Top tips to control the hair damage, hair loss – बालों को क्षतिग्रस्त होने तथा झड़ने से बचाने के नुस्खे

बालों का नुकसान और टूटना कई लोगों में पाया जाता है। इसके कई कारण होते हैं जैसे बालों को रंग देना, बालों को इस्त्री करना। कुछ अन्य कारण जैसे बुखार, खून की कमी, पोषण की कमी, शरीर में खनिजों की कमी यह बातें बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। रसायन युक्त शैम्पू इस्तेमाल करने से बाल खराब होते हैं। तनाव के कारण भी बाल गिर सकते हैं।

बालों का झड़ना तथा क्षतिग्रस्त होना एक सामान्य समस्या है जिसके शिकार पुरुष और महिलाएं दोनों होते हैं। बालों के झड़ने के दो प्रकार होते हैं – एक वह जिसमें बाल झड़कर कभी वापस नहीं आते। दूसरे प्रकार में बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं जैसे खराब खानपान, उम्र बढ़ना, आनुवांशिकता, बीमारी या दवाइयों का प्रयोग। नीचे बालों को झड़ने से बचाने की कुछ विधियां बतायी जा रही हैं। बालों की देखभाल कैसे करें –

बाल झड़ने के कारण और बाल ख़राब होने के कुछ कारण (Other causes of hair fall and hair damage)

  • रसायन युक्त उत्पाद जैसे बालों के रंग इस्तेमाल न करें।
  • बालों की रचना हमेशा बदलते न रहें। इस कारण बालों की जड़ों को नुकसान होता है।
  • बालों को ज्यादा तानकर बांधना नहीं चाहिए।
  • दो मुहे बाल काटकर उनकी देखभाल करें।
  • प्राकृतिक शैम्पू और साबुन इस्तेमाल करें।

घने बाल पाने के टिप्स

  • बालों को रोज न धोएं। हफ्ते में 2-3 बार बाल धोएं।
  • बाल धोने के लिए गुनगुना पानी इस्तेमाल करें।
  • हेयर ड्रायर न इस्तेमाल करें।
  • बाल गिले हो तब कंघी न करें।
  • प्रोटीन युक्त कंडीशनर इस्तेमाल करें।
  • अच्छा भोजन और फल खाएं।
  • ज्यादा पानी पियें।

बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपाय – बाल झड़ने के रोकथाम के लिए क्या करें? (Natural remedies for reducing hair loss)

बाल झड़ने के घरेलू उपाय नारियल का दूध से (Coconut milk se balo ki care tips in hindi)

यह कोशिकाओं को पोषण देने का बिलकुल सटीक कारक होता है। ताज़े नारियल के दूध से बालों की मालिश करने से बालों का झड़ना कम होता है तथा उनके क्षतिग्रस्त होने का ख़तरा भी काफी कम होता है।

बाल झड़ने के घरेलू उपाय है तेल की मालिश (Oil massage)

रोज़ाना प्राकृतिक तेलों जैसे जैतून (olive), जोजोबा, नारियल या बादाम के तेल से मालिश करने से बालों के झड़ने की समस्या से काफी हद तक छुटकारा प्राप्त होता है। तेल से अपने सिर की मालिश करने से पहले इसे गर्म कर लें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें।

बालों की देखभाल के नुस्खे प्राकृतिक रस से (Natural juices)

प्याज और एलो वेरा का रस सिर की त्वचा का ph स्तर बनाए रखने में सहायता करता है और बालों को झड़ने से बचाता है। इस रस की मालिश अपने सिर पर आधे घंटे तक करें तथा बालों को पानी से धो लें।

हेयर स्टाइल्स टिप्स

बालों की देखभाल के नुस्खे नीम के पत्ते से (Neem leaves se hair ke liye tips)

इनमें औषधीय गुण होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं तथा सिर की त्वचा एवं बालों को स्वस्थ रखते हैं। नीम के पत्तों को पानी में आधे घंटे तक उबालकर एक काढ़ा बनाएं। इसे अपने सिर पर लगाएं तथा कुछ देर तक रखने के बाद इसे धो लें।

बाल झड़ने का इलाज है एंटी ऑक्सीडेंटस (Antioxidants)

ये पदार्थ कई पौधों में पाए जाते हैं। ये शरीर से फ्री रेडिकल्स (free radicals) की संख्या को कम करने तथा आपकी प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी (green tea) बालों को झड़ने से रोकने में आपकी मदद करने वाला सबसे बेहतरीन उत्पाद है। इस चाय को बनाने के लिए चाय के बैग्स (tea bags) को उबलते पानी में डुबोकर रखें। अब इसका प्रयोग अपने बालों पर करें एवं आधे घंटे तक इसी प्रकार छोड़ देने के बाद इसे अच्छे से धो लें।

बालों की देखभाल के तरीके है आंवले का उपचार (Amla treatment se baalon ke liye tips)

आंवला एक पारंपरिक भारतीय जड़ीबूटी है जो आपके बालों को झड़ने से रोकने में काफी मदद करता है। आंवले को सुखाएँ तथा इसे नारियल के तेल में तब तक डुबोकर रखें जब तक कि तेल काला ना हो जाए। इस तेल की मालिश सिर पर करने से बाल क्षतिग्रस्त होने तथा झड़ने से बचते हैं। यह एक काफी प्रभावी एवं प्रसिद्ध नुस्खा है जिसका प्रयोग हज़ारों लोगों द्वारा बालों की समस्या से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है।

बाल गिरने और झड़ने से कैसे रोके और बचाएँ? – बालों को झड़ने से बचाने के कुछ और नुस्खे (Some more tips to control hair fall)

  • बालों की उलझन को सुलझाने के लिए ऐसी कंघी का प्रयोग करें जिसके दांत चौड़े हों। इसके बाद आप पतली कंघी का प्रयोग कर सकते हैं। इससे कंघी करते वक़्त बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

दोमुंहे / दो-मुहें/स्प्लिट एंड्स बालों के बेहतर घरेलू उपचार

  • गीले बालों पर कंघी ना करें क्योंकि इससे बालों के टूटने एवं झड़ने का ख़तरा काफी बढ़ जाता है।
  • गीले बालों पर तौलिये को जोर से ना रगडें बल्कि प्यार से सहलाएं।
  • अपनी कंघी को हफ्ते में कम से कम एक बार गर्म पानी एवं साबुन से धोएं। यह बालों को झड़ने से रोकने का एक महत्वपूर्ण बचाव नियम है।
  • गर्म तेल के उपचार से बालों की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। यह बालों से डैंड्रफ (dandruff) दूर करने तथा उन्हें रूखेपन से बचाने का काफी अच्छा विकल्प है। सिर की मालिश से रक्त का संचार बढ़ता है जिससे बालों के फॉलिकल्स (follicles) मज़बूत और स्वस्थ होते हैं।
  • सिलिकॉन, सल्फेट तथा पैराबेन्स (silicone, sulfate and parabens) जैसे हानिकारक केमिकल्स (chemicals) युक्त शैम्पू (shampoo) एवं बालों के अन्य उत्पादों के प्रयोग से परहेज करें। दूसरी तरफ बालों के प्राकृतिक एवं घरेलू उत्पाद आपके बालों को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट (side effect) के पोषण देते हैं तथा बालों को झड़ने से बचाते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday