Best tips in hindi to stop and prevent the hair fall / hair loss – बाल गिरने और झड़ने से कैसे रोके और बचाएँ?

बाल गिरने का कारण, कई सारे कारणों से हम बहुत लोगों में बाल गिरने की समस्या को सामान्यत: देखते हैं, बाल गिरने का कारण, किसी में हम अपर्याप्त आहार के कारण बाल को गिरते हुये देखते हैं तो दूसरों में प्रदूषक, कृत्रिम रंग या तनाव को। चाहे जो भी स्थिति हो सकती हो, इन सरल सलाहों के साथ प्रकृति कि ओर जायें और अपने बालों को बढ़ते हुए पायें।

गर्म तेल उपचार (Hot oil therapy)

बाल झड़ना कैसे रोके, किसी भी प्रकार का तेल जैसे नारियल तेल, जैतून या कैनोला के तेल को लेकर इसे उबाल लें, 5 से 6 मिनट तक गर्म करने के बाद इसे ठंडा होने दें और कमरे के तापमान तक आने दें। सिर पर इस तेल से मालिश करें और लगभग एक घंटा के लिये स्नान करने वाली टोपी को लगा लें। इसके बाद गुनगुने पानी से बाल को धुल दें।

नारियल तेल (Coconut oil)

नारियल को टुकड़ों में काट लें और पीस कर निचोड़ें जिससे इसका दूध बाहर निकल आये। और अब इसे अपने सिर पा लगा लें और एक से दो घंटे के लिये लगाकर धुल दें। कोमल कोशिका पोषण गुण आपके बालों को मजबूत बनायेगा और इस सलाह से आपके बाल कम गिरते हुए दिखायी पड़ सकता है।

रस को लगायें (Apply extracts)

घने बालों के लिए सरल घरेलू नुस्खे

लहसुन को पीस लें और इसके रस को निकाल लें, खोपड़ी पर लगा लें और सारी रात के लिये छोड़ दें और सुबह के समय शॉवर लें। आप लहसुन के बजाय प्याज या अदरक का भी उपयोग कर सकते हैं। लहसुन या अदरक का उपयोग थोडी जलन को दे सकता है इसलिये पूरे सिर पर लगाने से पहले जांच लें।

अपने सिर पर मालिश करें (Massage your head)

सप्ताह में कम से कम दो बार अपने सिर पर मालिश करने की कोशिश करें, यह रक्त परिसंचरण को अच्छा बनायेगा। अच्छा रक्त परिसंचरण बालों के कोश को सक्रिय करने में प्रोत्साहन करेगा और जड़ को मजबूत करेगा। परिसंचरण का स्तर तिल के तेल या बादाम के तेल या किसी अन्य आवश्यक तेल से बढ़ाया जा सकता है।

हरी चाय का उपयोग (Use green tea)

बालो का गिरना कैसे रोके, हरी चाय का उपयोग, सबसे आसान और प्रभावी तरीका बालों को झड़ने से रोकने  के लिये है। हरी चाय को गर्म कर लें और क्यू की नोंक की सहायता से सम्पूर्ण सिर में लगा लें,इसे एक घंटे के लिये छोड़ दें और फिर पूरी तरह से धुल दें। हरी चाय में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता बालों की वृद्धि को प्रोत्साहित करेगा और झड़ते बालों के साथ भी लड़ेगा।

ध्यान (Meditation)

हम ऐसे लोगों को देख सकते है जो अपने बालों का हर प्रकार से देखभाल करते है फिर भी उनके बाल झड़ते रहते है। इसलिये इन परिस्थितियों में हम अनुमान लगा सकते हैं कि इस बाल झड़ने की समस्या चिंता और तनाव है। तनाव की स्थिति से बाहर निकलने के लिये ध्यान का अभ्यास करना चाहिये। यह हार्मोन के असंतुलन को भी ठीक करता है।

घृतकुमारी (Aloe vera)

बालों के लिए कैसे करे करी पत्तों का उपयोग?

बाल झड़ने का इलाज, घृतकुमारी में प्राकृतिक कंडिश्नर और विटामिन शामिल होता है जो बालों के झड़ने को रोकने में सहायता करता है। एक पत्ती को काट लें और इससे जेल को निकाल लें। जेल को खोपड़ी पर लगा लें और लगभग आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धुल दें। यह सूखी, संक्रमित और खुजली वाले सिर पर प्रभावी कार्य करती है। अच्छे परिणाम को प्राप्त करने के लिये सपताह में दो बार इसका प्रयोग करें।

नीम बाल टॉनिक (Neem hair tonic)

नीम में त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिये कई सारे गुण पाये जाते हैं। इसका नियमित उपयोग कई सारे लाभों को देता है। नीम के साथ बालों का टॉनिक बनाने के लिये नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें और इसकी प्रारम्भिक मात्रा का आधा रह जाने दें। अब बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिये सप्ताह में दो से तीन बार इसका उपयोग करके अपने बालों को धुल दें।

प्याज का रस (Onion juice)

आप प्याज के रस को पीने या उसे बालों में लगाने में से किसी एक को चुन सकते हैं। बड़े आकार का प्याज लें तथा इसे छीलने के बाद काट लें। अब इसे ग्राइंडर में डालें तथा थोड़ा सा पानी मिलाएं। इसका एक मिश्रण बनाएं तथा इससे गूदे को निकाल लें। अब इस द्रव्य को अपने बालों की जड़ों में लगाएं या फिर इसे पी जाएं।

पानी पियें (Drink water)

बालों को झड़ने से रोकने (baal jhadne se rokne ke upay) के लिए खूब पानी पियें। कई लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते जिससे उन्हें अन्य समस्याओं के साथ बाल गिरने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। ज़्यादा पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स धुल जाते हैं और इससे बाल गिरने से बचते हैं।

उत्तम घरेलू नुस्खे कुदरती काले बालों के लिए

अंडे के पीले भाग एवं ग्रीन टी का मास्क (Egg yolk and green tea mask)

इस विधि के प्रयोग हेतु एक पात्र में अंडे को फोड़ें तथा इससे पीले भाग को अलग कर दें। अब एक दुसरे पात्र में ग्रीन टी बनाएं। चाय बन जाने के बाद अंडे वाले पात्र में २ चम्मच ग्रीन टी डालें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और रंग को हल्का गुलाबी होने दें। इस मिश्रण को दस्ताने पहनकर बालों पर लगाएं तथा ध्यान रखें कि यह मिश्रण बालों के हर कोने से छुए। इसे ३० मिनट तक रखें तथा ठन्डे पानी से धो लें।

संतुलित खानपान (Consumption of balanced diet)

बाल झड़ने से रोकने के लिए (hair fall rokne ke upay in hindi) संतुलित खानपान ग्रहण करना भी काफी आवश्यक है। अगर आप अतिरिक्त मात्रा में फ़ास्ट फ़ूड ग्रहण करेंगे तो इससे बालों पर खराब असर पड़ेगा। खाने में कुछ विटामिन एवं मिनरल की कमी से भी बाल झड़ते हैं। सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन, फैट एवं मिनरल युक्त भोजन ग्रहण करें। हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ तथा ओमेगा ३ फैटी एसिड भी बालों के लिए लाभदायक हैं।

चौड़े दांतों वाले कंघे (Wide toothed comb)

कई बार गलत कंघे का इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ते हैं। अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से ग्रस्त हैं तो चौड़े दांतों वाला कंघा इस्तेमाल करें। पतले कंघों में बाल फंसकर टूट जाते हैं, अतः चौड़े कंघे ही सही होते हैं।

गीले बालों में कंघी न करें (Stop combing wet hair)

गीले बाल काफी संवेदनशील होते हैं तथा कंघी करते समय अच्छी देखभाल चाहते हैं। बाल झड़ने के कारण, गीले बालों में कंघी न करें। पंखे के या सूरज की रौशनी के सामने खड़े हों जिससे आपके बाल सूख जाएं। हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें क्योंकि इससे बाल सूखकर टूटने लगते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday