Aamzing dates and its beauty health benefits – खजूर के अद्भूत स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

खजूर ना केवल खाने में स्वदिष्ट होता है, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इस फल में कई सारे ऐसे पोषण तत्व होते हैं, जैसे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होता है। रोजाना सही मात्रा में खजूर का सेवन करने से आपके शरीर के साथ ही त्वचा को भी बेहतरीन लाभ मिलते हैं।

इसलिए आज से ही खजूर का सेवन करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपकी त्वचा और स्वास्थ्य दोनों ही खिला खिला नजर आने लगेगा और आप आत्मविश्वास के साथ बाहर कदम रख पाएंगे।

डेट्स के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of dates)

थकान से लड़ने के लिए खजूर (Fight fatigue with dates)

क्या आप भी अपने व्यस्त शिड्यूल से काफी थक चूकें हैं? ऐसे में कुछ खजूरों को नियमित तौर पर चबाना शुरू कर दें। खजूर में प्राकृतिक शूगर (sugar) , फ्रक्टोज (fructose) , ग्लूकोज (glucose) और सुक्रोज (sucrose) की मात्रा उच्च होती है, जो कि इसे काफी स्वस्थ स्नैक्स (snacks) बनाता है। खजूर में शूगर अच्छी मात्रा में होता है, जो कि आसानी से हमारे शरीर द्वारा अवशोषित किया जाता है, इससे जल्दी एनर्जी (energy) भी मिलती है।

स्वस्थ हृदय प्रणाली के लिए खजूर (Dates for a healthier cardiovascular system)

हमारी वर्तमान व्यस्त जीवन शैली और अनियमित खाने की आदतों में, दिल का स्वास्थ्य सबके लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है। खजूर का सेवन करने से रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) का स्तर कम होता है और यह , उच्च रक्त संचार को भी नियंत्रण करता है। खजूर में सोडियम और पोटेशियम के उच्च लाभ होते हैं, जो कि हृदय की मांसपेशियों के बेहतर काम करने को सुनिश्चित करता है। यह स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

श्रेष्ठ प्रोटीन युक्त भोजन

 खजूर में एंटी कैंसर गुण होते हैं (The anti-cancer properties of dates)

खजूर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जैसे बीटा कैरोटीन, लूटेन आदि जिससे कैंसर के विभिन्न प्रकार के खिलाफ संरक्षण की पेशकश करने में कारगर होता है। यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से निजात दिलाता है।

एनीमिया का इलाज करने के लिए खजूर (Dates can cure anemia)

अगर आप आयरन की कमी से पीड़ित हैं, तो ऐसे में आप उसका सप्लिमेंट का सेवन करते होंगे। लेकिन अगर आप बिना किसी दवा का सेवन किए बिना एनीमिया का इलाज करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको खजूर का सेवन करना चाहिए। खजूर में उच्च मात्रा में आयरन होता है, जो एनीमिया का इलाज करने में काफी प्रभावी होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्वस्थ्य नर्वस सिस्टम के लिए खजूर (Dates for a healthy nervous system)

डेट्स हमारे शरीर के लिए प्राकृतिक सोडियम (sodium) और पोटेशियम (potassium) का अच्छा स्रोत होता है। यह दोनों मिनरल्स हमारे नर्वस सिस्टम के स्वास्थ्य को भी बरकरार रखता है। डेट्स को एक पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से हमारा नर्वस सिस्टम (nervous system) का स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है। वह लोग जिन्हें अल्जाइमर (Alzheimer’s) और पार्किंसंस (Parkinson’s) या उसके इतिहास जैसी स्थितियों से पीड़ित हैं, उन्हें खजूर का सेवन करने से वास्तव में काफी लाभ प्राप्त होता है।

खजूर से मजबूत हड्डियां पाएं (Get stronger bones with dates)

खजूर हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। इनमें कैल्शियम (calcium) , मैंगनीज (manganese), सेलेनियम ( selenium) ,कॉपर (copper) और मैग्नीशियम (magnesium) होता है जो बेहतर अस्थि स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। रोजाना खजूर का सेवन कर आप भी मजबूत हड्डियां हो जाती हैं और यह ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) से लड़ने में भी काफी कारगर उपाय होता है।

खजूर की मदद से कब्ज से पाएं निजात (Get relief from constipation with dates)

खजूर पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतरीन होता है, जिसमें काफी अधिक मात्रा में फाइबर होता है। जो कि पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाती है। ऐसे में अगर आप कब्ज से परेशान हैं, तो आप ऐसे में खजूर का सेवन करें। आप यकीन मानिए आपको कब्ज से एकदम ही छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए आप खजूर को रोजाना सेवन कर सकते हैं। कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

राई का सेवन करने से बेहतरीन लाभ

खजूर की मदद से करें वजन को करें प्रबंधक (Dates for weight management)

खजूर में प्रोटीन (protein) , फाइबर (fiber) , शूगर (sugar) और विटामिन और मिनरल्स के भी उच्च मात्रा होती है, जो कि वजन को प्रबंधक करने में काफी मदद करता है। इस फल में उच्च रूप से प्रोटीन होता है जो फैट मेटाबोलिजम को कम बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आप इसका सेवन रोजाना रात को खाना खाने के बाद खाएं। इसके अच्छे परिणाम आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिल जाएंगे।

अच्छी नजर के लिए खजूर (Dates for better vision)

खजूर को विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है। विटामिन ए शरीर के लिए एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, और यह बेहतरीन नजर के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपकी नजर कमजोर है तो आप इसका सेवन कर सकती हैं।

हैंगओवर से छुटकारा (Dates for treating hangover)

खजूर को हैंगओवर से छुटकारा दिलाने के काफी बेहतरीन गुण होते हैं। खजूर में होने वाले प्रोटीन, शूगर और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि हैंगओवर से छूटकारा दिलाने में काफी लंबे समय से मदद करता हुआ आया है। अब से आप जब कभी भी हैंगओवर की स्थिति से गुजरेंगे तो ऐसे में खजूर का सेवन करना बिल्कुल ना भूलें। ऐसा करने से आप अगले दिन आसानी से ऑफिस जॉइन (join) कर सकेंगे। हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए आप खजूर को एक रात पहले से पानी में भिगो कर रख दें। उसके बाद सुबह सवेरे थोड़ा जल्दी इनका सेवन कर लें। हैंगओवर चुटकी में दूर हो जाएगा।

खजूर के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of dates)

एंटी एजिंग दिलाने में मददगार खजूर (Enjoy anti-aging effects with dates)

एजिंग एक इंसान के जिंदगी का ऐसा स्टेज (stage) है, जो कि तनाव भरी जिंदगी के साथ महिलाओं और पुरुषों दोनों में होने लगता है। लोग आजकल काफी कम उम्र में ही बूढ़े होते जा रहे हैं। डेट्स में एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidant)  होता है, जैसे विटामिन ए फ्री रेडिकल्स (free radicals) और त्वचा में प्राकृतिक सुंदरता और ग्लो लाने में काफी मददगार होता है। इसी के साथ विटामिन सी में त्वचा की लाइफ बढ़ाने के भी गुण होते हैं।

खजूर एक्ने से लड़ता है (Fight acne with dates)

यूरिक एसिड से भरपूर खाने कौन से है?

खजूर में विटामिन बी का अच्छा स्रोत होता है, जिसे त्वचा संबंधित परेशानियों का निजात हो जाता है। त्वचा संबंधित परेशानियों में मुंहासे और एक्ने आते हैं। खजूर इनसे आसानी से छुटकारा दिला देता है। इसकी के साथ इसमें एंटी इनफलामेटोरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं, जो कि किसी भी तरह के स्किन इंफेक्शन (skin infection) से छुटकारा दिलाते हैं। यह डेमेज (damage) त्वचा को भी सही करने में मदद करता है।

बालों के झड़ने के लिए खजूर (Dates prevent hair loss)

खजूर में विटामिन बी और आयरन होता है जो कि बालों के स्केल्प और स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतरीन होता है। अगर आपके बालों का झड़ना बिल्कुल कम नहीं हो रहा है, तो ऐसे में आप खजूर का सेवन कर सकती हैं। खजूर में विटामिन बी (vitamin b) और मिनरल्स (minerals) होते हैं, जिनकी कमी के कारण बालों का झड़ना लगा रहता है। खजूर आपके बालों के गिरने को कम करता है और हेयर ग्रोथ (hair growth) को बूस्ट (boost) करता है।

मजबूत बालों के लिए खजूर (Dates for stronger hairs)

खजूर का सेवन करने से हमारे बालों को सभी पोषक तत्व मिलते हैं, जिनकी उन्हें जरूरत होती है। खजूर का नियमित सेवन करने से आप बालों की सभी समस्याओं से लड़ पाएंगे। यह बालों के लिए काफी सहायक होता है। अगर आप बेड हेयर डेज (bad hair days) से गुजर रहीं हैं, तो ऐसे में डेट्स यानि खजूर का सेवन करना काफी सहायक होता है।

loading...