Hair masks for strong and black hair – खूबसूरत बालों के लिए घर में बने हेयर मास्क और हेयर पैक

लोग हमेशा अपने बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाना चाहते हैं और इसके लिए कई तरह के नुस्खों का प्रयोग करते हैं। बालों की विभिन्न समस्याओं का सामना करने वाले लोग बाज़ार में मिलने वाले हेयर पैक और मास्क्स का प्रयोग करते हैं। चाहे आपको बाल झड़ने की समस्या हो या फिर फिजी (fizzy) बालों की, घरेलू हेयर पैक काफी फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आपको अपने बालों के स्वरुप से किसी भी प्रकार की समस्या है तो इन मास्क्स और पैक का प्रयोग करें।

नीचे ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से बताया गया है। जब भी हमारे बाल रूखे और फिज़ी हो जाते हैं तो हमारी आदत उनपर शैम्पू (shampoo) का इस्तेमाल करने की रहती है। परन्तु शैम्पू का ज़्यादा प्रयोग भी बालों के लिए अच्छा नहीं होता। ज़्यादातर शैम्पू में हानिकारक रसायन होते हैं जिनसे आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है।

हेयर पैक या मास्क बालों को मजबूत और खूबसूरत रखने का एक बहुत अच्छा तरीका है। घर में बने पैक किचन में रोज़ इस्तेमाल होने वाली चीजों से आसानी से बनाया जा सकता है जैसे दही, पपीता, नींबू का रस, मेथी, खोपरे का तेल आदि। हम इन सब चीजों का इस्तेमाल करके कई तरह के पैक बना सकते हैं।

हेयर मास्क से बालों को कई तरह से फायदा होता है। हेयर मास्क से बालों से डेंड्रफ्फ् की समस्या ख़त्म होती है दोमुहे बालों से छुटकारा मिलता है और बालों में एक नयी चमक आ जाती है। असमय सफ़ेद होने से रोकता है और खुजली भी समाप्त होती है।

घरेलू हेयर पैक और हेयर मास्क्स (Homemade hair masks, hair packs)

पपीते और दही का मास्क (Papaya, yogurt & curd se hair pack ke fayde)

चमकदार, मुलायम और रेशमी बाल पाने के घरेलू नुस्खे

लंबे, खूबसूरत चमकदार बालों के लिए (khoobsurat balo ke liye), पपीते को छिलके से अलग कर उसमे से बीज निकाल कर छोटे टुकड़ो में काट कर दही के साथ पेस्ट बना ले और बालों की जड़ो से सिरो तक लगा लें। 20 मिनट रहने दें फिर बाल धो लें।

मेथी और दही का मास्क (Fenugreek seeds & curd hair mask)

स्वस्थ चमकदार बालों क़े लिए उपाय, मेथी दाने को रात भर भिगो कर रख दें सुबह मिक्सर में पीस कर दही में मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। जड़ से सिरो तक लगा लें। इससे डेंड्रफ्फ् की समस्या खत्म होगी और सर में खुजली में भी आराम मिलेगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

केले और शहद का मास्क (Banana & honey hair mask)

पके हुए केले का अच्छी तरह से पेस्ट बना लें उसमे 1 चमच्च शहद मिला ले और बालों पर जड़ से सिरो तक लगा लें और किसी कॉटन कैप या कॉटन के टॉवल से बांध लें 20 मिनट तक रहने दें फिर शैम्पू से धो लें।

एवोकैडो और शहद का मास्क (Avocado and honey hair mask ke fayde)

रेशमी और चमकदार बाल, एक कप एवोकैडो, 4 चमच्च जैतून का तेल, 1 चमच्च शहद को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों में लगाकर 20 मिनट रहने दें। फिर शैम्पू से धो लें। एवोकैडो मैं विटामिन इ भरपूर मात्रा में पाया जाता है इससे बाल मजबूत और सुन्दर बनते हैं।

एवोकैडो और अंडे का मास्क (Avocado and egg yolk mask)

एवोकैडो के छोटे छोटे टुकड़े करके उसमे अंडा मिक्स करके क्रीमी पेस्ट बना लीजिये और बालों में लगा लीजिये। अंडा बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है और एवोकैडो बालों की जड़ो को मजबूत करता है।

ये सारे मास्क बालों में शैम्पू करने से पहले लगाएं और बालों को खूबसूरत बनायें।

बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के तरीके

खूबसूरत बालों के लिए घरेलू हेयर पैक और मास्क्स (Simple homemade hair mask, hair packs for good looking hair)

जैतून का तेल और एलोवेरा (Olive oil and aloe vera)

आप जैतून के तेल और एलोवेरा की मदद से एक फेस पैक बना सकते हैं। एलोवेरा एक प्राकृतिक पदार्थ है जो त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से काफी परेशान हैं तो इन दोनों उत्पादों का मिश्रण आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। बाज़ार में बालों की स्ट्रेटनिंग (straightening) करने के औज़ार मिलते हैं जो कि काफी महंगे होते हैं। क्योंकि हर किसी के लिए इन्हें खरीदना संभव नहीं होता, अतः घरेलू नुस्खे आदर्श होते हैं।

एक पात्र लें और 3 चम्मच अंडे के पीले भाग, 4 चम्मच एलोवेरा जेल और 3 चम्मच जैतून के तेल का अच्छे से मिश्रण तैयार करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इसके बाद बालों पर लगाएं। इसे अपने बालों पर 5 घंटे तक रखने के बाद धो लें।

नारियल तेल और बादाम (Coconut oil and almond)

कई बार बाज़ार में मिलने वाले सबसे प्रभावी उत्पादों से भी कई लोगों की बालों की शिकायतों का समाधान नहीं हो पाता। साइड इफ़ेक्ट (side effect) भी एक ऐसा कारण होता है, जिसकी वजह से लोग रसायन युक्त इन पदार्थों से दूर रहते हैं। इस उपचार के लिए आपको चाहिए 1 से 2 चम्मच नारियल तेल, 4 से 5 चम्मच बादाम का तेल और 3 से 4 चम्मच अंडे का पीला भाग।

एक पात्र लें और इसमें सारे उत्पाद डालकर अच्छे से मिश्रित करें। अब इसमें एक हेयर ब्रश (hair brush) डुबोएं और इसकी मदद से इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं। अगर आप रातभर इसे लगाकर सिर को शावर कैप (shower cap) या तौलिये से ढककर छोड़ दें तो यह और भी अच्छा होगा। एक बार सुबह उठने के बाद इसे सादे पानी की मदद से धो लें। आप इस प्राकृतिक पैक को धोने के लिए अपने सिर पर एक सौम्य शैम्पू का भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके बाल नर्म मुलायम और स्वस्थ बनेंगे।

बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

घरेलू हेयर मास्क (Home hair mask)

शहद आपकी त्वचा और बालों को नमी प्रदान करने का एक प्रमुख कारक समझा जाता है। आप इसे अपने बालों पर लगाकर रूखे और फिज़ी बालों से छुटकारा पा सकते हैं और अपने बालों को काफी मजबूती प्रदान कर सकते हैं। शहद उन सारे पोषक पदार्थों और खनिजों का मिश्रण होता है, जो आपके बालों के लिए आवश्यक होते हैं। इससे आपके सिर की त्वचा स्वस्थ होती है और बालों की बढ़त भी काफी अच्छे से होती है। इस प्राकृतिक घरेलू उपाय की मदद से आपको अपने बालों में ज़्यादा घनत्व और चमक प्राप्त होगी।

एक मुट्ठी भरकर शहद लें और इसे अपनी हथेली पर रगडें। अब इसे अपनी बालों की जड़ों से शुरू करते हुए सिर के ज़्यादातर हिस्से पर अच्छे से लगाएं। इसका प्रयोग एक एक बाल पर होना चाहिए, जिससे कि कोई भी पोषक पदार्थ छूट ना जाए। इसे 2 घंटों के लिए इसी तरह रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद बालों पर बहुत ही सौम्य शैम्पू का इस्तेमाल करें, जिससे कि बालों में बसे खनिज पदार्थ पूरी तरह ना धुल जाएं। इसके साथ ही बालों की चमक भी बरकरार रहनी चाहिए। इसका प्रयोग हफ्ते में 3 बार करें और फर्क महसूस करें।

loading...