Silky balo ke tips – बाल सिल्की करने के लिए घरेलू उपाय

कुछ महिलाओं को प्रकृति प्रदत्त सुन्दर रेशमी मुलायम बाल मिले होते हैं तो बाकी महिलाएं ऐसे बाल पाने के सपने देखती हैं। कठोर शैम्पू,कलर या डाई जैसे केमिकल उत्पाद बालों की चमक एवं घनत्व को नुकसान पहुंचाते हैं। उनमें से कुछ नुस्खे नीचे दिए हुए हैं :-

बाल सिल्की करने के लिए नारियल तेल (baal silky kaise ke liye  coconut oil)

बेहतरीन बालों के तेल, बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए

चमकदार बालों के लिए रोज़ाना बालों को पोषण देना आवश्यक है, एवं तेल लगाना इसका एक बेहतरीन माध्यम है। नारियल का तेल (जैविक एवं अशुद्ध) इसके श्रेष्ठ विकल्पों में से एक है। यह रूखे एवं क्षतिग्रस्त बालों को नमी प्रदान करने में सहायता करता है, और इन्हें चमकदार एवं स्वस्थ बनाता है। अपने बालों में जड़ से लेकर सिरे तक नारियल का गर्म तेल लगाएं। कुछ मिनट तक मालिश करें एवं इसके बाद अपने बालों को शावर कैप (shower cap) या तौलिये में कम से कम आधे घंटे तक ढककर रखें। अपने बालों को पानी से धो लें और इसके बाद सामान्य रूप से शैम्पू एवं कंडीशनर का प्रयोग करें। आप अपने बालों की स्थिति के अनुसार इस पद्दति का प्रयोग हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं। बालों को सिल्की के लिए आप जैतून के तेल, कास्टर ऑइल (castor oil) या बादाम के तेल की मदद से भी यही पद्दति इस्तेमाल कर सकते हैं।

चमकदार बालों के लिए मेयोनेज़ (Chamakdar balo ke liye Mayonnaise)

मेयोनेज़ में एमिनो एसिड्स, प्रोटीन एवं एंटीऑक्सिडेंट्स (amino acids, protein and antioxidants) होते हैं जो आपके बालों को मुलायम, स्वस्थ एवं चमकदार बनाये रखते हैं। अपने बालों की लम्बाई के अनुसार आधे से एक कप पूर्ण वसायुक्त मेयोनेज़ लें। इसका प्रयोग ताज़े धुले हुए एवं गीले बालों पर करें। ठन्डे पानी एवं किसी सौम्य शैम्पू की मदद से अपने बालों को अच्छे से धोएं। इस पद्दति का पालन हर सप्ताह करें एवं बालों को नमी प्रदान करके इन्हें चमकदार बनाएं।

अवोकेडो (Chamakdar balo ke liye Avocado)

अवोकेडो में पोषक तत्व होते हैं जो बालों को गहराई से बालों को सिल्की करके पोषण देते हैं। इसके फलस्वरूप आपके बाल मुलायम एवं चमकदार बनते हैं। अवोकेडो रूखे एवं क्षतिग्रस्त बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। बाल सिल्की करने के लिए दो चम्मच शुद्ध जैतून के तेल में एक मसला हुआ पका अवोकेडो मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने गीले बालों पर जड़ से लेकर सिरे तक करें। अब अपने बालों को शावर कैप से आधे घंटे के लिए ढक दें। अंततः अपने बालों को अच्छे से धोकर इसमें शैम्पू का प्रयोग सामान्य रूप से करें।

रेशमी मुलायम बाल पाने के लिए सिर की मसाज, बालों को मुलायम बनाने के घरेलू नुस्खे (How to care for hair at home – Massage your Scalp)

सदियों से बालों को सिल्की और चमकदार बनाने के लिए जिस पद्दति का प्रयोग किया जाता रहा है वो है मसाज। दिन में जितनी बार हो सके मसाज करें। इससे ना केवल आपको सुन्दर बाल मिलेंगे बल्कि आपको स्ट्रेस से भी छुटकारा मिलेगा। सारे शरीर पर तेल की मसाज करने से आपका शरीर तरोताज़ा हो जाएगा। सिर पर तेल की मसाज करने से वहाँ मौजूद प्राकृतिक तेल ज़्यादा अच्छा असर दिखाएगा और आपके बाल और ज़्यादा मुलायम और आकर्षक हो जाएंगे। इससे सिर में रक्त की आवाजाही अच्छे से होगी जिससे कि बालों को पोषण मिलेगा और रेशमी मुलायम बाल स्वस्थ भी रहेंगे। बाल सिल्की करने के लिए आप बादाम, ओलिव, जोजोबा, रोजमेरी या लैवेंडर के तेल से मसाज कर सकते हैं। मसाज करने से पहले तेल को गरम कर लें और उँगलियों से मसाज करें। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो तेल में कॉटन बॉल डुबोकर सिर पर लगाएं ।

सिल्की बालों के लिए बीयर (silky balo ke liye beer)

टूटते और चमकहीन बालों को सॉफ्ट और बालों को सिल्की बनाने के लिए बालों पर बीयर का प्रयोग बहुत कारगर उपाय है जो बालों को चमक और बाहरी सुरक्षा प्रदान करता है। इस प्रयोग को करने के लिए हाथों में बीयर लें और इसे तेल की तरह बालों की जड़ों से लेकर पूरी लंबाई तक लगाएँ। इसे 5 से 7 मिनट लगा रहने दें और उसके बाद सादे पानी से बालों को धोएँ।

सिल्की बालों के लिए दही (komal balo ke liye dahi)

बालों की वृद्धि के लिये घरेलू हेयर मास्क एंड पैक

दहि में मौजूद प्राकृतिक तत्व बालों के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं इसका असर बहुत कम समय में बालों पर देखने को मिलता है। बालों के लिए ताजे या खट्टे दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए ताजे दही को फेंट लें और उसमें आधा चम्मच ताजे नींबू का रस मिलाकर बालों की  जड़ों में लगाएँ। इससे बालों की रूसी दूर हो जाती है। इसके बाद पूरी लंबाई में भी इस मिश्रण को हेयर मास्क की तरह लगा लें। इसे बालों पर आधे घंटे रखने के बाद शैम्पू द्वारा साफ कर लें। यह बाल सिल्की करने के लिए और बालों को चमक देता है और जड़ों को भी मजबूती प्रदान करता है।

रेशमी बालों के लिए सेब का सिरका (Reshmi balo ke liye Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका काफी असरदार कंडीशनर है और यह आपके सिर का काफी अच्छे से ख्याल रखता है। यह आपके बालों को पोषण देता है और उन्हें लंबा और घना बनाता है। यह आपके सिर से सारे मैले तत्व हटाता है जो इसे फीका और अनाकर्षक बनाते हैं। यह बालों से जुडी अन्य समस्याओं जैसे डैंड्रफ आदि को ठीक करने में भी काफी अहम भूमिका निभाता है। यह आपके बालों में ph के स्तर को बनाए रखता है। पानी और सिरके को बराबर मात्रा में लें और बालों में लगाएं।

रेशमी, खूबसूरत और लंबे बालों के लिए केला (Bananas for long hair – hair silky kaise kare)

केले में काफी मात्रा में फ्रूट एसिड होते हैं जैसे फ्रूक्टोस,ग्लूकोस एवं सुक्रोस जो आपके बालों को नमी देते हैं एवं सूखेपन को दूर करते हैं। इसमें ज़रूरी प्रोटीन एवं दुसरे उपयोगी तत्व होते हैं जो आपके बालों को स्वस्थ रखते हैं। अगर आप हमेशा सोचती रहती हैं कि बालों को मुलायम कैसे करे (balo ko mulayam kaise kare) तो इसका एक असं upay यहाँ दिया जा रहा है। बाल सिल्की करने के लिए एक पके केले को मैश करके उसमें 2 चम्मच शहद और दही मिलाएं और पेस्ट बनने तक मिलाते रहे। इस पेस्ट को अपने बालों में जड़ से लेकर ऊपर तक लगाएं और 1 घंटे में धो दें।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,883 other subscribers

रेशमी/मुलायम बाल पाने के लिए अण्डों का पैक (Baal silky karne ke Egg hair pack)

सिल्की बाल (silky baal) हर किसी का सपना होता है। अगर आप अपने खराब बालों को चमकदार और मुलायम/रेशमी बनाना चाहते हैं तो इस एग कंडीशनिंग पैक का इस्तेमाल करें जो प्रोटीन, लेसिथिन एवं फैटी एसिड्स से युक्त है। यह आपके खराब बालों को नमी और पोषण देकर उन्हें खूबसूरत और मुलायम बनाता है। घरेलू उपाय बालों को स्‍वस्थ सुंदर एवं रेशमी बनाएं, 1 अंडे में 1 चम्मच शहद, क्रीम और ओलिव आयल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और उसे अपने सिर पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो दें।

खूबसूरत चमकदार बालों के लिए एलोवेरा जेल (chamakdar balo ke liye aloe vera gel)

चमकदार बालों को सिल्की करने के लिए एक और उपाय एलोवेरा जेल है। एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट एवं बालों को नमी प्रदान करने वाले तत्व मौजूद होते हैं, अतः इसका जेल प्रयोग करने से आपके बाल सुन्दर और चमकदार बनते हैं। एलोवेरा के टुकड़े करके जेल को अलग निकालें और इसे पानी में मिलाकर बालों में लगाएं। एक घंटे बाद हलके शैम्पू से धो लें।

आयुर्वेद बालों को स्‍वस्थ सुंदर एवं रेशमी बनाएं (chamakdar balo ke ayurvedic tips)

आंवला, रीठा, शिकाकाई, हेना और भृंगराज पाउडर को बराबर मात्रा में प्रयोग करके एक मिश्रण तैयार करें और इमें थोड़ा पानी मिलाकर गरम होने दें। हल्का गरम होने पर इस मिश्रण को सिर पर लगाएं। 20 मिनट तक रहने दें और फिर शैम्पू से बाल धो लें।