Hindi tips for hair styling – बालों की स्टाइल टिप्स – हेयर स्टाइल्स टिप्स

बालों का बेहतरीन स्टाइल आपको काफी सुंदर बनाता है और हर उत्सव में बालों की स्टाइल अच्छी होना अनिवार्य होता है। असल में आपके खूबसूरत परिधान और अच्छा मेकअप (makeup) तब तक कोई प्रभाव नहीं छोड़ते, जब तक इन सबके साथ आपके बालों की स्टाइल मेल ना खा रही हो।

इस फैशनेबल पिढी में बालों की एक बहुत बड़ी भूमिका है हमेशा नयी बाल शैली का प्रयोग करना एक अच्छा विकल्प नहीं है। उत्तम बाल पाने के लिए और स्टाइलिश रूप के लिए आपको यहाँ कुछ बेहतर सुझावों का पालन करने की जरुरत होगी।

बालों के प्रकार (Know your hair type)

1

सबसे पहले आपको यह पता करने की जरुरत है की आपके बालों का प्रकार क्या है, उससे आप आसानी से पता कर पाएंगे की बालों को किस तरह बनाना है। शैली लम्बाई और रूप के लिए बालो को बदला तो जा सकता है लेकिन यह आपके बालो के आकर पर निर्भर करता है तो अपने बालो के रखरखाव के लिए हर दिन कुछ समय का अंतर रखे। उदाहरण के लिए बाल अगर सीधे है तो यह कठिन नहीं होगा और अगर आपके बाल घुंघराले है तो नई बाल शैली (हेयर स्टाइल) बनाने में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बालों के लिए कौन कौन से उत्पाद (Hair products)

102190596.jpg.rendition.smallest.ss_

आप बालों में रासायनिक चीजों के इस्तेमाल से पहले चाहते है कि आप किसी कम खर्चीले उत्पाद से शुरुआत करे, जिसमे कम खर्च हो और आपके बालो के लिए अच्छा हो। आपके बालो पर कोई गलत प्रभाव न पड़े। यहाँ बाल उत्पादों की सूचि आपको अपने बाल शैली के सपने तक पहुँचने के लिए आपकी मदद कर सकता है।

सफ़ेद बाल छुपाने के नुस्खे

क्रीम (Serums or creams)

Living-Proof-2_2-01

क्रीम घुंघराले बालों के लिए है इसके इस्तेमाल से आपके बाल सीधे और मुलायम हो जायेंगे।

बाल मिटटी (Pomade)

Untitled-1-1

बाल मिटटी का उपयोग आप बालों को मोल्ड करने के लिए कर सकते है। अपने बाल आप अगर सीधे और सख्त रखना चाहते है तो बाल मिटटी का उपयोग कर सकते है। इसका उपयोग करने से आप अपने बालों को कुछ दिनों तक मुलायम और सीधे रख सकते है। बाल खुले रखने के लिए भी इन बाल मिटटी को आप उत्पादों की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

जेल (Gel se hair ke liye tips)

547eb1f1a7765_-_master-class-0710-9-de

झरना शैली में चोटी हेयर स्टाइल

जेल सूखे बालो में उपयोग होता है और इसके प्रयोग से बाल मुलायम और चमकदार लगते है।

गोंद से बालों की स्टाइलिंग (Style your hair with hair glue)

howto_wear_wefts_3

बालों के गोंद का प्रयोग बालों की लम्बाई, घनत्व तथा रंग में निखार लाने के लिए किया जाता है। आप अपनी इच्छा से बालों में प्राकृतिक या नकली हेयर एक्सटेंशन्स (hair extensions) लगा सकती हैं। बालों का गोंद आपके बालों को अच्छे से पकड़कर रखता है। पर इसका प्रयोग करते समय आपको काफी सावधान रहने की आवश्यकता होती है। बालों के नकली एक्सटेंशन उनके लिए तय किए हुए स्टाइल को पकड़कर रखते हैं। अगर आप इनका प्रयोग कुछ देर के लिए करना चाहती हैं तो ये काफी अच्छा विकल्प हैं और ये प्राकृतिक एक्सटेंशन्स से सस्ते भी होते हैं।

स्थिति के अनुसार (According to situation)

latest-trendy-hairstyle

नए प्रकार की हेयर स्टाइल के लिए बालों स्थिति बहुत मायने रखती है। आपको अपनी हेयर स्टाइल अपने बालों की स्थिति के अनुसार अलग अलग रखनी होती है। जैसे आपको कार्यालय के लिए व पार्टी के लिए अलग अलग हेयर स्टाइल का चुनाव करना होगा।

सही दिशा के अनुसार (Comb in the perfect direction se baalon ke liye tips)

25645844

घुंघराले बाल से छुटकारा कैसे पायें?

हर किसी को अपने खुद की बाल शैली किस तरह रखना है यह आपके चहरे व बालों की दिशा पर निर्भर करता है। अगर आपके बाल सीधे और सुलझे हुए है तो आप बालों को खुला भी रख सकती है और अगर आप के बाल किसी और प्रकार है, तो आप चोटी भी बना सकती है या आप स्थिति के अनुसार अपने बालों को कोई भी नया आकार दे सकती है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है के आप किस तरह से अपने बालों की दिखाना चाहती है।

बाल स्प्रे के साथ कैसे सेट हो (Set it with hair spray)

curledhair11

आप अगर आप अपने बालों की हेयर स्टाइल को लम्बे समय के लिए बनाये रखना चाहते है तो आप इसे बाल स्प्रे कर रख सकते है। आपको बस ये ध्यान रखना है कि अपनी स्टाइल खत्म होने के बाद हेयर स्प्रे का उपयोग करना है।

बालों के लिए बेहतरीन स्टाइलिंग टिप्स (Hair styling tips that can help you to get that perfect hairstyle)

चेहरे के आकार के अनुसार हेयरस्टाइल रखें (Perfect hairstyle that best suits for your face shape)

Hairstyle

अनारकली के लिए विभिन्न हेयर स्टाइल्स

हमेशा ऐसी हेयरस्टाइल चुनें जो आपके चेहरे के साथ मेल खाए। चेहरे के साथ मेल खाता बालों का ढंग आपकी खूबसूरती को निखारता है। ऐसे स्टाइल से बचें जिनमें बालों की जड़ों पर काफी दबाव पड़ता है। ये स्टाइल आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकती है और इससे बाल झड़ भी सकते हैं।

बालों का घनत्व कैसे बढ़ाएं (How to increase your hair volume)

Hair-color-2013-1

अगर आप बालों का घनत्व बढ़ाना चाहती हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प फोमिंग मूस (foaming mousse) का प्रयोग करना है। इसका प्रयोग अपने गीले बालों पर करें और अपना सिर झटककर इसे सुखा लें। आप बालों की स्टाइलिंग करने से पहले भी इसे बालों पर लगा सकती हैं। इससे मूस आसानी से बराबर भाग में बालों पर लग जाएगा और आपके बाल घनत्व से भरपूर लगेंगे।

प्राकृतिक रूप से घुंघराले बाल पाने के तरीके (Ways to get naturally curly hair)

95

साड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ हेयर स्टाइल्स

प्राकृतिक रूप से घुंघराले बाल प्राप्त करने के लिए रात को अपने बाल गीले करके चोटी करें और सोने चली जाएँ। इस तरह चोटी बांधकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर चोटी खोल दें और अपने प्राकृतिक बालों पर टेक्सचरिंग स्प्रे (texturing spray) का प्रयोग करें। बालों को घुंघराला बनाते समय इनके आखिरी आधे इंच में कर्लर (curler) का प्रयोग ना करें। बालों के ऊपरी भाग में कर्लर का प्रयोग करने से वे घुंघराले एवं प्राकृतिक दिखेंगे।

बाल घुंघराले करने के लिए कर्लिंग आयरन का प्रयोग (How to use curling iron tool for curls)

loose_curls3

अगर आप कर्लिंग आयरन की मदद से बाल घुंघराले बना रही हैं तो बालों के बीच से शुरू करके नीचे तक जाएँ। इससे ना सिर्फ आपके बाल ज़्यादा घुंघराले दिखेंगे, बल्कि इन्हें लम्बे समय तक टिके रहने में भी मदद मिलती है।

बालों के ब्रश के प्रकार (Types of hair brushes)

hairbrushes_homepage

बालों पर विभिन्न प्रकार के प्रभाव छोड़ने के लिए अलग अलग प्रकार के ब्रश का प्रयोग किया जा सकता है। जहां आप एक समतल ब्रुश से बालों को घुंघराला बनाने के अलावा हर एक काम कर सकते हैं, वहीं एक बोर ब्रिसल (boar bristle) ब्रश आपके बालों में चमक लाने के लिए बिल्कुल उत्तम होता है।

डबल पोनीटेल हेयरस्टाइल (Double ponytail hairstyle)

चौकोर अंडाकार चेहरों की हेयर स्टाइल

double-ponytail-trick

अगर आपको पोनीटेल का घनत्व कम लगता है तो आप डबल पोनीटेल स्टाइल का प्रयोग करके इसके घनत्व को आसानी से बढ़ा सकती हैं। अपने बालों के पिछले हिस्से के ऊपरी भाग में एक छोटी पोनीटेल बनाएं और फिर इसके नीचे एक और पोनीटेल बनाएं। बालों पर अच्छे से ब्रश का प्रयोग करें और यह ज़्यादा घनत्व और लम्बाई वाली एक ही पोनीटेल प्रतीत होगी।

बालों की स्टाइलिंग के लिए हेयर एक्सटेंशन का प्रयोग (How to add hair extensions to style your hair?)

clip-in-hair-application

आप बालों में सही प्रकार से हेयर एक्सटेंशन का प्रयोग करके खुद को एक अलग स्वरूप प्रदान कर सकती हैं। बालों की स्टाइलिंग के लिए एक्सटेंशन का प्रयोग काफी जाना माना तरीका है। अतः अगर आपको किसी खास उत्सव में जाना है तो अपने बालों कोलम्बा और घना प्रतीत करवाने के लिए एक्सटेंशन्स का प्रयोग करें।

खूबसूरत दिखने के लिए घुंघराले बालों की स्टाइल (Curling hairstyle ideas to look fabulous)

ठण्ड में मध्यम आकार के बालों की हेयर स्टाइल्स

curly-hairstyles-ideas

अगर आपके बाल सीधे हैं तो उन्हें घुँघराला बनाने का सबसे आसान उपाय यह है कि बालों को छोटे लटों में विभक्त कर लें और उन्हें उंगलियों से घुंघराला बनाएं। इसके बाद इन्हें अलुमिनियम की फॉइल (aluminum foil) से ढक दें। अब फॉइल पर फ्लैट आयरन (flat iron) का प्रयोग करें। इससे आपके बालों को घुंघराला बनाना आसान हो जाएगा और ये लम्बे समय तक टिकेंगे।

बालों की स्टाइलिंग करने के लिए बॉबी पिंस (Bobby pins to style your hair strongly)

blogger-image-2105628700

एक ही जगह पर अपने बालों को जमकर रखने के लिए वेवी (wavy) किनारों को नीचे रखकर बॉबी पिंस का प्रयोग करें। आप पिंस पर स्प्रे का प्रयोग करके इन्हें ज़्यादा देर के लिए बालों पर लगाए रख सकते हैं। बालों का जूड़ा बनाने के लिए बॉबी पिंस की जगह कसकर स्पिन पिंस (spin pins) बांध लें।

बालों का स्प्रे प्रयोग में लाने के नुस्खे (Tip to use hairspray)

hair_spray_l1

सर्दियों में छोटे बालों की हेयर स्टाइल

हम सभी को यह लगता है कि बालों के स्प्रे का प्रयोग सिर्फ बालों पर ही किया जाना चाहिए। पर इसकी बजाय सबसे अच्छा और आसान तरीका यह होगा कि आप पहले स्प्रे हाथ पर छिड़कें और फिर इससे अपने बालों में यह स्प्रे लगाएं।

मुलायम बाल पाने के लिए उड़ते बालों को काबू में रखें (Tame fly away hair to get smooth hair)

Sydne-Style-how-to-tame-flyaways-with-a-toothbrush-hairspray-hair-tricks-ponytail

उड़ते बालों पर काबू पाने के लिए उनपर बालों के स्प्रे का प्रयोग करें और अन्य अशुद्धियों के लिए टूथब्रश (toothbrush) का प्रयोग करें। इससे आपको मुलायम और मज़बूत बाल प्राप्त होंगे।

loading...