Benefits in hindi of drinking water – पानी पीने के फायदे और पानी पीने के सौंदर्य लाभ

जल जीवन है और इसके मानव के जीवन में अन्य कई लाभ हैं। पानी पीने से त्वचा में चमक आती है, इसे नमी मिलती है और अन्य कई फायदे भी होते हैं। हम कुछ समय तक बिना भोजन किये तो ज़िंदा रह सकते हैं, पर पानी पिए बिना जीवित रहना असम्भव है। पानी के कई स्वास्थ्य गुण होते हैं जिनके बारे में आपके माता पिता हमेशा बताते रहते होंगे। कुछ लोगों की आदत होती है कि वे पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते। उनके लिए एक या दो घूँट पानी ही काफी होता है। पर यह कुछ समय के बाद जाकर काफी गम्भीर समस्या का रूप ले लेती है। इससे कई तरह की परेशानियां भी जन्म लेती हैं। सही प्रकार पानी पीने से आपको काफी स्वस्थ त्वचा प्राप्त होती है। पानी के नियमित सेवन से खूबसूरत बाल और स्वस्थ ह्रदय प्राप्त करना भी काफी आसान हो जाता है। नीचे पीने के पानी के कुछ गुण बताये गए हैं।

गर्मियों में नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

पानी पीने के तरीके, पीने के पानी का स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of drinking water)

  1. विश्व के प्राकृतिक संसाधन विभिन्न तरीकों से सजीव और निर्जीव सभी की सहायता करते है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना त्वचा विकारों जैसे सूखी त्वचा, दाग, झुर्रियों और एक्ज़िमा आदि से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।
  2. पानी पीने के गुण, यह प्राकृतिक तरीके से शारीरिक वजन को कम करने वाला है, यह वसा के कारण होने वाले उत्पादों को हटाकर हमें स्वस्थ और ताज़ा रखता है।
  3. निर्जलीकरण की प्रक्रिया कई विकारों का प्रमुख कारण है। यह सिर दर्द और पीठ दर्द समस्या को कम करने में सहायता करता है।
  4. बहुत सारा पानी पीना हमारे तंत्र को शुद्ध करता है और शरीर से विषाक्तों को हटाता है, यह पाचन तंत्र प्रणाली को अच्छा बनाये रखता है।
  5. पानी पीने के गुण, बहुत सारा पानी पीना सामान्य विकारों जैसे फ्लू और कफ के विरुद्ध कार्य करेगा। पानी में किडनी के पत्थर को घुलाकर बाहर निकालने और तंत्रिका प्रणाली को मजबूत करने की शक्ति होती है।
  6. शोध यह बताते है कि अधिक मात्रा में पानी पीना ब्लाडर और कोलन कैंसर के प्रभाव के जोखिम को कम करता है।

पीने का पानी के लाभ शरीर की क्रियाएं में (Body function hai peene ke paani ke gun)

जेलाटीन के स्वास्थ्य लाभ

हमारा शरीर कई तरह के तंतुओं और कोशिकाओं से बना है, जो मिलकर हमें एक स्वस्थ जीवन जीने में सहायता करते हैं। परन्तु इन सबमें पानी एक काफी अहम भूमिका निभाता है। अगर आप रोज़ाना सही प्रकार से पानी नहीं पीते हैं तो ये कोशिकाएं और तन्तु सूखकर अस्वस्थ हो जाते हैं। अतः शरीर की सही प्रकार से क्रियाशीलता के लिए पानी पीना काफी ज़रूरी है। यह जानना भी काफी ज़रूरी है कि हमारे शरीर के भार का करीब 60% हिस्सा पानी से बना होता है। अतः पानी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पानी के फायदे विषैले तत्वों को हटाए (Wash off toxins peene ke paani ke fayde)

हमारे शरीर में ऐसे विषैले तत्व मौजूद होते हैं, जो मिलकर हमारे शरीर और इसके अंगों को काफी बुरी तरह से प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। पानी एक बेहतरीन तत्व है, जो शरीर की परतों से अशुद्धियों को दूर करने में आपकी काफी सहायता करता है। ये विषैले तत्व हमारे शरीर द्वारा छोड़े गए भाग होते हैं, जो हमें कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन्हें दूर करने के लिए काफी मात्रा में पानी पिएं।

पानी के फायदे पोषक पदार्थों को नियंत्रित करे (Processing the nutrients)

पानी एक काफी ज़रूरी तत्व है, जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों को उनके सही स्थान पर ले जाने में सहायता करता है जिससे हमें अधिक से अधिक फायदा पहुंचे। हम जो भोजन करते हैं, उनमें विटामिन (vitamin) और खनिज पदार्थों के रूप में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन्हें रक्त, कोशिकाओं तथा तंतुओं में अच्छे से मिश्रित करने की आवश्यकता होती है और यह काम पानी काफी प्रभावी रूप से करता है।

पीने के पानी का सौंदर्य लाभ  (Beauty benefits of drinking water)

दाल के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

  • पानी पीने के फायदे, अच्छी मात्रा में पानी को पीना आपकी आंखों को साफ और चमकदार बनायेगा और यह आपको युवा और ताज़ा भी बनायेगा।
  • बहुत से मॉइस्चराइज़र से तुलना करने पर, पानी उच्च स्तर के मॉइस्चराइज़र का कार्य करता है। यह सुस्त त्वचा को जीवंत और उज्ज्वल बनाता है।
  • पानी पीने के फायदे, उम्र विरोधी त्वचा उत्पादों पर पैसा बहाने के बजाय पानी पर निर्भर हों। यह त्वचा को नम करता है और ताज़गी बनाये रखता है इसके साथ ही लोचता को संतुलित रखता है और विषाक्त हटाने की प्रक्रिया द्वारा सूखेपन के आस पास पहुंचने तक रोकता है।
  • यह आपके मस्तिष्क को सक्रिय, जागरूक और आपके एकाग्रता स्तर को ऊंचा बनाये रखेगा।
  • साबुन और गुनगुने पानी से हाथ को धुलना कीटाणुओं को दूर रखेगा। बैक्टीरिया को फैलने से रोकने के लिये हाथ धुलने के बाद सुखाना भी आवश्यक है।

पीने का पानी के लाभ एंटी एजिंग में (Anti aging)

पानी आपकी उम्र को छिपाने का काम करता है, जो आपकी त्वचा पर भी आसानी से नज़र आता है। आपकी त्वचा पर आई महीन रेखाएं और झुर्रियां आपको अनाकर्षक बनाती हैं। अगर आप अच्छे से पानी का सेवन नहीं करेंगे तो आपकी त्वचा रूखी और अनाकर्षक हो जाएगी। इससे आपकी त्वचा पर आपकी उम्र ज़्यादा ना होने के बावजूद उम्र के निशान नज़र आने लगेंगे। पर अगर आप रोज़ाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं तो उम्र के निशान के बढ़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आँखों के लिए लाभदायक (Good for eyes)

चकोतरे के स्वास्थ्य लाभ – चकोतरे के सौंदर्य लाभ

अगर आप खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो आपकी आँखों की अच्छे से देखभाल होनी चाहिए, क्योंकि ये आपके दिल का हाल बयां करते हैं। कई बार तनाव और काम के दबाव के फलस्वरूप आपकी आँखों के नीचे काले घेरे और सूजन आ जाती है। पर अगर आप सही प्रकार से पानी पिएं और आँखों पर पानी छिड़कें तो आँखों की सूजन को दूर करना काफी आसान हो जाएगा।

चमकदार बाल (Glossy hair hai peene ke paani ke gun)

अगर आप अपने बालों को ठन्डे पानी से धो लें तो सुन्दर और चमकदार बाल प्राप्त करना काफी आसान हो जाता है। ठन्डे तापमान की वजह से आपके बालों के क्यूटिकल्स (cuticles) चमकदार और नरम हो जाते हैं। ठन्डे पानी से बाल धोने से गन्दगी और अन्य अनावश्यक तत्व बालों से निकल जाते हैं। इससे आपको खूबसूरत और चमकीले बाल प्राप्त होंगे।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday