Habits that make wrinkles on your face and skin – चेहरे पर झुर्रियां पैदा करने वाली आदतें

कुछ आदतें आपके सुधारे नहीं सुधरती पर आपको अगर जवान दिखना है तो इन आदतों को सुधारना पडेगा। लोग खुद को जवान बनाए रखने के लिए कई चीज़ों का सहारा लेते हैं। धूम्रपान बंद करके और रसोईघर में आंच से दूर रहकर भी आप जवान और स्वस्थ दिख सकती हैं पर इसके अलावा कई अन्य कारण भी हैं जिनकी वजह से आपके चेहरे पर उम्र की छाप झुर्रियाँ पड़ने लगती है। अगर आपको स्वस्थ रहना और जवान दिखना है तो इन सारे कार्यों से परहेज करना पडेगा।

विभिन्न कारणों से रातभर जागना (Late nights for different reasons)

ऐसे कई लोग हैं जो रात को देर तक काम करना पसंद करते हैं। कई महिलाओं को दिन में कई काम करने का समय नहीं मिलता अतः वे रात को कई घंटे अतिरिक्त जागकर काम पूरा करने का प्रयास करती हैं। इससे उन्हें सोने के लिए बहुत कम समय मिलता है। ऐसा करने से उनके मुंह और आँखों के आसपास थकान के निशान दिखने लगते हैं। झुर्रियों से छुटकारा, आपको रात को अच्छे से सोना चाहिए ताकि अगले दिन आप पूरी तरह तरोताज़ा और जवान लगें।

मेकअप ना हटाना (No removal of makeup)

कभी कभी आप रातभर पार्टी करके मेकअप उतारना भूल जाती हैं और यह आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक होता है। रोमछिद्रों पर बैक्टीरिया का हमला काले धब्बों एवं एक्ने की शुरुआत होती है। झुर्रियों से छुटकारा, ध्यान रखें कि सोने जाने से पहले अपना मेकअप उतार लें।

आंखों के नीचे की झुर्रियाँ मिटाने के लिए घरेलू उपचार

चीनी और कॉफ़ी काफी हानिकारक (Sugar and coffee can be harmful)

अगर आपको मिठाइयां पसंद हैं तो आप मिठाई खाने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं देती होंगी,परन्तु चीनी त्वचा की सेहत को बिगाड़ती है। कॉफ़ी अन्य ऐसा उत्पाद है जो त्वचा पर महीन रेखाओं की सृष्टि करता है और आपको उम्रदराज दिखाता है। ये त्वचा को रूखा बनाता है और उसमें धब्बे उत्पन्न करता है। झुर्रियाँ हटाने के उपाय, फलों का रस और सादा पानी पियें पर चीनी और कॉफ़ी से दूर रहें।

गलत ढंग से सोना(Sleeping in the wrong way)

आप टेढ़े होकर या पेट के बल सोते होंगे। ऐसे सोना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर महीन रेखाएं पड़ जाती हैं। आप अपने सोने की आदत तो नहीं बदल सकते पर आप सामने का भाग ऊंचा करके सो सकते हैं। झुर्रियां हटाने के उपाय, आप चेहरे के दाग घटाने के लिए सैटिन या रेशम के तकिये के कवर प्रयोग में ला सकती हैं।

शराब और सिगरेट से करें परहेज (Alcohol and cigarettes can cause ailments and lines)

कई लोग काफी मात्रा में शराब पीने के शौकीन होते हैं और कुछ को धूम्रपान की लत लगी होती है। ये साड़ी क्रियाएँ आपके शरीर में टोक्सिन की मात्रा बढ़ाती हैं और विटामिन के स्तर को कम करती हैं। विटामिन ए कोलेजन उत्पन्न करता है जो त्वचा का ख्याल रखता है पर शराब और सिगरेट कोलेजन के स्तर को घटाकर शरीर को रूखा सूखा बना देती है। झुर्रियां मिटाने के उपाय, शराब और सिगरेट छोड़ दें क्योंकि इससे आपका शरीर स्वस्थ होगा और एक निखरी त्वचा की प्राप्ति होगी।

बोटॉक्स का प्रयोग (Botox use can help increase lines)

भौंहों के बीच की झुर्रियों को दूर करने के उपाय

जब आप त्वचा को तरोताज़ा बनाए रखने के लिए बोटॉक्स का प्रयोग करती हैं तो इसका विपरीत प्रभाव ही पड़ता है और आपकी त्वचा ढीली पड़ने लगती है। कुछ त्वचा विशेषज्ञ त्वचा के इस ढीलेपन का कारण त्वचा में खिंचाव के अभाव को बताएंगे पर आप अन्य कई स्वास्थ्यवर्धक तरीकों से भी खुद को जवान और तरोताज़ा बनाए रख सकती है

काम का तनाव (Work and stress go hand in hand)

आप अपने अधूरे कार्यों के बारे में सोचकर तनाव के शिकार हो जाते हैं। इससे आपके रक्तचाप में वृद्धि होती है और आपकी धमनियां कड़ी हो जाती हैं। अगर आप अपने काम को छोटे छोटे भागों में बांटकर करेंगे तो आप देखेंगे कि आपका तनाव भी कम हो गया है और आपका काम भी किसी अतिरिक्त दबाव के बिना संपन्न हो गया है। योग और ध्यान करने से आप तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। झुर्रियां मिटाने के उपाय, हमेशा मुस्कुराते रहें और सकारात्मक सोच रखें जिससे कि तनाव आपसे कोसों दूर रहे।

सन बाथिंग (Sunbathing can add lines)

जब आप धूप में बैठते हैं तो असल में आप अपनी त्वचा को सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में ले आते हैं। ये किरणें हानिकारक होती हैं और त्वचा की बीमारियों एवं झुर्रियों का कारण बनती हैं। झुर्रियां मिटाने के उपाय, सन स्क्रीन का प्रयोग करें और ज़्यादा देर तक धूप में ना बैठें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday