Hair packs/masks to make hair black and shiny – बालों को काला और चमकदार बनाने के हेयर पैक/मास्क्स

अब काले तथा चमकदार बाल पाना हर किसी के बस की बात बन गयी है। बस थोड़ी सी मेहनत करके ही सभी महिलाएं अपने बाल सुन्दर और बेहतरीन बना सकती हैं। बाज़ार में बालों के कई ऐसे उत्पाद, बाल काले करने का आयुर्वेदिक उपाय उपलब्ध हैं, जो बालों को सुंदर बनाने का दावा करते हैं, पर अगर आप बिना किसी साइड इफेक्ट्स (side effects) के काले बाल पाना चाहती हैं, तो आपके लिए घरेलू उत्पादों का प्रयोग करना ही अच्छा रहेगा।

नीचे आपके बालों के लिए फायदेमंद ऐसे ही कुछ हेयर मास्क्स के बारे में, बालों को काला करने के उपाय (balo ko kala karne ka tarika in hindi) के बारे में बताया गया है।

अंडे और ओलिव ऑइल का हेयर मास्क (Egg and olive oil hair mask)

जब आपके बालों के शाफ्ट्स (hair shafts) क्षतिग्रस्त होकर टूट जाते हैं, तब वे खुद ही अपनी चमक खोने लगते हैं तथा बेजान हो जाते हैं। बालों को चमकदार बनाने के लिए सबसे पहले उनकी हालत सुधारना अनिवार्य है। प्रोटीन (protein) एक ऐसी चीज़ है जो बालों को सही प्रकार पोषण दे सकती है, तथा अंडा प्रोटीन के सबसे बेहतरीन स्त्रोतों में से एक है। बालों को काला करने के लिए, अतः एक अंडा लें, इसे एक पात्र में फेंटें तथा इसमें एक चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑइल (extra virgin olive oil) मिलाएं। अब इस पैक को अपने बालों तथा सिर पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद एक सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें।

बालों की बढ़त के लिए प्याज के रस का प्रयोग

नारियल के दूध तथा शहद का हेयर मास्क (Coconut milk and honey hair mask)

एक ताज़े नारियल का आधा भाग लें। इसे अच्छे से साफ़ करें तथा मिक्सर (mixer) में पीस लें। अब नारियल को छानकर इसका ताज़ा दूध निकाल लें। अब नारियल के दूध में दो चम्मच शहद मिलाएं, इसे अच्छे से मिश्रित करें तथा अपने बालों तथा सिर पर लगाएं। नारियल का दूध क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने तथा बालों में मेलेनिन (melanin) का उत्पादन बढाने के लिए काफी अच्छे से जाना जाता है। दूसरी तरफ शहद बालों को अच्छे से नमी प्रदान करता है तथा इनकी बेहतरीन कंडीशनिंग (conditioning) सुनिश्चित करता है। इस पैक को अपने बालों पर कम से कम एक घंटे तक रखें तथा इसके बाद इसे एक सौम्य शैम्पू से अच्छे से धो लें।

केले और नारियल के तेल का हेयर पैक (Banana and coconut oil hair pack)

केला विटामिन्स तथा मिनरल्स (vitamins and minerals) का बेहतरीन स्त्रोत है तथा यह क्षतिग्रस्त और रूखे बालों का काफी प्रभावी रूप से इलाज करता है। दूसरी तरफ नारियल का तेल बालों को नमी प्रदान करता है, उनकी बढ़त में सहायता करता है तथा बालों में प्राकृतिक melanin का स्तर (natural melanin levels) को बनाए रखता है। एक पका केला लें तथा इसे एक पात्र में मैश (mash) कर लें। इस मिश्रण में 2 चम्मच नारियल का तेल डालें तथा एक मिक्सर (mixer) की मदद से एक महीन पेस्ट (paste) बना लें। बालों को काला करने का उपाय, इस पैक को अपने बालों तथा सिर पर लगाएं, इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को पानी तथा एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

बाल काले करने के घरेलू उपाय है अवोकेडो तथा दूध का हेयर पैक (Avocado and milk hair pack)

बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के तरीके

अवोकेडो (avocado) में पोषण प्रदान करने के कई गुण होते हैं, और जब इसे दूध के साथ मिला दिया जाता है तो यह आपके बालों को चमकदार तथा काला बनाने में काफी हद तक कारगर साबित होता है। 2 पके अवोकेडो तथा एक तिहाई कप दूध लें। दूध तथा अवोकेडो को आपस में मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने बालों तथा सिर पर लगाएं। इसे कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें तथा समय समाप्त होने पर इसे बिना शैम्पू का प्रयोग किये सिर्फ पानी से धो दें।

स्वस्थ चमकदार बालों क़े लिए उपाय है दही, शहद तथा बादाम का हेयर पैक (Yogurt, honey and almond hair pack)

काले बालो के लिए दही, दही बालों को स्वस्थ बनाने के लिए जानी जाती है, और जब इसे बादाम तथा शहद के साथ मिला दिया जाए तो घने और चमकदार बाल पाना काफी आसान हो जाता है। बालों को काला कैसे करें, दो चम्मच ताज़ा दही लें तथा इसे एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। 4 या 5 बादाम लें, इन्हें ग्राइंडर (grinder) में पीस लें तथा दही और शहद के पैक के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों तथा सिर पर लगाएं। इसे कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें। अगर आपके बाल कुछ ज़्यादा ही क्षतिग्रस्त अवस्था में हैं तो इस पैक के प्रयोग के तुरंत बाद ही शैम्पू ना लगाएं।

आंवला और शिकाकाई का हेयर पैक (Amla or indian gooseberry and shikakai hair pack )

पुरातन काल से यह मिश्रण बालों से जुड़ी हर समस्या का निवारण करता आ रहा है। आंवला और शिकाकाई बालों में रंजकता को बढ़ावा देते हैं तथा इन्हें गहराई से कंडीशन (condition) करके गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त बालों को भी ठीक करते हैं। 2 ताज़े आंवला लें, इनके बीज छुडाएं तथा इन्हें ग्राइंडर (grinder) में पीस लें। अब शिकाकाई के 4 से 5 अंश लें तथा इनके बीज निकालकर इन्हें भी पीस लें। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करके महीन पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा पानी भी मिलाएं। इसे अपने बालों और सिर पर लगाएं, एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें। आपको शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करने की कोई ज़रुरत नहीं है।

सफ़ेद बालों को कम करने के तरीके

मेथी और करी पत्तों का फेस पैक (Fenugreek and curry leaves hair pack)

2 चम्मच मेथी के बीजों को 8 से 10 करी पत्तों के साथ रातभर ताज़े पानी में भिगोकर रखें। सुबह अतिरिक्त पानी को छानकर निकाल दें तथा इन दोनों तत्वों को पीसकर एक महीन पेस्ट बनाएं। खूबसूरत, चमकदार और काले बाल पाने के लिए इस पैक का प्रयोग अपने बालों पर करें। इस पैक को अपने बालों पर करीब 1 घंटे तक रहने दें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें। शैम्पू का प्रयोग ना करें।

भृंगराज और नीम का हेयर पैक (Bhringraj and neem hair pack)

बालों की ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसे भृंगराज की पत्तियाँ हल नहीं कर सकती। यह प्राकृतिक रूप से काले और चमकदार बाल उगाने में मदद करती है। दूसरी तरफ नीम डैन्ड्रफ (dandruff) तथा सिर के संक्रमण जैसी समस्याओं को जड़ से समाप्त करके बालों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाता है। 2 कप भृंगराज की पत्तियाँ लें तथा इन्हें 8 से 10 नीम की पत्तियों के साथ भिगोकर रख दें। अब इन दोनों पदार्थों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें और इस मिश्रण का प्रयोग अपने बालों और सिर की त्वचा पर करें। इसे एक घंटे या इससे ज़्यादा समय के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें।

धारीदार लौकी और कास्टर ऑइल का हेयर पैक (Ribbed gourd and castor oil hair pack)

इस सामान्य सब्जी में ऐसे एंजाइम्स (enzymes) होते हैं जो बालों में प्राकृतिक मेलेनिन (melanin) का स्तर बरकरार रखने में सहायता करते हैं। इसे कास्टर ऑइल के साथ मिश्रित करके एक ऐसा पैक बनाया जा सकता है जो आपको प्राकृतिक रूप से काले और चमकदार बाल प्रदान करता है। एक मध्यम आकार की धारीदार लौकी लें। इसके छिलके को उतारें तथा इसे ग्राइंडर में डालकर इसे पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच कास्टर ऑइल डालें और अच्छे से मिश्रित करें। इस पैक का प्रयोग अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

तैलीय सिर तथा बालों के लिए हेयर पैक/मास्क्स

एलोवेरा और रोजमेरी का हेयर पैक (Aloevera and rosemary hair pack)

एलोवेरा आपके बालों को बेहतरीन रूप से नमी प्रदान करके क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है तथा इनमें चमक लाता है। रोजमेरी का तेल आपके बालों के मेलेनिन के स्तर को बरकरार रखने में सहायता करता है। कुछ ताज़ी एलो वेरा की पत्तियाँ लें तथा इनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट के 3 चम्मच को रोजमेरी के तेल की 18 से 20 बूंदों के साथ मिश्रित करें। इस पैक का प्रयोग अपने बालों और सिर की त्वचा पर करें। अब अपने सिर को शावर कैप (shower cap) से ढक लें तथा इस मिश्रण को जितनी देर तक हो सके छोड़ दें। इसे सादे पानी और सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें।

काली चाय और आलू के छिलकों का हेयर पैक (Black tea and potato peel hair pack)

3 चम्मच काली चाय की पत्तियों को 2 कप पानी में डालें। अब पानी को तब तक उबालें जब तक कि इसकी मात्रा आधी ना हो जाए। अब पत्तियों को छान लें और चाय को इकठ्ठा कर लें। अब 4 से 5 मध्यम आकार के आलूओं के छिलके निकाल लें, इन्हें अच्छे से साफ करें तथा इन्हें पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें। अब इन दोनों पदार्थों को एक पात्र में डालें, अच्छे से मिलाएं तथा इसे 20 मिनट तक सही प्रकार से जमने दें। अब इस पैक को अपने सिर और बालों पर लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday