Top benefits of apple for health and beauty – सेब के स्वास्थ्य तथा सुंदरता से जुड़े गुण

सेब के स्वास्थ्य आधारित गुण (Health benefits of Apples)

सेब के गुण ये  सेल को दोबारा बनाने की प्रक्रिया में सहायक (Cell rebuilding)

सेब में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) के गुण सेल्स (cells) में जान डालते हैं तथा इन्हें दोबारा से बनाते हैं। यह दमकती तथा स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में भी आपकी मदद करते हैं।

सेब खाने के लाभ लिवर का स्वास्थ्य में (Liver health me saib ke labh)

सेब में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के गुण लिवर की कार्यशीलता को बनाए रखने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं।

सेब के गुण थाइरोइड ग्रंथि में (Thyroid gland)

गठिये (rheumatism) की रोकथाम कर लेने से थाइरोइड ग्रन्थियां काफी अच्छे से काम करती है, तथा सेब गठिये की समस्या को दूर करके आपकी थाइरोइड ग्रंथियों को स्वस्थ रखता है।

सेब खाने के लाभ ये उम्र छिपाने में सहायक (Anti-aging)

त्वचा और बालों पर सेब खाने के फायदे

त्वचा की उम्र को बढ़ाने में फ्री रैडिकल मोलेक्युल्स (free radical molecules) का सबसे मुख्य हाथ होता है। सेब में विटामिन सी (vitamin c) के गुण होते हैं जो फ्री रैडिकल्स (free radicals) से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं। इसके फलस्वरूप त्वचा के उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

सेब के औषधीय गुण बढ़ती उम्र की समस्या में (Old age problems)

बढ़ती उम्र की न्यूरोलॉजिकल (neurological) समस्याएं जैसे अल्ज़ाइमर्स (alzheimer’s) रोज़ाना सेब का सेवन करने पर दूर किये जा सकते हैं।

सेब के फायदे है अस्थमा की देखभाल (Asthma care me saib ke gun)

अस्थमा एक हाइपरसेंसिटिव एलर्जिक डिसऑर्डर (hypersensitive allergic disorder) होता है और निरंतर रूप से सेब के रस का सेवन करने पर इसका प्रभाव काफी कम हो जाता है।

सेब खाने के लाभ मधुमेह की देखभाल में (Diabetics care me apple ke gun in hindi)

मधुमेह (diabetes) की समस्या, जो कि आमतौर पर व्यस्कों में पाई जाती है, एक काफी गंभीर बीमारी है। इस समस्या को दूर भगाने के लिए सेब को अपने रोज़ाना के खानपान में शामिल करें।

सेब के सौंदर्य आधारित गुण (Beauty benefits of Apples)

सेब के औषधीय गुण त्वचा की बीमारियों से बचाव में (Skin diseases prevention)

सौंदर्य के लिए सेब के सिरके का प्रयोग

शरीर में कई प्रकार के मिनरल्स (minerals) की कमी होने पर त्वचा की कई तरह की बीमारियां आपको घेर लेती हैं। सेब के सेवन से हमें इन सारी बीमारियों से निजात मिलती है।

सेब के फायदे बेहतरीन त्वचा में (Great skin me seb ke gun)

सेब में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) के गुण त्वचा में लोच बढ़ाने तथा इसे जवान बनाए रखने में काफी ज़्यादा सहायक होते हैं।

सेब के गुण के लिए गोरी त्वचा (Fair complexion se seb ke fayde)

क्योंकि सेब कई तरह के विटामिन्स (vitamins) से भरपूर होता है, अतः यह त्वचा को गोरा बनाता है तथा त्वचा की रंगत पर पोषक प्रभाव भी छोड़ता है।

सेब के फायदे एक्ने में (Acne me saib ke fayde in hindi)

रोज़ाना हरे सेब (green apple) का सेवन करने से त्वचा पर मुंहासों की रोकथाम करने तथा उनपर नियंत्रण करने में भी काफी सहायता मिलती है। यह त्वचा की एक्ने की समस्या पर भी प्रभावी रूप से काम करता है।

सेब के औषधीय गुण झुर्रियों की समस्या में (Wrinkle problem)

हरे सेब से बना फेस पैक (face pack) झुर्रियों को धीरे धीरे कम कर देता है तथा पूरी त्वचा की गुणवत्ता सुधारने में काफी सहायक साबित होता है।

सेब के सिरके के स्वास्थ्य तथा सुंदरता लाभ

सेब के गुण डैंड्रफ की समस्या के लिए (Dandruff problem me seb ke labh)

डैंड्रफ (dandruff) से लड़ने के कार्य में हरा सेब काफी कारगर साबित होता है। सेब की त्वचा से एक पेस्ट (paste) बनाएं तथा अच्छे परिणामों के लिए इसे रोज़ाना अपने सिर पर लगाएं। इस विधि से आपके बाल काफी मज़बूत होते हैं, उनकी बढ़त में वृद्धि होती है तथा बालों का झड़ना भी काफी कम होता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday