Best hair packs / masks available in market for oily hair – ऑयली बालों के लिए मार्किट में उपलब्ध श्रेष्ठ हेयर पैक / मास्क

जिन व्यक्ति की त्वचा ऑयली होती है उनके बाल भी ज्यादातर ऑयली ही रहते है। जिस कारण उनके हेयर फॉलिकल ज्यादा आयल स्राव करने लगते है और इस कारण उनके बाल ऑयली और चिपचिपी दिखने लगते है। कोई भी, विशेष रूप से महिलाए अपने ऑफिस ओर कोई पार्टी में ऑयली हेयर सहित जाना नहीं पसंद करते। इसलिए वे ज्यादातर शैम्पू का उपयोग करते है। लेकिन अधिक शैम्पू के उपयोग करने से आपके बाल सुस्त और सूखे पड़ सकते है क्योंकि इन शैम्पू में मौजूद केमिकल आपके बालों के लिए ज्यादा अच्छा नहीं है। इसलिए आज कल लोग अनेक प्रकार के नुस्खे अपनाते है जिनसे वे अपने हेयर फॉलिकल को आयल से दूर रख पाते है और साथ ही अपने बालों को सही मात्रा में मोइस्चराइज़ भी कर पाते है। आज कल अनेक प्रकार के हेयर मास्क को आप देख सकते है जिन्मे नए फार्मूला का उपयोग किया जाता है। लेकिन सही प्रोडक्ट का चुनाव करना सबसे महत्वपूर्ण है। नीचे ऐसे ही कुछ ब्रांडेड हेयर पैक / मास्क के बारे में दर्शाया गया है जिनका उपयोग कर आप अपने बालों को आयल फ्री रख सकते है और साथ ही आपको अधिक शैम्पू का उपयोग भी नहीं करना पडेगा।

ऑयली बालों को लिए श्रेष्ठ हेयर मास्क या पैक (Best hair packs or mask for oily hair)

बायोटिक बायो मस्क रूट फ्रेश ग्रोव्थ नौरिशिंग ट्रीटमेंट (Biotique bio musk root fresh growth nourishing treatment)

unnamed

[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आपके बाल अधिक तेल के स्राव के कारण सुस्त और बदसूरत बन गए है तो आपके बचाव के लिए बायोटिक से बेहतर सहयोगी कोई नहीं होगा। यह हेयर मास्क केवल हेयर फॉलिकल से अधिक तेल को नहीं निकालेगा बल्कि जड़ को भी मजबूत और जीर्णोद्धार बनाएगा। इस पैक में लीकोरिस (Liquorice), जटामांसी, किक्कर, अमला, ब्रिन्ग्राज अन्य मौजूद है। इन सभी सामग्री को प्रकृति से एक्सट्रेक्ट किया गया है इसलिए इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। इसके उपयोग से आपके बालों की जड़ एवं त्वचा से विषाक्त पदार्थ निकल जायेंगे, इस से आपके बाल ऑटोमेटिकली आकर्षित बन जायेंगे। बेहतर परिणाम के लिए आप इसमें दही और अंडे को भी मिला सकते है।

झड़ते बालों के लिए प्राकृतिक शैम्पू

ओरिफ्लेम मिल्क एंड हनी गोल्ड हेयर मास्क (Oriflame milk and honey gold hair mask)

unnamed-1

[इसे आनलाइन खरीदें]

सबसे प्रसिद्ध ब्रैंड ओरिफ्लेम द्वारा बनाए गए अनेक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट ने बेहतरीन परिणाम को दर्शाया है। लोग इस ब्रैंड के प्रोडक्ट को इसलिए खरीद रहें है क्योंकि इस ब्रैंड पर वे आँख मूँद कर भरोसा करते है। नाम से आपको पता चलता है ओरिफ्लेम मिल्क और शहद गोल्ड हेयर मास्क एक उपयोगी प्रोडक्ट है जो आपके लुक को आकर्षित बना देगा। चिपचिपे और ऑयली बालों की बजाय आपको इस मास्क के उपयोग के बाद बेहतरीन शाइन / चमकदार बाल प्राप्त होंगे। अगर आप कोई उत्सव या पार्टी में जा रहे है तो आप इस हेयर मास्क के उपयोग से अपने बालों को सुन्दर और आकर्षित दिखा सकते है। इसके उपयोग से आपको अपने बालों को नियंत्रित भी नहीं करना पडेगा और ना ही चिपचिपी को महसूस करना पडेगा।

मैट्रिक्स ऑप्टी केयर इंटेंस स्मूथ एंड स्ट्रैट हेयर मास्क (Matrix Opti care intense smooth and straight hair mask)

unnamed-2

[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आप अपने बालों की जड़ और बालों पर अधिक तेल की समस्या से गुज़र रहे है और इन कारण आपके बालों पर गंद जमा हो रही है जिस कारण आपके बाल बदसूरत और चिपचिपे दिख रहें है तो आपको इस हेयर मास्क का उपयोग करना चाहिए। यह हेयर मास्क आपके बालों की जड़ को साफ़ करेगा और आपके बालों को मोइस्चराइज़ रखेगा साथ ही उन्हें कोई हानि नहीं पहुंचाएगा। इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है। इस हेयर मास्क में शीया बटर और एमिनो एसिड है जिस से आपके बालों में गांठ नहीं बनेगी और आपके बाल नियंत्रित भी बने रहेंगे। इस बेहतरीन हेयर मास्क से आप अपने बालों को कोमल और आयल फ्री बना सकते है।

वेल्ला SP स्मूथअन मास्क (Wella SP smoothen mask se balo ki care tips in hindi)

unnamed-3

[इसे आनलाइन खरीदें]

वेल्ला एक प्रसिद्ध ब्रैंड है जो दुनिया भर में जानी जाती है।  अगर आपके बाल ऑयली रहते है और आप अपने बालों को सही से नियंत्रित नहीं रख पा रहे है तो आपको इस स्मूथअन मास्क का उपयोग कर इस समस्या का इलाज करना चाहिए। जिनके बाल घने है, उन्हें बहुत ही कठिनाई का सामना करना पड़ता है जब भी बाल को नियंत्रित रखना हो। लेकिन यह हेयर मास्क जो वेल्ला से है इसमें प्रो विटामिन B5 मौजूद है। इस मास्क के उपयोग के बाद आप अपने बालों को आसानी से नियंत्रित कर सकते है और साथ ही उन्हें कोमल बना सकते है। यह मास्क आपके बालों को नौरिश करता है जिस कारण आपके बालों में आयल नहीं जमेगा और साथ ही आपके बालों में गांठ भी उत्पन्न नहीं होगी।

मोरोक्कनोइल रेस्त्रोरेटिव हेयर मास्क (Moroccanoil restorative hair mask)

दोमुंहे / स्प्लिट एंड्स बालों के बेहतर घरेलू उपचार

unnamed-4

[इसे आनलाइन खरीदें]

बालों में मोइस्चर को बनाए रखने के साथ आपको अपने बालों की जड़ को मजबूत बनाना है और साथ ही उन्हें सुधारना भी है। यह हेयर मास्क बालों के गहराई तक जाएगा और साथ ही बालों की इलास्टिसिटी को बनाए रखेगा। इस हेयर मास्क में वेजिटेबल प्रोटीन है जो बालों के स्वास्थय को स्वस्थ बनाएगा। इस हेयर मास्क से आपके बाल चमकदार और आकर्षित बनेंगे। आप इस हेयर मास्क को कोई भी कॉस्मेटिक स्टोर से प्राप्त कर सकते है, आप इसे घर बैठे ऑनलाइन द्वारा भी खरीद सकते है। यह मास्क आपके बदसूरत और ऑयली बालों के लिए सही चुनाव है।

महाग्रो हर्बल हेयर पैक (MahaGro Herbal Hair Pack se baalon ke liye tips)

mahagro-herbal-hair-pack-236x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आप बालों से सम्बंधित समस्या से गुज़र रहें है तो आपको अपने बालों की सही से देखभाल करनी चाहिए और यह आपके लिए अनिवार्य है। बाल और सिर की त्वचा पर अधिक तेल जमने से आपके बालों को क्षति पहुँच सकती है। यह बेहतरीन हर्बल हेयर पैक आपके इस परिस्थिति के लिए बहुत ही लाभकारी है। आप इस हेयर मास्क से केवल अधिक तेल को नहीं निकालते बल्कि अपने बालों को कोमल और स्वस्थ भी बनाते है। इसके और भी लाभ है जैसे आप इस से बालों को सफ़ेद बनने से रोक सकते है और साथ ही बालों का गिरना भी कम कर सकते है।

रिचफील हेयर पैक ब्राह्मी (Richfeel hair pack Brahmi)

richfeel-hair-pack-brahmi-218x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

आपने ब्राह्मी का नाम तो सुना ही होगा जिस से आपके स्मरण की शक्ति बढती है। पहले माँ- बाप बच्चो को आर्गेनिक ब्राह्मी पत्ते खाने को कहते थे ताकि उनकी स्मरण शक्ति बढ़ सके। आज कल यह आर्गेनिक पदार्थ बहुत से हेयर प्रोडक्ट में उपयोग किए जा रहे है ताकि बालों को सभी प्रकार की समस्या से दूर रख सकें। यह सिर की त्वचा से अधिक तेल को निकालता है और बालों को स्वस्थ एवं आकर्षित बनाता है।

बालों की देखभाल में सामान्य गलतियाँ और इनसे बचाव

अर्यान्वेदा बाइ आर्गनिक 100% आर्गेनिक मोरक्कन आर्गन हेयर मास्क (Aryanveda by Arganic 100% organic Moroccan Argan hair mask)

aryanveda-by-arganic-100-organic-moroccan-argan-hair-mask-300x223

[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आप ज्यादा हेयर डाई का उपयोग करते है या आप हेयर कर्लिंग आयरन को उपयोग में लेते है तो इस से आपके बालों को बहुत क्षति पहुँचती है। अगर आपके सिर की त्वचा ऑयली है तो आप इस हेयर मास्क के उपयोग से अपने बालों को आयल फ्री तो रखेंगे साथ ही उन्हें कोई भी क्षति पहुँचने से भी सुरक्षित रखेंगे और इस तरह उनका टूटना कम करेंगे। अगर आपके बाल सूखे रहते है और सिर की त्वचा पर गीलापन महसूस होता है तो यह हेयर मास्क आपके लिए बहुत ही प्रभावशाली है। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते है। इसलिए इसे आज ही लाए और इनके लाभ का आनंद लें।

बायो केयर गार्लिक हेयर मास्क (Bio Care garlic hair mask se hair ke liye tips)

bio-care-garlic-hair-mask-256x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आपके बाल ज्यादा मजबूत नहीं है और आपके बाल ज्यादातर गिरते रहते है तो आपको इन समस्या का इलाज करने की आवश्यकता है। अगर आपने बालों को कर्ल किया है तो आपको अपने बालों को थोड़ी ज्यादा सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए। आप सुरक्षा के लिए बायो केयर गार्लिक हेयर मास्क का उपयोग कर सकते है। यह बालों को गिरने से बचाते है और साथ ही उन्हें चमकदार और आकर्षित दिखा सकते है। आप इसका उपयोग कर, इस पर दिए गए अनुदेश का पालन कर बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते है।

आर्ट नेचुरल आर्गन आयल हेयर मास्क (Art Naturals Argan Oil Hair Mask)

art-naturals-argan-oil-hair-mask-288x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह प्रोडक्ट आपके सूखे और डैमेजड बालों को पूर्ण तरह से मोइस्चराइज़ करता है। यह आर्गन आयल हेयर मास्क 100% प्राकृतिक है। इसे मोरक्कन आर्गन के पेड़ के कर्नेल से सीधा निकाला गया है और इस तरह यह बालों की प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग करता है। इस प्रोडक्ट में प्राकृतिक आर्गन आयल, जोजोबा आयल, ग्रीन टी और सेज और एलो वेरा मौजूद है। यह आपके डैमेजड बालों का इलाज करते है। यह आपके बालों की बनावट, कोमलता और शाइन को प्राकृतिक रूप से निखारते है।

मानसून में महिलाओं के बालों की देखभाल के लिए सुझाव

वेल्ला एलेमेंट्स रीनेविंग मास्क (Wella Elements Renewing Mask)

wella-elements-renewing-mask-768x938

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह वेल्ला एलिमेंट रीनेविंग मास्क आपके क्षति पहुंचे हुए बालों का इलाज कर उनको अनिवार्य एलिमेंट प्रदान करता है ताकि बालों का बढ़ना बढ़ सके। यह बालों को मोइस्चराइज़ करता है और बालों के बढ़ने के लिए आवश्यक सप्लाइज को प्रदान कर बालों को टूटने और गिरने से रोकता है। बालों को ज्यादा रंगने से बालों को पहुँची क्षति को सुधारता है। ज्यादातर लोग बालों को कलर करने के बाद, बालों को पहुँच रही क्षति की शिकायत करते है। लेकिन अब आपको शिकायत करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप इसका इलाज वेल्ला एलेमेंट्स रीनेविंग मास्क से कर सकते है। इसे अपने बालों पर हलके से मसाज करें और बेहतर परिणाम पाए।

टोनी & गाए नौरिश रीकंस्ट्रक्शन हेयर मास्क (Toni & Guy Nourish Reconstruction Hair Mask)

toni-guy-nourish-reconstruction-hair-mask-768x768

[इसे आनलाइन खरीदें]

अपने बालों को कोमलता और चमकदार बनाने के लिए आपको इस हेयर मास्क का उपयोग करना चाहिए जिस से आपके बाल को नौरिश्मेंट प्राप्त होती है। बालों को एडवांस्ड रूप से रिपेयर और कंडीशनिंग करने के लिए, इस हेयर मास्क को डीप कंडीशनिंग फार्मूला से बनाया गया है जिस से आपके बालों को नौरिश्मेंट प्राप्त होती है और साथ ही यह कोमल भी बनते है। इसके उपयोग से आपके बाल घने और कोमल तो बनेंगे साथ ही चमकदार/ शाइनी भी दिखेंगे। इसमें मौजूद सामग्री से आपके बालों को गहराई तक कंडीशनिंग मिलती है। अगर आपके बालों को देखभाल की आवश्यकता है तो आपको इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए।

सैटिनिक रीवाइटलाइज़िंग हेयर मास्क (Satinique Revitalizing Hair Mask)

satinique-revitalizing-hair-mask-740x1024

[इसे आनलाइन खरीदें]

इस हेयर मास्क से आप हर प्राकर के बालों को गहराई तक कंडीशन और रिपेयर कर सकते है। यह बालों को कलर से पहुँची क्षति का इलाज करता है। यह बालों को अंदर से मजबूत और सुरक्षित बनाता है। इसका फार्मूला आपके बालों को छह गुना मजबूत बनाता है। यह बालों को स्वस्थ अपने एनेर्जुवे (ENERJUVE) कंटेंट से बनाता है। यह आपके बालों को वातावरण में मौजूद प्रदूषण से भी बचाता है और साथ ही इन्हें अपने कंटेंट जैसे बोटैनिकल, ग्रेप सीड एक्ट्राक्ट और कुकुई सीड के तेल से मोइस्चराइज़ करता है। यह बालों को दोमुंहे / स्प्लिट एंड्स से भी दूर रखता है। अगर इसका उपयोग शैम्पू और कंडीशनर के साथ किया जाए तो यह आपके बालों को छह गुना मजबूत बनाता है।

गर्मियों के मौसम में बालों की सुरक्षा कैसे की जाए?

वेल्ला प्रोफेशनल SP हाइड्रेट मास्क (Wella Professional SP Hydrate Mask)

wella-professional-sp-hydrate-mask

[इसे आनलाइन खरीदें]

वेल्ला प्रोफेशनल SP हाइड्रेट मास्क सूखे बालों के लिए है। यह सिर की त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है और बालों को कोमल और आकर्षित बनाता है। यह डैमेजड बालों का रिपेयर करता है और उन्हें स्वस्थ बनाए रखता है। यह हेयर मास्क आपके बालों को हाइड्रेट करता है। यह प्रोडक्ट जो वेल्ला से है इसमें वेल्ला Sp’s इनोवेटिव एक्टिव मोइस्चर काम्प्लेक्स (Wella Sp’s innovative Active Moisture Complex) है जो इसके उपयोग के बाद तुरंत बालों को कोमल और मोइस्चराइज़ बनाता है। यह हाइड्रेट मास्क बालों को आवश्यक अनुसार मोइस्चराइज़ करता है ताकि बालों को क्षति ना पहुंचे और साथ ही इसके कारण सूखापन दूर हो जाता है।

रिचफील ब्राह्मी हेयर मास्क (Richfeel Brahmi Hair Mask)

richfeel-brahmi-hair-mask

[इसे आनलाइन खरीदें]

ब्राह्मी पौधे में ताकतवर जीर्णोद्धार गुण है जो बालों के लिए बहुत ही लाभकारी एवं अनिवार्य है। इस प्रोडक्ट में ब्राह्मी का एक्सट्रेक्ट मौजूद है जिस से यह बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाता है और बालों की कंडीशनिंग करता है। बालों की समस्या को दूर करने के साथ यह सिर की त्वचा को आराम और साथ ही बेहतर निद्रा प्रदान करता है। यह बालों को पूर्ण तरह से नौरिश भी करता है। बालों को शैम्पू करने के बाद इस तरह निचोड़ें की उसमे से अधिक मोइस्चर दूर हो जाए और फिर बालों की लम्बाई पर अंत तक इस 10 ग्राम मास्क को लगाए। इसे 10 से 15 मिनट रहने दें और फिर गुनगुने पानी से अच्छे से अपने बालों को धो लें। इसके उपयोग के बाद आपके बाल कोमल, चमकदार बन जायेंगे और साथ ही आप अपने बालों को आसानी से नियंत्रित कर सकेंगे। बेहतर परिणाम के लिए इसका उपयोग हफ्ते में एक बार करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday