Hair care tips in Hindi – बालों की देखभाल के नुस्खे

बालों का अच्छा स्वास्थ्य इस बात का प्रतीक है कि आपकी जीवनशैली भी काफी स्वस्थ और अच्छी है। हर मौसम में बालों की देखभाल अच्छे से होनी चाहिए। बालों की देखभाल कैसे करें, आजकल के हानिकारक वातावरण में लोगों को बालों से जुडी कई बालों की समस्या, समस्याएं सताती हैं, परन्तु स्वस्थ जीवनशैली से एलोपेसिया जैसी गंभीर स्थिति से भी बचा जा सकता है।

बालों की देखभाल शरीर के अन्य भागों की तरह ही आवश्यक है, क्योंकि जहां शरीर के अन्य भाग ढके रहते हैं, वहीं बाल पूरी तरह खुले रहते हैं और प्रदूषण का शिकार होते हैं। नीचे बालों की देखभाल करने के कुछ नुस्खे दिए जा रहे हैं।

सेब का सिरका (Apple cidar vinegar)

मुलायम और घने बालों के लिए बालों में गर्म पानी और सेब के सिरके का मिश्रण प्रयोग में लाएं। इसे लगाने के बाद 5 मिनट तक अच्छे से धोएं जिससे सेब के सिरके की गंध चली जाए। इससे बालों को काफी फायदा होता है।

बेकिंग सोडा (Baking soda se balo ki care tips in hindi)

3 चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसे सही मात्रा में पानी लेकर इसके साथ मिलाकर एक मिश्रण बनाएं। शैम्पू कर लेने के बाद इस मिश्रण से अपने बालों को धोएं। लगाने के बाद इसे कम से कम 5 मिनट तक बालों में रहने दें और दोबारा इसे धो लें। इस पद्दति से आपके बालों से अतिरिक्त शैम्पू और अन्य हानिकारक स्टाइलिंग उत्पाद निकल जाएंगे और आपके बाल काफी नरम मुलायम हो जाएंगे।

लंबे बालों के लिए असरदार नुस्खे

बालों की देखभाल के तरीके के लिए लौकी की विधि (Gourd method)

लौकी का रस लें और इसे अपने बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक बालों में रहने दें तथा अच्छे से धो दें। आपको अपने बालों में एक बेहतरीन फर्क महसूस होगा।

जैतून के तेल की विधि (Olive oil method)

जैतून का तेल बालों की कंडीशनिंग तथा उन्हें चमक देने के लिए काफी बेहतरीन उत्पाद होता है। आप जैतून के तेल में शहद भी मिला सकते हैं। इससे इसका असर और भी प्रभावी होता है। एक छोटे कप में जैतून का तेल लें। अपने हाथों से इस तेल को बालों की जड़ों और बीच के भागों में लगाएं। दो घंटे बाद शैम्पू कर लें और सुन्दर बाल पाएं।

बालों की देखभाल के तरीके के लिए आंवला (Amla)

आंवला सामान्य बालों को टूटने तथा झड़ने से बचाने का काफी कारगर उपाय है। आधा कप आंवले का पाउडर लें, इसमें 2 चम्मच अरंडी का तेल (castor oil) तथा एक अंडा मिलाएं और इन सबको मिलाकर एक महीन मिश्रण बनाएं। इसे बालों और सिर पर अच्छे से लगाएं। शैम्पू करने से पहले करीब आधे घंटे तक इसे बालों में ही लगे रहने दें।

गर्म पानी से बचें (Avoid hot water)

गर्म पानी के शावर से ना नहाएं क्योंकि गर्म पानी आपके बालों को रूखा और कमज़ोर बना देता है तथा बालों की रक्षा करने वाले तेल को छीन लेता है। अतः अगर आपको गर्म पानी से नहाना ही है तो ऐसे तापमान का चयन करें जो आपके शरीर के तापमान से कुछ ही ज़्यादा गर्म हो।

अण्डों का उपचार (Eggs for hair care)

बालों की सामान्य समस्याओं के घरेलू उपचार

बालों की कंडीशनिंग करने के लिए एक पूरे अंडे का प्रयोग करें। अगर आपके बाल रूखे और कमज़ोर हैं तो अण्डों के सफ़ेद भाग की मदद से बालों को नमी प्रदान करें। आधे कप में अंडे का किसी भी प्रकार का मिश्रण (अंडे के सफ़ेद भाग या पूरे अंडे का) लें और साफ़ तथा गीले बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए बालों पर छोड़ दें और ठन्डे पानी से धो लें।

शहद (Honey se baalo ki dekhbhal)

यह बालों को झड़ने से रोकने का काफी बेहतरीन उपचार है। अपने सामान्य कंडीशनर को एक कप में लें और इसमें 2 से 3 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने गीले बालों पर अच्छे से लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद अच्छी तरह से धो लें। इससे आपके बालों की उपत्वचा (cuticle) बंद हगो जाएगी और बालों को एक बेहतरीन चमक मिलेगी।

अच्छा खानपान (Good food habits)

काफी मात्रा में पानी पियें और ताज़ा फलों और सब्ज़ियों से भरपूर स्वस्थ खानपान को अपनाएं। बालों की देखभाल करने की सबसे अच्छी घरेलू विधि स्वस्थ और संतुलित खानपान ही होती है। आप क्या खाते हैं, इसका असर आपके शरीर के अंदर पड़ने के साथ बाहर भी दिखता है।

तैलीय बालों को झड़ने से बचाने के नुस्खे (Tips for oily hair)

बाल झड़ना रोकने के उपाय, एक कप हेना पाउडर लें तथा इसमें एक चम्मच नींबू का रस तथा एक अंडे का सफ़ेद भाग मिलाएं। अगर आपको अण्डों की महक सहन नहीं होती है तो आप अंडे के सफ़ेद भाग के बदले दही का प्रयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं, इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद शैम्पू से बाल धो लें। इसमें एक बात गौर करने वाली यह भी है कि इस पैक में हेना होने के बावजूद इससे आपके बालों में रंग नहीं आएगा।

loading...