Indian hairstyles for sarees – साड़ियों के लिए भारतीय हेयरस्टाइल्स – विभिन्न दुल्हन केश शैली

साड़ी का फैशन कभी खत्म नहीं होगा क्योंकि डिजाइनर लगातार नयी साड़ी डिजाइन के तरीकों पर काम कर रहे है। आप बेसब्री से एक फैशनेबल केश विन्यास को पाने में इच्छुक होंगे जो आसानी से साड़ी पहनने की आपकी शैली के अनुरूप हो जाएगा।

चाहे आप एक शादी के अवसर या एक आधिकारिक प्रयोजन के लिए साड़ी पहने, सही हेयरस्टाइल जो विशेष साड़ी के डिजाइन पर जंचे, वास्तव में महत्वपूर्ण होगा। अब आप जो साड़ी के प्रकार आप पहन रहे हैं उस के साथ सही बैठती भिन्न प्रकार के केश विन्यास बना सकते है।

आप साड़ी पहन रहे हैं, तो उसके साथ जंचने वाली हेयरस्टाइल भी प्रदान की जानी चाहिए। एक आप पारंपरिक शैली में पहने हुए साड़ी में पारंपरिक पहना दिखेंगे। वहीं समकालीन साड़ी के तरीके हैं जो आपको सुंदर दिखाएंगे। लेकिन कई अवसरों पर हम बहुत अच्छी साड़ी पहनने का प्रबंध कर लेते है, लेकिन केश ज्ञान की कमी के कारण पूरा रूप अव्यवस्थित और अनाकर्षक हो जाता है।

इस लिए, हेयरस्टाइल के बारे में सोचना और योजना बना लेना चाहिये जो आप एक विशेष अवसर के लिए साड़ी के साथ अपनाने के लिए जा रहे हैं कि हम कुछ रोचक केशविन्यास देखते हैं जो साड़ी के साथ जंचेगा।

महिलाओं के लिए साड़ी के अनुसार केशविन्यास (Hairstyles according to saree for women)

भारतीय गुँथी हुई चोटी हेयरस्टाइल्स के सुझाव (Indian braided hairstyle ideas)

Braided-hair-style1

एक समय था जब भारतीय महिलायें को काफी गुँथी हुई बालों की शैली अक्सर बनाने के लिए जानी जाती थी क्योंकि वो  सबसे पारंपरिक के साथ ही जानी हुई केश शैली थी जो अच्छी तरह से साड़ी और फूलों के साथ जंचती थी। आप या तो चोटियों के ऊपर फूल डाल सकते हैं या बस इसके साथ पहनने वाली गहने की एक श्रृंखला देते हैं। यह हेयर स्टाइल फोटो एक पारंपरिक बाल शैली के रूप में माना जाता है जो आम तौर पर शादी अवसर के दौरान दक्षिण भारत के लोगों द्वारा अपनाया जाता है । यहां तक कि अगर आप अपनी नृत्य कार्यक्रम प्रस्तुति के दौरान अपने दर्शकों का और अधिक झुकाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं, यह केश शैली बिल्कुल सही होगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

हेयर स्टाइल्स टिप्स – फूलों के साथ जूड़ा साड़ी के साथ केश विन्यास सुझाव (Bun with flowers on sarees hair ideas)

Bun-with-flowers

भारतीय साड़ी के साथ, जूड़ा भी काफी अच्छी तरह से जम जाता है। आप एक पारंपरिक त्योहार के लिए बस भाग लेने के लिए या एक शादी के अवसर इस केश शैली की मदद ले सकती है। अगर आप वास्तव में एक पारंपरिक उपस्थिति दर्ज करना चाहते हैं, क्लासिक जूड़ा सच में चुनने के लिए एक आदर्श विचार होगा। यह आपके बालों को एक लंबी समय की अवधि के लिए स्वच्छ रहने के लिए मदद करेगा, भले ही उत्सव समाप्त में लंबे समय लेता हो। आप सफेद फूलों का उपयोग कर सकते हैं अपने बालों को चारों ओर इसे और सुन्दर दिखाने के लिए।

एक तरफ रखने वाली हेयर स्टाइल पर लटें महिलाओं के लिए (Curls with side swept hairstyles for women)

Curls-with-side-swept-200x3001

यह हेयर स्टाइल फोटो, सबसे सरल बाल शैलियों, जो वास्तव में भारतीय साड़ी के साथ बहुत खूबसूरत लग रही है। आप निश्चित रूप से जहां साड़ी का पल्लू पीछे गिरता है अपने बाएं कंधे पर कर्ल के साथ अपने बाल रखने से बहुत ही सुंदर दिखेँगी। कई महिलायें हैँ जो सभी अवसरों में बहुत सादी रहती हैं भले ही वे वास्तव में बहुत खूबसूरत लगते हैं। एक तरफ रखे घुंघराले बाल शैली वास्तव में सुरुचिपूर्ण और सुंदर है जो हर महिला के चेहरे का पूरक होगा। आप भी इस बालशैली को अपने प्रसिद्ध फिल्मी सितारों में से कई द्वारा अपनाया हुआ देख सकते हैं।

हेयर स्टाइल्स टिप्स – साड़ी पर एक तरफ चोटी का केश सुझाव (Hairstyle ideas with side braid on saree)

Hair-style-with-side-braid

आज, एक तरफ़ा चोटी केश शैली उद्योग में सबसे फैशनेबल बाल शैलियों में से एक बन गया है जहां सुंदर महिलायें अक्सर एक ही तरफ को चुनने की इच्छा रखति हैं। यह एक बहुत ही आरामदायक और आकर्षक रूप देने के लिए अनुकूल है आपके बालों के एक बेपरवाह रूप के साथ। आप अपने बालों के दोनों किनारों से कुछ बाल बाहर भी ले सकते हैं एक और अधिक आरामदायक और व्यस्त रूप देने के लिए। यह वास्तव में ट्रेंडी और भीड़ के बीच आकर्षक लगता है।

भारतीय शादी के लिए ऊँची हेयर स्टाइल करना (Up do hairstyles for Indian wedding)

Updo-hair-styles

एक सभ्य पार्टी ऊँचा जूड़ा बनाए सुंदर महिलाओं के बिना नहीं देखा जाती है। ऊँचा जूडे बाल शैलियों की कई किस्में हैं जो  डिजाइनर साड़ी के साथ वास्तव में अच्छी तरह से जंचता है। 35 साल के पार उम्र की महिलाएं एक परिपक्व और बहुत सुंदर रूप पाने के लिए इस बाल शैली को कर सकते हैं। अपने पीछे की ओर बालों के साथ ऊँचा जूड़ा के साथ, आप अपने सामने के बालों के साथ सामने की ओर में ऊँचा पफ भी बना सकते हैं। यह आपको एक पुराने जामने की रानी जैसा दिखायेगा।

अव्यवस्थित जूडा भारतीय दुल्हन हेयर स्टाइल्स (Indian Messy bun bride hairstyle)

Messy-bun

अधिकांश जूड़े बहुत साफ बनाए जाते है। लेकिन वहाँ भी विकल्प है जहाँ आप जूड़े को अव्यवस्थित प्रदर्शित कर सकते हैं। सिर्फ अपने बालों के शीर्ष पर जूडा में बनाने के बाद, यह कुछ घुंघराले लटों को बनना महत्वपूर्ण होगा जो जूड़े को अव्यवस्थित दिखाए। आप दोनो किनारों से अपने बालों की लटें नीचे गिरने दे सकते हैं। यह आपके बालों घुमा कर और फिर उसी स्थिति में इसे वापस लाकर बनाया जा सकता है। hinditips.com आप यह अव्यवस्थित जूडा के साथ बालों की पिन और अन्य सजावटी सामान भी संलग्न कर सकते हैं।

साड़ी पर मुलायम लटों के साथ अव्यवस्थित बाल (Messy hair with soft waves on saree)

Messy-hair-with-soft-waves

सफेद साड़ी में महिला को देखे साड़ी की भव्य सीमा के साथ। महिला द्वारा अपनायी बाल शैली हालांकि बहुत सरल है पर उस पर बहुत ही आकर्षक लग रही है। यदि आप किसी भी पारंपरिक अवसर या पूजा में भाग लेने जा रहे हैं, तो इस केश सहिली (shaadi ke hair style) सबसे अच्छा जाचेगा। आपको बस अपने कुछ बाल मोड़ कर सर के मध्य भाग में एक बहुत ही मामूली उठी हुई  शैली बनानी है और फिर अपने बालों के दोनों ओर से नीचे गिरते हुए कुछ बाल रखने की जरूरत है। तस्वीर में दिखायी शैली बनाने के लिए कुछ स्प्रे और रोलर्स का उपयोग कर सकते हैं।

बालो की हेयर स्टाइल – दुल्हन के लिए लटों के साथ सरल आधा जूड़ा (Simple half buns with curl for bride)

Half-buns-with-curl

कभी कभी आधे घुंघराले बाल भी पारंपरिक पोशाक के साथ असाधारण लगते है जो आप विशेष अवसर के लिए पहनंगे। यह बाल शैली हर अवसर पर बहुत अलग और शालीन लगती है। पर भारतीय साड़ी के साथ यह वास्तव में बहुत अच्छा लगेगा। यहां तक कि पारंपरिक गहने भी इस रूप के साथ वास्तव में अच्छी तरह से जंचेंगे। अगर आप लगातार अनौचारिक और पश्चिमी शैली एक ही प्रकार की बाल शैली अपनाते हैं, तो यह आप के लिए एक अच्छा परिवर्तन हो जाएगा, जहां आप हर अवसर में वास्तव में चौंकाने वाली लग रही होगी। यह एक शादी की पार्टी या एक पारंपरिक त्योहार हो सकता है; यह बाल शैली अद्वितीय दिखेगी।

आगे से मुड़ी हुई हेयर स्टाइल्स के साथ पीछे जूडा (Front twist with back bun hairstyle)

Front-twist-with-back-bun

यह एक बहुत ही सरल प्रकार की हेयर स्टाइल्स (shaadi ke hair style) है जिसमें  बालों को दोनों तरफ से मोड़ दिया गया है और यह काफी आसानी से बनाया जा सकता है। इसके अलावा, आप एक आधुनिक स्पर्श के साथ अपने बालों के पीछे एक जूड़ा भी बना सकते हैं। आप इस खूबसूरत हेयर स्टाइल को कर सकते हैं या तो अपने दोस्त की शादी की सालगिरह की पार्टी में भाग लेने या यहां तक कि अपने कार्यालय के एक अधिकारी के साथ बैठक भाग लेने के लिए कर सकते हैं। यह बाल शैली जब आप एक लंबे समय के बाद अपने रिश्तेदार के घर में जा रहे है तब भी आप बना सकते हैं। अपने प्रिय व्यक्ति को प्रभावित करने में भी यह बाल शैली उचित होगी।

बालो की हेयर स्टाइल – मिश्रित पफ और चोटी भारतीय दुल्हन के लिए वैवाहिक हेयर स्टाइल (Mixed puff and braid wedding hairstyle for Indian bride)

Mixed-puff-and-braid

यह तस्वीर शानदार सोनम कपूर को दिखाती है काले रंग की पोशाक में अपने सम्मोहक रूप के साथ। जो बाल शैली है उन्होंने अपनायी है वह पफ और चोटी का एक मिश्रण है। कुछ बाल उनके सिर के शीर्ष पर एक ऊंचा बनांने के लिए मोड़ें  गए है। आप बम्पिट है, तो ये भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सामने की ओर चोटी वास्तव में अलग दिखती है। आप इस बाल शैली को किसी भी दिन अपने अवसर के साथ मिलान करते हुए कर सकते हैं।

छोटे और घने कर्ल्स की हेयर स्टाइल (Quick short Dense curls haristyle)

Dense-curls

जिन महिलाओं के बल स्ट्रेट (straight) होते हैं, वे लम्बे समय तक एक ही तरह की स्टाइल अपनाकर ऊब जाती हैं। उन्हें अपने बालों में थोड़े से बदलाव की आवश्यकता महसूस होने लगती है। ऐसे समय में आप इस हेयर स्टाइल का प्रयोग कर सकती हैं, जो आपके व्यक्तित्व को पूरी तरह बदलकर रख देने का कार्य करेगा। आप इन घने कर्ल्स को प्राप्त करने के लिए कर्लिंग हेयर आयरन्स (curling hair irons) का प्रयोग कर सकती हैं। इस हेयर स्टाइल के साथ एक खूबसूरत साड़ी पहनें और अपने साथी के साथ कहीं बाहर घूमने जाएं।

आधी झुकी बी हाइव और बाकी बाल खुले होने का स्टाइल (Half low bee hive with rest open)

Half-low-bee-hive-with-rest-open

बी हाइव हेयर स्टाइल उन महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय होता है, जो निरंतर अपनी हेयर स्टाइल में बदलाव करती रहती हैं। क्याआपने कभी लो बी हाइव हेयर स्टाइल को अपनाया है ! अगर नहीं तो आज ही इसे अपनाएं और और हर तरह के उत्सव -चाहे वो जन्मदिन की पार्टी हो, सालगिरह हो या शादी – पर अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों से तारीफ़ पाएं। आप अपने बाकी के बालों को अंत में कुछ खुरदुरे कर्ल्स देकर खुला रख सकती हैं।

बी हाइव हेयर स्टाइल (Bee hive hairstyle)

Bee-hive-hair-style

यह एक और हेयर स्टाइल है, जिसमें बालों के ऊपर बी हाइव का आकार बना होता है। इस पारंपरिक भारतीय हेयर स्टाइल के साथ मेल खाते बालों के आभूषण भी काफी आकर्षक प्रतीत होते हैं। ऐसी किसी भी पार्टी में जाने के लिए जहां आपको काफी खूबसूरत दिखना हो, इस हेयर स्टाइल का प्रयोग करें और उस कार्यक्रम में आए सभी लोगों से तारीफ़ पाएं। आप अपने बालों के पीछे पत्थरों से जड़ित आभूषण भी पहन सकती हैं।

ड्राप टेल के साथ पीछे की ओर बाल बनाने की स्टाइल (Back comb with drop tail)

Back-comb-with-drop-tail

इस खूबसूरत हेयर स्टाइल के अंतर्गत आपके बालों के सामने के हिस्से में एक भारीपन (lump) दिखता है, और इसके साथ पीछे के भाग में थोड़े से घुमाव और कर्ल्स भी पाए जाते हैं। यह काफी अलग दिखता है, क्योंकि इसमें किसी तरह का बन (bun) नहीं बनाया जाता, बल्कि घुंघराले स्वभाव वाले बाल किसी पूंछ की तरह नीचे की ओर लटके रहते हैं। अगर आपके बाल पतले हैं, तो यह हेयर स्टाइल आपके बालों को घनत्व प्रदान करती है।

फूलों के साथ भारतीय पारंपरिक बन हेयर स्टाइल (Indian Classic bun hairstyle with flowers)

Classic-bun-hair-style

बन बनाना काफी आसान है और इसकी मदद से आप एक काफी खूबसूरत हेयर स्टाइल का सृजन कर सकती हैं। अगर आप उत्सव के अनुरूप कोई पारंपरिक परिधान पहन रही हैं, तो आपके ऊपर फूलों से जड़ित बन की हेयर स्टाइल काफी अच्छी लगेगी। यह एक बेहतरीन हेयर स्टाइल है, जो हर उत्सव में साड़ी के साथ काफी अच्छी लगती है।

साड़ी में फूलों वाली पुरातन स्टाइल (Retro style with flowers on saree)

Retro-style-with-flowers

आपने 60 के दशक की अभिनेत्रियों को अवश्य देखा होगा, जो एक ख़ास तरह का हेयर स्टाइल अपनाती थीं। आज भी वो हेयर स्टाइल फैशन जगत में काफी प्रचलन में है। जब आप किसी ऐसी पार्टी में जा रही हैं, जो किसी थीम (theme) पर आधारित है तो यह रेट्रो स्टाइल आपके ऊपर काफी खूबसूरत लगेगी। यह एक ऐसी हेयर स्टाइल है, जो साड़ी के साथ काफी बेहतरीन लगती है।

भारतीय शादियों के लिए मेस बन हेयर स्टाइल (Amazing creative mess bun hairstyle for Indian wedding)

70dc66a4312adf8e1eb7408a8de5757a

खूबसूरत साड़ी पहने यह महिला अपने नयेपन लिए हुए मेसी बन हेयर स्टाइल में काफी आकर्षक लग रही है। क्योंकि इसके बाल रेशमी हैं, अतः एक ही मुद्रा में बन का बनाना थोड़ा सा मुश्किल होता है। अतः इसे एक जगह पर रखने के लिए कई हेयर क्लिप्स (hair clips) का प्रयोग किया गया है। आप इसे किसी भी नयी साड़ी के साथ आजमा सकती हैं और विभिन्न उत्सवों में अपने दोस्तों को चौंका सकती हैं।

बालों के डिज़ाइनर आभूषणों के साथ क्लीन बन अप डू (A clean bun up do with designer hair jewelry)

047e982f8f99ba2f4f77b0c7d368d1dc-1

यह आपके बालों के ऊपर बनाया गया एक साफ़ हेयर बन है, जिसके बीच में बालों का काफी खूबसूरत आभूषण भी लगाया गया है। इस बन का स्वरुप घुमावदार है, जिससे इसके बीच में एक छेद सा बन गया है। बालों के इस आभूषण के साथ एक लटकने वाला आभूषण भी लगाया गया है, जिसके बीच में एक लाल रंग का पत्थर स्थित है। आप इस अलग से हेयर स्टाइल को अपना सकती हैं।

लहराते हुए घुंघराले बाल (Free flowing curl)

ba8d791659d2407c69ead2621be7587c-1

शादी के परिधान में यह महिला काफी खूबसूरत लग रही है, और इसके द्वारा अपनाया गया मेकअप (makeup) और हेयर स्टाइल भी इसे आकर्षण का केंद्र बना रहा है। वैसे तो ये हेयर स्टाइल काफी साधारण है, पर फिर भी यह उन सारी महिलाओं द्वारा अपनाया जा सकता है, जो हर खास मौके पर आकर्षक दिखना चाहती हैं। अगर आप किसी पार्टी में भी जा रही हैं, तो ये हेयर स्टाइल आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा। hinditips.com

दक्षिण भारतीय पारंपरिक हेयर स्टाइल (South Indian traditional hairstyle)

saree

दक्षिण भारतीय महिलाएं बन और चोटी बनाना काफी पसंद करती हैं। यह एक ख़ास हेयर स्टाइल है, जिसे कई पारंपरिक दक्षिण भारतीय महिलाओं द्वारा अपनाया जाता है। यह हेयर स्टाइल उस क्षेत्र की ख़ास साड़ी के साथ काफी आकर्षक लगता है। बन और चोटी के साथ बालों में कई तरह के आभूषणों का प्रयोग करके भी इस हेयर स्टाइल को सम्पूर्ण बनाया जाता है।

साड़ी के लिए बालों को कोने से गूंथने का स्टाइल (Side plaited hairstyle for saree)

pink

इस सामान्य हेयर स्टाइल के साथ ज़रदौज़ी की साड़ी काफी अच्छी लगेगी। यह महिला इस हेयर स्टाइल में काफी आकर्षक लग रही है और इस रूप में नयी गरिमा का संचार कर रही है। अगर आपके बाल स्ट्रेट भी हैं तो भी आपके लिए इस हेयर स्टाइल का प्रयोग करना आसान होगा, क्योंकि बालों की स्टाइलिंग (styling) के औजारों से आपके बाल आसानी से हलके घुंघराले हो जाएंगे। यह हलकी गूंथन वाली स्टाइल तब और भी ज्यादा फबेगी, जब आप इसके साथ साड़ी पहनेंगी।

पारंपरिक परिधानों में दुल्हनों के लिए श्रेष्ठ हेयर स्टाइल (Best Indian bridal hairstyles in traditional outfits)

indian-bridal-hairstyles-77

यह हेयर स्टाइल ख़ास प्रतीत होती है और इसे हारी डिज़ाइनर साड़ियों के साथ शादियों के मौकों पर पहना जा सकता है। यह खूबसूरत हेयर स्टाइल बाकी स्टाइल्स से अलग है। शादी हर लड़की के जीवन का एक ख़ास पल होती है, और इस हेयर स्टाइल की मदद से यह मौक़ा और भी यादगार बन जाएगा। मुकुट की तरह का एक पफ़ी (puffy) हेयर स्टाइल बनाएं जिसमें उंचाई के हिसाब से परतें हों। अब एक बन बनाएं और इसपर एक दुपट्टा रखें। माथे पर मांग टीके के साथ यह हेयर स्टाइल आपको एक अलग ही स्वरुप प्रदान करती है।

दुल्हन के लिए ऊपर उठी हुई हेयर स्टाइल (Updo wedding hairstyle idea for bride)

marathi-bridal-hairstyle-70

यह हेयर स्टाइल मराठी दुल्हनों के लिए आदर्श है। म्मराठी दुल्हानें आमतौर पर ऊपर की ओर उठी हुई हेयर स्टाइल करना पसंद करती हैं। अपने सारे बालों को कंघी की मदद से पीछे की ओर कर लें। अब बालों को पफ़ करें और इन्हें उठाकर एक बन वाली स्टाइल बनाएं। इस हेयर स्टाइल को खुशबूदार फूलों से सजा लें। इस हेयर स्टाइल का प्रयोग खूबसूरत स्वरुप प्राप्त करने के लिए करें। साधारण मेकअप और आभूषणों से सज्ज्जित यह हेयर स्टाइल आपको काफी खूबसूरत दिखाएगी।

भारतीय दुल्हनों के लिए सदाबहार बन हेयर स्टाइल (Best classic bun hairstyle for Indian wedding bride)

strand_of_silk_-_indian_weddings_-_stunning_indian_wedding_hairstyles_we_love_-_classic_bun

बन की यह हेयर स्टाइल दुल्हनों के बीच काफी प्रसिद्ध है, क्योंकि यह बनाने में काफी आसान होता है और इससे चेहरे को तुरंत उभार प्राप्त होता है। बालों को कसकर खींचें और इन्हें घुमाकर तथा बांधकर बन बनाएं। इस बन से आप जवान भी दिखती हैं। इस हेयर स्टाइल के साथ मांग टीका जैसे आभूषण काफी अच्छे लगते हैं। यह हेयर स्टाइल एक साफ़ और सदाबहार स्वरुप प्रदान करता है। इसे एक तरफ फूलों और बालों के आभूषणों तथा दूसरी तरफ हलके कर्ल्स की मदद से सजाएं। खूबसूरत स्वरुप प्राप्त करने के लिए अपने बालों पर इस स्टाइल का प्रयोग करें।

साड़ियों के लिए चोटी और फूलों वाली हेयर स्टाइल (Quick braid wedding hairstyle with flowers for sarees)

braid

यह हेयर स्टाइल शादियों में काफी देखी जा सकती है और इसके साथ चोटी भी की जा सकती है। इस हेयर स्टाइल में बालों पर जैस्मिन (jasmine) के फूल गुंथे हुए होते हैं। बालों के विशेषज्ञ इस हेयर स्टाइल को बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस हेयर स्टाइल की चोटी काफी साधारण है, पर जब इसमें फूलों से सजावट की जाती है तो यह काफी खूबसूरत लगता है।

शादियों की पारंपरिक अपडू हेयर स्टाइल (Best updo Indian wedding traditional hairstyle)

1-indian-bridal-Popular-wedding-hairstyles-2015-16-1

तस्वीर में इस ख़ास हेयर स्टाइल से सजी एक दुल्हन को दिखाया गया है। यह हेयर स्टाइल काफी सुन्दर है और इसके साथ प्रयोग में लाए गए आभूषण इसकी सुन्दरता में चार चाँद लगाते हैं। बालों की मांग बीच से निकालें और ऊपर की ओर एक परतों वाली बन बनाएं। इस हेयर स्टाइल को पिन की मदद से अटका लें। अब बालों की स्टाइलिंग करने के लिए इनमें आभूषण भी लगा लें। चेन वाले कानों के झुमके पिन के नीचे डाल दें।

loading...