Best hand care tips in Hindi – Haath ki dekhbhal – हाथ की देखभाल – सबके लिए सबसे अच्छे हाथों की देखभाल के टिप्स

तेजस्वी, अच्छे हाथ के साथ साथ अच्छी तरह रखना महत्वपूर्ण होता हैं। हाथ आपको अपने आप पर कई कारणों के लिये सूचित करता है। हाथ आपको सीधे आपकी जीवनशैली को सूचित करता है साथ ही त्वचा रंगत के साथ आपके सम्पूर्ण शरीर प्रबंध को बताता है। यह पता चल चुका है कि हाथ कैसे किसी महिला की उम्र को बतलाते हैं। आपकी वास्तविक उम्र से अलग दोनों हाथ, देखने वाले को आपको अपने बारे में बहुत कुछ बतलाते हैं। अगर आप अतिरिक्त कपड़े से अपने हाथ को ढ़कते है तो भी यह बेकार होगा अगर आप हाथों के साथ पैरों की देखभाल नहीं करते हैं। यहाँ तक कि दूसरे लोगों से बात या संचार करते समय आप अपनी स्थिति बताने , उदाहरण बताने के लिये किसी बिंदु पर निर्देशित करने के लिये लोग दोनों हाथ का उपयोग करते हैं। सम्बंध स्थापित करने में भी हाथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जरा उस जिन्दगी के बारे में सोचिये जिसमें आपके पास हाथ ही न हो। यह हमारे शरीर तंत्र का प्रमुख हो सकता है जिसे आप कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं आप इनसे खाना बना सकते हैं, उत्पादन कर सकते हैं, दूसरे लोगों से हाथ मिला सकते हैं। इन सब कार्यों को अच्छे से कार्य करने के लिये आपको अपने हाथों की उचित देखभाल करना आवश्यक है जब वे किसी की ज़िंदगी में महत्वपूर्ण है।

यहाँ हम कई हाथ पर ध्यान देने के दिशा निर्देशों पर चर्चा करेंगे (Here i will discuss several hand attention guidelines)

आपके हाथ के साथ त्वचा संवेदनशीलता के साथ दुबला हो जाएगा; परिणाम के रूप में विशेष ध्यान दें जो

हाथ तथा नाखूनों की देखभाल (मैनीक्योर) के लिए सर्वोत्तम सुझाव

  • दिन भर में कम से कम एक बार दोनों हाथों को नम करें।
  • सप्ताह में एक बार अपनी उंगलियों से अपने चेहरे पर अपपर्णक का उपयोग करें।
  • सप्ताह में एक बार अपने चेहरे के ऑइन्मेंट को बिस्तर पर जाने से पहले दोनों हाथों पर लगायें।
  • दोनों हाथों को साबुन से धुलने के बाद अपनी उंगलियों को सुखाने के बाद, इन्हें फिर से व्यक्तियों को नम करना चाहिये।
  • तैलीय उंगलियों के लिये, ठीक हाथ से धुलने के बाद जई आटे को लगायें।
  • घर से काम करने के साथ या लॉन में काम करने के बाद रबर मिट्स पर रखें।
  • बूढ़े होने के साथ दुरुपयोग से बचने के लिये दोनों हाथों को गार्ड से सुरक्षा दें।
  • संशोधित शर्तों को शामिल करते हुये प्रकोपों से दोनों हाथों को सुरक्षा प्रदान करें।
  • सूर्य की सीधी रोशनी में कार्य करने से अपने हाथों को सुरक्षा प्रदान करें।
  • सबसे आसान तरीका दोनों हाथों की देखभाल के लिये नियमित रूप से बचाना है।

हाथ की देखभाल के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार (Natural home remedies intended for hands care)

हम में से ज्यादातर आम तौर पर अपनी उंगलियों के प्रबंधन करने की उपेक्षा करते हैं। हम में से ज्यादातर के कार्य का माध्यम हमारी उंगलियां से होता है। घर के अंदर या बाहर हर कोई कार्य के लिये हाथों का उपयोग करते है लेकिन बड़ी मुश्किल से ही वे अपने हाथों के लिये सुरक्षा का प्रबंध कर पाते हैं।

हाथों के सौंदर्य – हाथ के देखभाल (Hand care recipe)

हमारी प्रत्येक उंगली पर वसा ग्रंथि होती है, परिणामत: वे सहजता से सूख जाती हैं। जैसे ही वे रासायनिक पदार्थों, डिटर्जेंट, लॉन में जमी मैल और अन्य कई के साफ सफाई के कार्य के लिये सम्पर्क में आती हैं तो बहुत सारे लोग अतिरिक्त क्षति को प्राप्त करने का अनुभव करते हैं।

हाथों की झुरियों को घरेलू उपचार से कैसे हटाए – हाथों की सुंदरता

हाथों की सुंदरता – हाथों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Hand care tips at home)

हाथों के पीछे की त्वचा काफी मुलायम होती है और इनकी अच्छे से देखभाल ना करने पर समय से पहले ही बूढ़ी दिखने लगती हैं। हाथों का लगातार प्रयोग करने से वे रूखे और बेजान हो जाते हैं। सूरज के संपर्क में आने पर त्वचा काली हो जाती है और उसपर सनटैन (suntan) के दाग पड़ जाते हैं।

दस्ताने (Gloves) : जब भी आप रसोईघर और बगीचे में पानी के साथ तथा फैक्टरियों (factories) में रसायनों के साथ काम कर रहे हों तो दस्तानों का प्रयोग करें। दस्तानों की मदद से आपके हाथ सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचे रहते हैं और इससे ठण्ड में आपके हाथ नमीयुक्त भी बने रहते हैं।

हाथों का मॉइस्चराइज़र (Hand moisturizer) : त्वचा को मुलायम और नमीयुक्त बनाये रखने के लिए दिन में दो बार हाथों के मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। ठण्ड के मौसम में हाथों को कई बार धोकर भी नमी प्रदान किया जा सकता है।

मालिश से हाथों की देखभाल (Haathon ki dekhbhal with massage) : हाथों पर धीरे धीरे मालिश करने से वे नरम मुलायम बने रहेंगे। सबसे पहले हथेली पर मालिश करना शुरू करें और इसके बाद अंगूठे के नीचे से शुरू करते हुए हाथों की उँगलियों पर मालिश करें।

सनस्क्रीन (Sunscreen) : हाथों से झुर्रियां और भूरे दाग धब्बे दूर करने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग आवश्यक है। इनका प्रयोग इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ये उम्र के निशानों को दूर करते हैं। हमेशा धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।

हाथों की मृत कोशिकाएं निकालें (Exfoliate the hands) : हाथों के लिए मेनिक्योर, हाथों को धोने से पहले चीनी या नमक से इनपर से मृत कोशिकाएं निकाल लें। इससे हाथों की पुरानी त्वचा निकल जाएगी और हाथों पर रक्त का संचार अच्छे से होगा।

बिना वैक्सिंग के हाथों-पैरों से ऐसे हटाएं बाल

ज़रूरी विटामिन्स (Essential vitamins) : विटामिन बी और विटामिन सी (Vitamin B and Vitamin C) जैसे ज़रूरी विटामिन नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए काफी ज़रूरी होते हैं। इन विटामिनों की कमी से नाखून कमज़ोर हो जाते हैं और टूट भी सकते हैं।

घर बैठे प्राकृतिक उपायों की मदद से सुन्दर हाथ पाने के उपाय (Natural remedies to get beautiful hands at home)

नीचे प्राकृतिक उपायों की मदद से हाथों को सालभर खूबसूरत रखने के तरीके बताये जा रहे हैं। प्राकृतिक उत्पादों से युक्त इन घरेलू उपायों से हाथों की त्वचा की रंगत में निखार आएगा और वे मुलायम बनेंगे।

दूध (Milk) : दूध काफी आसानी से प्राप्त होने वाले प्राकृतिक उत्पादों में से एक है जो आपके हाथों की खूबसूरती को बरकरार रखकर उन्हें मुलायम बनाता है। रोज़ाना हाथों पर ठन्डे कच्चे दूध से मालिश करें। आधे घंटे के बाद इसे पानी से धो लें।

चन्दन का पाउडर (Sandalwood powder) : दूध और गुलाबजल के साथ मिश्रित चन्दन के पाउडर की मदद से एक बेहतरीन पैक तैयार होता है, जो आपके हाथों की त्वचा को गोरा बनाने का काम करता है। इस पैक का प्रयोग हाथों पर करें और इन्हें आधे घंटे के बाद धो लें। इससे हाथों का कालापन दूर होगा और वे मुलायम और खूबसूरत बनेंगे।

हाथों के लिए एलोवेरा पैक (Aloe vera hand pack) : इसे बनाने के लिए एलोवेरा के जेल (gel) और नीम्बू के रस का मिश्रण करें और इसे हाथों में लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इससे हाथों का कालापन दूर होता है और हाथ मुलायम बनते हैं।

आलू का रस (Potato juice) : आलू के रस में त्वचा की रंगत को निखारने के गुण होते हैं जिससे आपके हाथ गोरे और चमकदार हो जाते हैं। .आप आलू के रस का प्रयोग हाथों पर सीधे तौर पर कर सकते हैं, या फिर आलू के टुकड़ों को 10 मिनट तक हाथों पर रगड़ सकते हैं।

कैसे घर पर हाथों से टैन को दूर करें?

हाथों को गोरा करने के लिए शहद का पैक (Honey whitening hand pack) : गोरे हाथ पाने का यह एक और अहम उपाय है। शहद और नीम्बू के रस को आपस में मिश्रित करें इस मिश्रण से अपने हाथों की मालिश करें। इससे आपके हाथ नरम, मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगे।

नीम्बू और ग्लिसरीन (Lemon and glycerin se manicure kaise kare) : ये दोनों उत्पाद मिलकर हाथों को गोरा करने के लिए एक बेहतरीन पैक बनाने के काम आते हैं। हाथों को नमीयुक्त और मुलायम बनाये रखने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग रोज़ाना करें। ग्लिसरीन, नीम्बू के रस और गुलाबजल को एक साथ मिश्रित करें और एक बोतल में जमा करके रख दें। इस मिश्रण से 15 मिनट तक रोज़ाना हाथों की मालिश करें।

ग्लिसरीन और खीरा (Glycerin and cucumber) : यह हाथों को खूबसूरत और तरोताज़ा स्वरुप प्रदान करता है।

अंडे की सफेदी (Egg white) : यह हाथों की त्वचा को कसने और झुर्रियां दूर करने के लिए एक बेहतरीन फेस पैक का काम करता है। अंडे की सफेदी को फेंटकर हाथों पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday