Tips in hindi – Homemade hair conditioners – बालों के घरेलू कंडीशनर

सिर्फ घर में उपलब्ध कुछ उत्पादों का प्रयोग करके आप अपना खुद का हेयर कंडीशनर (balo ko condition karna) बना सकती हैं। बालों की देखभाल के तरीके (hair ke liye tips), ये घरेलू हेयर कंडीशनर बाज़ार में मिलने वाले हेयर कंडीशनर से काफी अच्छे होते हैं क्योंकि इनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते और यह आपके बालों को खराब भी नहीं करते।

घर बैठे ही बालों का कंडीशनर बनाने के कई फायदे होते हैं। यह ना सिर्फ काफी सस्ता होता है, बल्कि लम्बे समय तक इसका प्रयोग करने पर भी आपको किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स (side effects) नज़र नहीं आते। इसके अलावा, घर पर खुद का कंडीशनर बनाते समय आप अपने बालों की स्थिति के अनुसार हर तत्व अच्छी प्रकार से नाप तोलकर डाल सकती हैं।

इससे आपके बालों को पर्याप्त एवं प्रभावी रूप से पोषण प्राप्त होता है। नीचे ऐसे ही कुछ कंडीशनर्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप अपने घर पर ही प्राकृतिक तत्वों की सहायता से निर्माण कर सकती हैं।

अंडे का कंडीशनर – (gharelu hair conditioners with Egg)

सामग्री (Ingredients)

  • अंडे
  • दही
  • मेयोनेज़

बनाने की विधि (How to make)

आसान घरेलू शैम्पू

बालों में कंडीशनर, आधे कप मेयोनेज़, आधे कप सादी दही और अंडे के 1 सफ़ेद भाग को अच्छे से मिलाएं। इन तीनों पदार्थों को अच्छे से मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। बालों  पर तथा उन जगहों पर जहां आपके बाल खराब हुए हैं, ध्यान केंद्रित करें। बालों के हर हिस्से में इस मिश्रण को अच्छे से लगाएं। अब अपने बालों में एक तौलिया लपेट लें या फिर अपने सिर को एक शावर कैप से ढक लें। इसे इसी तरह 30 मिनटों तक छोड़ दें जिससे कि कंडीशनर आपके बालों पर अच्छे से असर दिखा सके। अब अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें। बालों को एक बार धोकर ना छोड़ें, बल्कि बालों में चमक लाने के लिए इसे दो से तीन बार तक धोएं।

शहद का हेयर कंडीशनर (Honey hair conditioner)

हेयर कंडीशनिंग, शहद जो कि एक प्राकृतिक कंडीशनर है जब जैतून के तेल में मिला दिया जाता है तब इसका असर कहीं अधिक होता है तथा इससे आपको बेहतरीन और चमकदार बाल मिलते हैं। इस घरेलू कंडीशनर में मात्र 2 उत्पादों का प्रयोग होता है।

सामग्री (Ingredients)

  • शहद
  • जैतून का तेल

बनाने की विधि (How to make)

आधा कप शहद एक पात्र में लें तथा इसमें ४ चम्मच हल्का जैतून का तेल डालें। बालों को कंडीशन, इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और एक ढक्कन युक्त बोतल में डालें। जब आप कंडीशनर का प्रयोग करने के लिए तैयार हों तो इस मिश्रण को अच्छे से हिलाएं और बालों में अच्छे से लगाएं। अब अपने सिर को 30 से 40 मिनट के लिए शावर कैप से ढक लें और इसके बाद बाल अच्छे से धो लें।

नारियल का हेयर कंडीशनर (Coconut hair conditioner)

ऑयली स्कैल्प को कैसे दूर भगाएँ?

अगला कंडीशनर है नारियल का हेयर कंडीशनर। बालों को कंडीशन, नारियल का तेल ना सिर्फ आपको बेहतरीन सुगंध प्रदान करता है बल्कि यह बालों को चमकदार और मुलायम भी बनाता है। यह कंडीशनर तैलीय बालों वाले लोगों के लिए बेहतरीन है क्योंकि यह आपके सिर से अतिरिक्त तेल को निकालता है।

सामग्री (Ingredients)

  • नारियल का तेल
  • अंडे का पीला भाग
  • पानी

हेर कंडीशनर बनाने की विधि (How to make)

बालों की देखभाल कैसे करें, एक पात्र में अंडा लें तथा इसे तब तक हिलाएं जब तक ये झागदार ना हो जाए। अब इसमें एक चम्मच नारियल का तेल डालें और अच्छे से हिलाएं। अब इस मिश्रण में आधा कप पानी मिलाएं और तब तक हिलाएं जब तक कि ये मिश्रण महीन ना बन जाए। इस मिश्रण को अपने हाथों में लें और अपने सिर तथा अपने बालों में लगाएं। इससे अच्छे से सिर की मसाज करें और दो से पांच मिनट तक इसे सिर पर रहने दें। इसके बाद बालों को ठन्डे पानी से धो लें।

नाशपाती का कंडीशनर (Avocado conditioner)

सामग्री (Ingredients)

  • नाशपाती
  • जैतून का तेल
  • पानी
  • मलाई

हेर कंडीशनर बनाने की विधि (How to make)

अपने बालों पर बालों के डाई रंग को कैसे लगायें?

एक नाशपाती लें और इसका पेस्ट बनाएं।  अब इस पेस्ट में 2 चम्मच पानी, 3 चम्मच जैतून का तेल तथा दो चम्मच मलाई डालें। इन सारे पदार्थों को मिलाकर एक महीन मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को अपने कंघी किये बालों पर लगाएं और अपने बालों को शावर कैप से ढक दें। इस मिश्रण को बालों पर असर दिखाने का समय दें और सादे पानी से 20 से 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

नाशपाती में वसा की अधिक मात्रा होती है तथा इसके मिश्रण को बालों पर लगाने से चमकदार तथा सुन्दर बाल प्राप्त होते हैं।

बालों के कंडीशनर के तौर पर सेब का सिरका और पानी (Apple cider vinegar and water)

यह बनाने में सबसे आसान तथा सबसे प्रभावी बालों का कंडीशनर माना जाता है, जिसका निर्माण आप घर बैठे भी कर सकती हैं। एक कप सेब के सिरके को एक कप पानी के साथ मिश्रित करें, और बालों में शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करने के बाद इस मिश्रण को अच्छे से लगाएं। इसके बाद इसे 3 से 4 मिनट के लिए छोड़ दें एवं पानी से धो दें। एक बार जब आपके बाल अच्छी तरह से सूख जाएंगे तो इनसे सिरके की बू बिलकुल भी नहीं आएगी, एवं आपको नर्म, मुलायम तथा पोषक बालों की प्राप्ति होगी।

बालों के कंडीशनर के तौर पर केला (Banana)

केला ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, बल्कि आपके बालों को नमी प्रदान करने में भी यह काफी कारगर सिद्ध होता है। एक अतिरिक्त रूप से पका हुआ केला लें तथा इसे अच्छे से मसल लें। इस बात को सुनिश्चित करें कि केले के इस मिश्रण में किसी प्रकार का ठोसपन ना पैदा हो। ऐसा होने पर आपके लिए अपने बालों से केले को अच्छे से निकाल पाना काफी मुश्किल हो जाएगा। केले के इस महीन पेस्ट (paste) की मदद से अपने बालों की अच्छे से मालिश करें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें एवं एक बार समयसीमा पूरी हो जाने पर काफी मात्रा में पानी का प्रयोग करके बालों को धो लें।

खराब बाल ठीक करने के प्राकृतिक घरेलू उपचार

बालों के कंडीशनर के तौर पर शहद के साथ दही (Yogurt with honey)

दो चम्मच दही को एक चम्मच शहद के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण को लेकर अपने साफ़ बालों और सिर की त्वचा पर अच्छे से रगडें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा समय पूरा हो जाने पर बालों को काफी मात्रा में पानी की सहायता से धो लें। बालों का यह पैक रूखे से रूखे बालों को भी अन्दर से कंडीशन करने में काफी सफल सिद्ध होता है। अगर आप डैन्ड्रफ (dandruff) की समस्या की शिकार हैं तो आप इस मिश्रण में नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाकर आसानी से डैन्ड्रफ से छुटकारा प्राप्त कर सकती हैं।

बालों के कंडीशनर के तौर पर नारियल का दूध (Coconut milk)

नारियल का दूध बालों का एक बेहतरीन कंडीशनर साबित होता है तथा इसका निर्माण घर पर बैठकर भी किया जा सकता है। एक ताज़ा छिले नारियल का आधा टुकड़ा लें तथा इसके गूदे को लेकर ग्राइंडर (grinder) में पीस लें एवं इसका एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से दूध को निचोड़कर निकाल लें एवं बाकी बचे भाग को फेंक दें। एक बार बालों को अच्छी तरह से धो लेने के बाद नारियल के इस दूध से इनकी मालिश करें। अगर आपके बाल काफी रूखे हो गए हैं, तो इस दूध को आप अपने बालों पर 10 मिनट या इससे ज्यादा देर तक भी छोड़कर रख सकती हैं। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

बालों के कंडीशनर के तौर पर शे मक्खन और लैवेंडर का तेल (Shea butter and lavender essential oil)

शे मक्खन नमी प्रदान करने वालाकाफी प्रभावी कारक है, तथा इसकी सहायता से रूखे और कमज़ोर बाल भी काफी सुन्दर और मुलायम बन जाते हैं। एक तिहाई कप शे मक्खन लें तथा इसमें लैवेंडर के तेल की कुछ बूँदें मिश्रित करें, जिससे शे मक्खन की बू चली जाए। इस मिश्रण के द्वारा अपने साफ़ और गीले बालों पर अच्छे से मालिश करें। इसे अपने बालों की अवस्था के अनुसार 10 मिनट या इससे ज़्यादा समय के लिए छोड़ दें और फिर काफी मात्रा में पानी लेकर धो लें।