Natural kitchen seeds for hair problems – बालों की समस्याओं के लिए रसोई में मौजूद बीज

रसोई में मिलने वाले बीज आपके बालों की अच्छे से देखभाल करते हैं। बालों को सही प्रकार रखने के लिए ये सही माध्यम हैं। अगर आप रोज़ाना बालों की समस्याएं का सामना कर रहे हैं तो ये बीज काफी फायदेमंद हैं। ये प्राकृतिक उपाय बालों के स्वास्थ्य एवं बढ़त में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

मेथी के बीज बालों की अच्छे से देखभाल करने के लिए जाने जाते हैं। मेथी के बीज का बालों पर उपचार सबसे सस्ते तरीकों में से एक है। इसकी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इसे अपने बालों के पैक में मिलाएं। 3 चम्मच मेथी के बीजों को पर्याप्त मात्रा के पानी में मिलाएं और इसे 8 से 10 घंटे के लिए छोड़ दें। इन्हें पीसकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने सिर तथा बालों में लगाएं। बाल झड़ने के घरेलू उपाय, इस पैक से आपके बाल मज़बूत होते हैं और बालों के झड़ने की समस्या से मुक्ति मिलती है।

तिल के बीज (Sesame seeds)

उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे बाल सफ़ेद होते हैं, पर इस प्रक्रिया को धीमा करने में तिल के बीज काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सफ़ेद बाल का उपचार, 1 महीने तक रोज़ाना 1 चम्मच तिल के बीजों का सेवन करें और फर्क देखें। इसके अलावा आप इन्हें बालों के पैक में भी डाल सकते हैं, या फिर इससे अलग से बालों का पैक भी बना सकते हैं।

बालों के लिए पौष्टिक खाना और हेयर पैक

नीम (Hair ke liye tips neem se)

बालों की देखभाल के नुस्खे, कड़वे नीम में कई औषधीय गुण होते हैं जिसका लोहा सभी मानते हैं। नीम के बीज का तेल बीज द्वारा बालों की देखभाल का एक तरीका है और इससे आपको घने और स्वस्थ बाल मिलेंगे। बाल घने करने के घरेलू उपाय, नीम के बीज के तेल को वनस्पति तेल जैसे नारियल तेल और सरसों के तेल के साथ मिलाएं और अपने सिर पर इसकी मालिश करें। इसे 1 से 2 घंटों के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बाल स्वस्थ बनेंगे।

अनार के बीज (Pomegranate seeds)

अनार के बेहतरीन स्वाद से हम सब परिचित हैं, पर इसके बीजों के बालों पर होने वाले उपकारों के बारे में कम ही लोग जानते हैं। अनार के बीज आपके बालों को पोषण देते हैं तथा खुजली और सूखेपन से बचाते हैं। रूखे, सूखे बालों के लिए आप प्राकृतिक हेयर पैक्स द्वारा इसके रस का प्रयोग कर सकते हैं, या फिर अच्छे परिणामों के लिए इसे बादाम या जोजोबा के तेल के साथ मिलाएं।

करौंदे के बीज (Cranberry seeds)

करौंदे के बीज बालों की देखभाल में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। करौंदे के बीज के तेल को उँगलियों पर लेकर सिर पर इससे मालिश करें। यह बालों को पोषण देने का तथा इसे सूखेपन से मुक्त करने का काफी प्रभावी तरीका है। आप इस तेल को गर्म करके भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

लौकी के बीज (Baalon ke liye tips grape seed oil se)

लौकी के बीज प्रोटीन से भरे होते हैं तथा इनमें खनिजों की मात्रा भी काफी अधिक होती है। इसी वजह से ये बीज बालों के लिए अच्छे होते हैं। एक बार इस बीज का प्रयोग करना शुरू करने पर आपको अपने बाल झड़ने की समस्या में कमी आते दिखना शुरू हो जाएगा। इस बीज के इस्तेमाल से मर्द प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया की स्थिति से भी बच सकते हैं।

BPH और बालों का झड़ना (BPH and hair loss)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए 12 उत्तम खाद्य पदार्थ

जब आप dht के शिकार हों तो ये दर्द काफी ज़्यादा और बेचैनी पैदा करने वाला हो सकता है। इसके अंतर्गत मूत्रमार्ग के पास संकुचन उत्पन्न हो जाता है और आपको मूत्र विसर्जन में परेशानी होती है। आप मूत्र विसर्जन के समय दर्द को महसूस कर सकते हैं। बूढ़े लोगों में ये समस्या आम होती है और इसलिए ये आवश्यक है कि आप लौकी के बीजों का सेवन करें। dht सीधे बालों के झड़ने से जुड़ा है और इसलिए लौकी के बीजों का प्रयोग करना आवश्यक है।

लौकी के बीजों द्वारा बालों की बढ़त (Hair ke liye tips hindi me – Pumpkin seeds helping in hair regrowth)

लंबे,खूबसूरत चमकदार बालों के लिए, ये बीज बालों के दोबारा उगने में मदद कर सकते हैं। अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो ये आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। ये बीज बालों को पूरा पोषण देते हैं। बाल बढाने एक बार इसका पेस्ट बनाकर सिर में लगाने पर ये अंदर चला जाता है और रक्त में मिश्रित हो जाता है। इसका मुख्य कार्य बालों की कोशिकाओं को खराब होने से रोकना है और इस तरह बालों का झड़ना भी कम करना है।

सिर की रक्षा (Pumpkin seeds protecting the scalp)

ये बीज बालों को पतला होने से भी बचाते हैं। बालों को बेजान एवं पतला करने में कई कारकों का योगदान होता है जैसे फ़ास्ट फ़ूड, प्रदूषण, दवाइयाँ, केमिकल तथा कई और। इन सब समस्याओं से लड़ने के लिए बालों में लौकी के बीजों का पेस्ट लगाएं। इससे आपके बाल घने और मज़बूत बनेंगे। इसमें कैल्शियम तथा मैग्नीशियम होता है जो सिर की रक्षा करते हैं और बाल झड़ने से रोकते हैं।

loading...