Cranberries in Hindi – क्रैनबेरी (करौंदा) के फायदे और नुकसान

करौंदे को क्रेनबेरी (Cranberry) के नाम से भी जाना जाता है. यह छोटे छोटे गोल और लाल रंग के फल होते हैं. करौंदे का पौधा छोटा, झाड़ीनुमा और कई बार बेले की तरह दिखने वाला भी होता है. भारत सहित यह विश्व के अन्य देशों में भी पाया जाता है. यह फल खट्टी या अम्लीय प्रवत्ति का होता है जिसे सुखा कर, या प्रिजर्व करके भी रखा जा सकता है.

नियमिन रूप से क्रेनबेरी खाने के फायदे मिलते हैं जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के साथ होता होता है. सेहत ही नहीं बल्कि रूप को निखारने में भी इसका प्रयोग किया जाता है. अगर आपको इस बात से हैरानी हो रही हो तो आइये जानें क्या हैं क्रेनबेरी के फायदे, जो सुंदरता बढ़ाने में उपयोगी होते हैं.

क्रैनबेरी (करौंदा) के फायदे (cranberry ke fayde)

  • क्रेनबेरी के फल को ताजे या सूखे दोनों तरह से खाया जा सकता है.
  • फ्रोज़न क्रेनबेरी का प्रयोग स्मूदी, कॉकटेल और शरबत में किया जा सकता है.
  • सूखे करोंदे या क्रेनबेरी के फलों को दलिया या ओट्स के साथ सेहतमंद नाश्ते के रूप में लिया जा सकता है.
  • क्रेनबेरी के ताजे फलों को केक, मफिन्स, पेस्ट्री और आइसक्रीम में डाला जाता है.
  • सॉस, जैम और जेली बनाने में भी क्रेनबेरी का प्रयोग किया जाता है.

छोटी छोटी लाल रंग के गोल फल ठन्डे क्षेत्रों में बेहतर होते हैं. अक्टूबर से से दिसम्बर में इसकी खेती की जाती है. क्रेनबेरी का प्रयोग हमारे देश में अचार बनाने में भी किया जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

क्रैनबेरी (करौंदा) खाने के फायदे और नुकसान (Cranberry khane ke fayde aur nuksan)

  • करौंदे बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं यह बालों को घना और काला बनाए रखने में मदद करते हैं.
  • ¼ कप पानी में 2 चम्मच क्रेनबेरी जूस मिलाकर बालों को धो लें.
  • इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने की वजह से यह झड़ते और टूटते बालों की समस्या भी दूर करता है.
  • त्वचा संबंधी समस्या जैसे सोराइसिस आदि में भी यह राहत देता है. क्रेनबेरी एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुणों से युक्त होता है.
  • क्रेनबेरी दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है. इतना ही नहीं यह किडनी स्टोन से भी बचाव करता है.
  • यह शरीर से बैक्टीरिया और फंगस को बाहर निकालता है.
  • क्रेनबेरी दिल की समस्याओं से बचा कर दिल की सेहत बेहतर रखता है.
  • इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो किडनी स्टोन, और किडनी से जुडी अन्य समस्याओं से निजात देता है.

सेहत के लिए क्रेनबेरी के फायदे हिंदी में (Some more health benefits of cranberry in Hindi)

यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाने में (Prevents urinary infections)

ऎसी महिलाऐं को लगातार लम्बे समय से यूरिनरी ट्रेक इन्फेक्शन का शिकार हैं उनके लिए करौंदा या क्रेनबेरी बहुत फायदेमंद होता है. यह बैक्टीरिया के हमले को रोकने में मदद करता है.

कैंसर से बचाव (Prevents cancer)

करौंदा ट्यूमर के विकास को होने से रोकता है और कैंसर की रोकथाम में मदद करता है.लीवर, प्रोस्टेट और कोलोन कैंसर में इसके कई लाभ देखे गए हैं.

दिल के लिए (Health of the heart)

क्रेनबेरी में पोलिफेनल की मौजूदगी इसे दिल के लिए ख़ास बनाती है. यह प्लेटलेट्स की संख्या में इजाफा करता है और दिल को कई तरह से रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है.

दांतों के लिए करौंदे के फायदे (Dental health)

दांतों की सड़न को रोकने के साथ दांत की अन्य बिमारीयों में भी क्रेनबेरी को फायदेमंद माना जाता है. यह मसूड़ों के रोग में भी आराम देता है.

वेट लोस में (Speeds weight lose)

करौंदा एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्युनिटी को मजबूत रखता है और वजन कम करने में भी मदद करता है. यह पाचन को तेज करता है जिसकी मदद से वजन कम करने में सहायता मिलती है.

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने में (Strengthen immune system)

क्रेनबेरी में एंटीएजिंग का गुण होता है. यह उम्र की वजह से पड़ने वाले निशानों को उभरने नहीं देता. इसके साथ हमारे मेटाबोलिस्म को बेहतर रखने में भी सहायता करता है. क्रेनबेरी की मदद में शरीर में मौजूद टोक्सिन या अपशिष्ट आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

Subscribe to Blog via Email

Join 44,899 other subscribers

क्रेनबेरी खाने के फायदे (Controlling sugar level)

अगर आप नियमित रूप से करौंदे का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में शुगर का स्तर संतुलित रहता है. कई लोग चाय या कॉफ़ी के साथ अतिरिक्त मात्रा में चीनी का सेवन कर लेते हैं इसकी मात्रा को नियंत्रित करने में क्रेनबेरी मदद करता है लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि आपको ज़रूरत से ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए.

त्वचा के लिए क्रेनबेरी के फायदे (Skin benefits of cranberries in Hindi)

  • यह बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसके कारण यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाता है. इससे उम्र कि वजह से दिखाई देने वाले लक्षण दूर होते हैं.
  • अनेक तरह की त्वचासम्बन्धी समस्याओं में इससे मदद मिलती है जैसे एक्जिमा, एक्ने, सोराइसिस आदि को करौंदे के सेवन से दूर किया जा सकता है.
  • इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो बॉडीवाश, स्क्रब, क्लींजिंग आदि के काम आता है.
  • यह त्वचा को प्रदूषण आदि के दुष्प्रभावों से भी बचाता है.

सुंदरता के लिए क्रेनबेरी के लाभ (Beauty benefits of cranberry in Hindi)

त्वचा की बनावट बेहतर करने में (Cranberry firms the skin)

करौंदे में विटामिन सी होता है जो एमिनो एसिड के निर्माण को बढ़ाता है. एमिनो एसिड कोलेजन निर्माण में शरीर की मदद करता है. यह चेहरे को झुर्रियों और महीन रेखाओं से मुक्त करता है.

टोनर के रूप में (Cranberry is a wonderful toner)

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए क्रेनबेरी बहुत फायदेमंद होता है यह एक बढ़िया टोनर का काम करता है. यह स्किन को एक्सफ़ोलिएट करता है और त्वचा की वसा को भी कम करता है.

हाइड्रेट करने में (Keeps skin hydrated)

क्रेनबेरी का जूस सर्दियों की वजह से त्वचा को हुई क्षति में लाभ देता है. कई बार सर्द हवाओं की वजह से त्वचा नमी खो देती है इसमें क्रेनबेरी जूस बहुत फायदेमंद है.

गोरा बनाने में (Lighten skin)

करौंदा एक सिट्रस फल है जिसमें विटामिन सी होता है. यह त्वचा की रंगत को हल्का करता है और दाग धब्बों को भी दूर करता है. बाज़ार में क्रेनबेरी पाउडर उपलब्ध है जिसे शहद आदि के साथ मिलाकर फेसपैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

बालों के विकास में (Stimulates hair growth)

क्रेनबेरी में विटामिन ए और विटामिन सी के साथ विटामिन ई भी मौजूद होता है. यह बालों के विकास और उन्हें स्वस्थ रखता है. इससे बाल कम झड़ते हैं और मजबूत भी होते हैं.

loading...