का निर्माण होता है।

बालों को धोते समय ध्यान देने योग्य बातें (Important factors for washing hair)

बालों को कितनी बार धोना चाहिये, अच्छे शैम्पू का चुनाव करना काफी आवश्यक है क्योंकि अन्य कोई साधारण शैम्पू आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। किसी अच्छे ब्रांड के शैम्पू (branded shampoo) का चयन करें जिसकी बाज़ार में प्रतिष्ठा काफी अच्छी हो और जो बालों पर प्रभावी रूप से काम करे। शैम्पू के ऐसे कई प्रकार हैं जो अलग अलग तरह के बालों पर कारगर तरीके से काम करते हैं। ऐसा शैम्पू चुनें जो आपके बालों के प्रकार के अनुरूप हो। एक बार जब आप शैम्पू चुन लें तो इसका अच्छी तरह से प्रयोग करना काफी आवश्यक है। बालों को धोने की प्रक्रिया भी बालों के प्रकार के ऊपर काफी हद तक निर्भर रहती है। अगर आपके बाल तैलीय हैं तो इन्हें दो दिनों तक शैम्पू किया जा सकता है। इसके अलावा रूखे बालों वाले लोगों के बालों को धोने की प्रक्रिया काफी हद तक भिन्न होगी। बालों को धोने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले इससे जुड़ी छोटी छोटी बातें जानना काफी आवश्यक है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday