Haircut post care tips in Hindi – बाल कटवाने के बाद उनकी देखभाल के टिप्स

एक नयी और आधुनिक बाल शैली हमारी उपस्थिति को बदलने के लिए एक तेज और रोमांचक तरीका है। जाहिर तौर पर यह आपको नयी और सुरुचिपूर्ण शैली का अहसास दिलाता है। इन बाल कटिंग (हेयर स्टाइल) की मदद से आप में विश्वास भर जाता है और आप दुनिया को यह दिखा सकते हो कि आप भी आधुनिक प्रणाली के हो।

आम तौर पर बाल कटवाने से क्षतिग्रस्त और दोमुहे बालों को निकाला जा सकता है। यह बालों के विकास को बढ़ाने के लिए और बालों को पोषण देने में मदद करता है। इसकी वजह से बाल गिरना प्रतिबंधित होता है।

बाल कटवाना से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरुरी है। आपको यह देखना होगा की जो बाल शैली आप चुन रहे हो वह आपके चेहरे पर अच्छी लगेगी या नही। अगर आपने अपने पसंदीदा फिल्म स्टार की तरह की बाल शैली को आजमाने की कोशिश करते है और वह आपके चेहरे के अनुरूप नही है, तो आपको खुशी नहीं होगी।

इसी प्रकार यदि आप बालों पर किसी भी नए रंग का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो उस रंग के साथ अपने आप को कल्पना करें। अपने स्टाइलिस्ट को अपने बालों के बारे में और नयी बाल शैली के बारे में अच्छी तरह से बता दे। अपने बालों की लंबाई की कटौती और मन में आए अन्य विचारों के बारे में उसे बताए।

बाल कटवाने के बाद उनकी देखभाल के टिप्स (Hair care tips after getting hair cut or balo ki cutting ke baad care)

उंगलियों के साथ बाल सेट न करें (Don’t set it with fingers)

bal_1

बालों के लिए उपलब्ध सबसे अच्छी कर्लिंग (घुंघराले करने वाली) मशीन

बालों की स्टाइल के पूरा होने के बाद बालों पर अपनी उंगलियों से समायोजित ना करे। ड्रायर और ब्रश आपके बालों को सेट करे चुके है और उंगलियों से आप अपने बालों को बिगाड़ सकते है। अगर आपको लगता है कि आपके बाल सेट नही है तो आप एक कंघी की मदद ले सकते है।

कंडीशनिंग की आवश्यकता (Need to condition)

baal_2

कंडीशनिंग बालों के लिए बहुत जरूरी है और बाल कटवाना, बाल काटने के बाद आपको यहा कदम लेना जरूरी होगा।  बालो की शैली के बाद आपके बाल प्रबंधनीय होते है। इसके अलावा कंडीशनिंग करने से आपके बाल उलझन मुक्त और सही आकार में आते है जो की बाल धोने की वजह से अपना आकार खो देते है। इसलिए बाल काटने के बाद अपने बालों को कंडीशनिंग जरुर करें।

बालों पर कठोर ना बने (Don’t be hard se haircut ke baad care)

baal_bandane_ka samay

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के बेहतर हेयर मास्क और पैक

अपने बालों को धोने के तुरंत बाद तौलिया या कंघी का उपयोग ना करे। गीले बाल आसानी से टूट जाते है। गीले बालों को धोने के बाद कुछ समय तक खुला रखे और एक तौलिये का कोमलता से इस्तेमाल करे। हालांकि ऐसे करने में समय जाता है लेकिन यह आपके बालों के लिए अच्छा है।

सीरम (Serum)

hair-serum1

बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए सीरम का उपयोग करना आवश्यक है। यह आपके बालों को सेट करने की जिम्मेदारी लेता है। प्रबंधनीय और कोमल बाल बनाने के लिए सीरम को अपने गीले बालों पर लगाए।

बाल बांधने का समय नहीं है (Not the time to tie)

बालों की देखभाल के नुस्खे

आपने बालों को चोटी या जुड़े में मत बंधिये। यह आपके बालो को खराब कर देगा और उनके आकर को बिगाड़ देंगे।

यह कुछ बुनियादी चेतावनिया है जिनका बाल काटने के बाद पालन करना आवश्यकता है। यह नए केश की चमक बनाए रखने के लिए और ग्लैमरस बनाने में आपकी मदद करते है।

ब्लो ड्रायर बनने के तरीके (Rules for using blow dryer)

295FEDD200000578-3112113-image-a-2_1433498037781

ब्लो ड्रायर आपके बालों को खराब भी कर सकते हैं। यह तरीका बालों और सिर की त्वचा को सुखाने का एक अच्छा तरीका है। बाल कटवाने के बाद पुरुषों की ड्रायर का प्रयोग करने की आदत होती है और इसके लिए आपको कुछ कदमों का इस्तेमाल करने की ज़रुरत है। अगर आप अपने बालों को गम्भीर नुकसान से बचाना चाहते हैं तो डीटैंगल (detangle) या स्प्रे (spray) का प्रयोग करें। इसका प्रयोग करने से ब्लोअर की गर्मी सहने लायक बन जाती है और आपके बालों में कंघी भी अच्छे से होती है। ब्लोअर को बालों के ज़्यादा करीब ना लेकर जाएँ। इसे बालों से कम से कम 6 से 10 इंच दूर रखें। इसे बालों के एक तरफ से दूसरी तरफ तेज़ी से करते रहें। इससे आपके बाल आसानी से नुकसान से बच जाएंगे।

रसायन से बालों को हानि (Chemicals can damage the hair condition)

shutterstock_162983405

गर्मियों में महिलाओं की बालों की देखभाल के नुस्खे

बालों को कटवाने के तुरंत बाद उनपर रंग ना करवाएं। इनमें रसायन मौजूद होता है जो बालों की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप बालों को नुकसान पहुंचाए बिना उनपर रंग करना चाहते हैं तो इस कार्य के लिए किसी अनुभवी हेयर स्टाइलिस्ट (hair stylist) के पास जाएँ। उसे बाल रंगने की प्रक्रिया के बारे में अच्छे से पता होगा। इसके लिए पहले से तैयारी करनी पड़ती है और इसीलिए वह आपको बाल रंगने से पहले के कुछ नुस्खे बताएगा।

बालों में ज़्यादा शैम्पू ना लगाएं (Please do not shampoo your hair in excess)

how-often-should-you-wash-your-hair-700x400

आपको अपने बालों को ज़्यादा धोने की आवश्यकता नहीं है। अपने बालों को रोज़ शैम्पू से धोएं। बाज़ार में बिकने वाले शैम्पू में बालों को नरम बनाने वाले कारक मौजूद होते हैं। वे आपके बालों पर ज़्यादा कठोर नहीं होते। इन कारकों में प्रोटेक्टैंट्स और मॉइस्चराइजर्स (protectants and moisturizers) होते हैं जो बालों के शाफ़्ट (shaft) में आसानी से दाखिल हो सकते हैं। शैम्पू का प्रयोग करने के समय इस बात को अच्छे से सुनिश्चित कर लें कि आपके सिर की त्वचा साफ़ हो। लेकिन साफ़ करने की इस प्रक्रिया को ज़्यादा ना दोहराएं। बाल कटवाने के बाद ये बाल काफी संवेदनशील हो जाते हैं। अतः आपको इनकी काफी प्यार और सावधानी से देखरेख करनी चाहिए।

बालों को बेजान ना रहने दें (Not to make the hair look dull)

बरसात में बालों की देखभाल के नुस्खे

अगर बाल कटवाने के बाद आपको लगता है कि वे बेजान हो गए हैं तो आपको कुछ कदम उठाने की आवश्यकता है। बाल बेजान तब लगते हैं जब कयूटिकल (cuticle) को नुकसान पहुंचता है। अगर क्यूटिकल सही हों तो ये सीधे रहते हैं और रोशनी में सही दिखते हैं। इससे तेज़ रोशनी में आपके बाल काफी खूबसूरत दिखते हैं। खराब क्यूटिकल्स तेज़ रोशनी में काफी बेजान दिखते हैं। अतः कोई भी हेयर स्टाइलिस्ट बालों को बेजान होने से बचाने के लिए आपको क्यूटिकल्स का ख्याल रखने की सलाह देगा।

बाल कटवाने के बाद उन्हें नमी दें (Getting the hair moisturized after a cut)

अगर बाल कटवाने के बाद फ्रिज़ी (frizzy) हो जाएँ तो काफी खराब दिखते हैं। यह एक ऐसी समस्या है, जिसके अंतर्गत बालों में प्रोटीन (protein) और नमी की कमी दिखती है। अतः बालों को फ्रिज़ से मुक्त रखने के लिए प्रोटीन और नमी के कारकों का बालों में संचार आवश्यक है। आपको ऐसे उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए जो आपके बालों की सही प्रकार से देखरेख कर सकें। बाज़ार में शाइन ब्लिस्टर्स (shine blasters) उपलब्ध होते हैं जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Home remedies for hair maintenance)

बालों को कटवाने के बाद सामान्य घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें। इससे बाल काफी अच्छी स्थिति में रहेंगे और आप बिना किसी ज़्यादा परेशानी के अपने बालों को खूबसूरत बनाए रख सकेंगे। बालों की बढ़त और देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे काफी बेहतरीन होते हैं। अतः अपने घर की रसोई में से घरेलू नुस्खों का ही प्रयोग करें।