Why does hair grow fast during pregnancy? – गर्भावस्था के दौरान बाल तेज़ी से क्यों बढ़ते हैं?

गर्भावस्था के दौरान बालों की बढ़त तथा इनके प्रकार में बदलाव होना काफी स्वाभाविक है। गर्भावस्था के हॉर्मोन्स (hormones) हर महिला को अलग अलग रूप से प्रभावित करते हैं। नीचे गर्भावस्था के दौरान बालों के बढ़ने के कुछ सामान्य कारणों के बारे में बताया जा रहा है।

एण्ड्रोजन में बढ़ोत्तरी (Increase in androgen)

आमतौर पर महिलाएं पहली तिमाही में गर्भावस्था की वजह से बालों का अतिरिक्त रूप से बढ़ना महसूस करती हैं क्योंकि इस समय उनके शरीर में मौजूद एण्ड्रोजन की मात्रा में काफी वृद्धि होती है। आपके बाल पहले के मुकाबले काफी घने एवं लम्बे प्रतीत होते हैं क्योंकि इस समय बालों के झड़ने पर पूर्णतः रोक लग जाती है। गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोन्स में हुई वृद्धि के फलस्वरूप बाल आराम के चरण में लम्बे समय तक रहते हैं जिसकी वजह से बालों के घने होने की स्थिति सामने आती है।

पूरक विटामिन का सेवन (Consuming vitamin supplements)

गर्भावस्था के दौरान पूरक विटामिन का सेवन करने से महिलाओं में बालों की वृद्धि काफी तेज़ी से होती है। गर्भवती महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन (progesterone) नामक एक हॉर्मोन पाया जाता है जो बालों के भीतरी फॉलिकल्स (follicles) को पोषण प्रदान करता है। इससे बालों की बढ़त काफी तेज़ गति से होती है जिससे बाल कम झड़ते हैं एवं घने होते हैं। गर्भावस्था के पूरे समय बालों की तेज़ी से बढ़त होती रहती है। बच्चे के जन्म के छह महीने के बाद बाल सामान्य रूप से बढ़ने लगते हैं। गर्भावस्था के समय बाल पहले से घने एवं चमकदार हो जाते हैं।

अधिक भोजन (Big meals)

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं सामान्य से ज़्यादा भोजन करती हैं, जिससे उन्हें काफी नींद आती है। नींद कोर्टिसोल (cortisol) के प्रभाव को कम करती है जो शरीर में मौजूद तनाव के स्तर में कमी लाता है। इससे बालों को तेज़ गति से बढ़ने में काफी सहायता प्राप्त होती है।

loading...