Health benefits of Guava juice in Hindi – अमरूद का रस स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

अमरूद एक ऐसा फल है जिसकी खूशबू से ही हम स्वस्थ महसूस करने लगते हैं। अमरूद में विटामिन, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट के साथ फाइबर के गुण भी पाएं जाते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अमरूद का जूस भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसा कहा जाता है कि दिन में एक सेब खाने से आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

लेकिन अगर आप सेब की जगह एक अमरूद का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आपको किसी डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ेगी। हांलाकि आपको ऐसे में ताजा अमरूद का ही सेवन करना चाहिए, क्योंकि पैकेट में आने वाले जूस में संरक्षक और मिठास जोड़ा जाता है, जिसका रोजाना सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

अमरूद का जूस कई मायनों में आपके स्वास्थ्य को लाभ करता हैं। इसी के साथ अमरूद हमारे इम्यून सिस्टम और पाचन क्रियाओं का इलाज करने में मददगार होता है। अमरूद में होने वाले एंटी ऑक्सीडेंट आपको ऊर्जावान रखने और बढ़ती उम्र के संकेतों से लड़ने में मददगार होती है। आइए अमरूद के जूस पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में आपको विस्तार में बताते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (Amrood ke fayde it boosts immunity)

अमरूद के जूस में विटामिन सी होता है जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। बेहतर प्रतिरक्षा हमें सर्दी और खांसी जैसी आम बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है। अमरूद के जूस में होने वाला विटामिन सी हमें सीने में होने वाले बलगम से मुक्ति दिलाता है, जिससे हम बेहतर सांस ले पाते हैं। आपको बता दें कि अमरूद का जूस बनाते समय कभी भी उसके बीजों को अलग ना करें, क्योंकि इन बीजों में विटामिन सी की अधिकतम मात्रा होती है।

चकोतरे के स्वास्थ्य लाभ

कैंसर के खतरे को कम करता है (Lowers the risk of cancer)

अमरूद के जूस का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होता है। अमरूद में एंटी ऑक्सिडेंट सहित विटामिन सी और क्वरसिटीन होता है। यह एंटी ऑक्सिडेंट कैंसर को बढ़ाने वाले कोशिकओं को रोकता है। अमरूद प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में भी काफी प्रभावी होता है और कैंसर के कोशिकाओं के विकास को नियंत्रित करने में मदद करता है। अमरूद के जूस में होने वाला लाइकोपीन स्तन ट्यूमर और स्तन कैंसर के विकास को रोकने में मदद करता है। कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में अमरुद का रस काफी असरकारी होता है। अमरूद के औषधीय गुण, अमरुद के रस में लाइकोपीन नामक एक एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो शरीर के उन फ्री रैडिकल को हटाता है जो कैंसर बढ़ाने के ज़िम्मेदार होते हैं।

ब्लड शूगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है (Helps in maintaining blood sugar levels)

अमरूद के जूस (amrood ka juice) में उच्च फाइबर होता है जो कि शरीर में शुगर के अवशोषण को विनियमित करने के लिए काफी प्रभावी होता सकता है। अमरूद में ग्लाइसेमिक कम होता है और यह ब्लड शूगर लेवल को बनाएं रखता है, इससे मधुमेह के रोगियों के लिए यह काफी अच्छा भोजन है। अमरूद को टाइप 2 मधुमेह को रोकने में भी प्रभावी माना गया है। अमरुद खाने के फायदे, टाइप 2 के मधुमेह को नियंत्रित रखने के लिए अमरुद का रस काफी असरकारी होता है। अमरुद का रस इन्सुलिन के स्तर को बढ़ाता है जिससे मधुमेह का स्तर कम करने में सहायता मिलती है। यहाँ तक कि मधुमेह का स्तर कम करने वाली ज़्यादातर औषधियों में अमरुद का रस मिला होता है।

बेहतर हृदय स्वास्थ्य के लिए (Promotes better heart health)

अमरूद में सोडियम और पोटेशियम होता है, जो शरीर में सोडियम और पोटेशियम के स्तर को संतुलित करती है, इससे हृदय सही ढंग से काम करने लगता है। अमरूद (amrud ke fayde) में उच्च फाइबर होने के कारण यह ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इससे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने से शरीर का रक्तचाप भी सामान्य हो जाता है।

आम खाने के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

बेहतर थायरॉयड स्वास्थ्य के लिए (Promotes better thyroid health)

थायरॉयड ग्रंथि हमारे शरीर में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह ग्रंथि शरीर के महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं की संख्या को काफी प्रभावित करती है। थायरॉयड ग्रंथि से कई हार्मोन और उनके अवशोषण का निर्माण होता है। अमरूद तांबे का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में बेहतर थायरॉयड स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है, और बेहतर हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देता है।

कब्ज और पाचन स्वास्थ्य का ख्याल रखता है (Treats constipation and promotes digestive health)

अमरूद जूस से कब्ज का इलाज आसानी से हो जाता है। इसमें उच्च फाइबर होता है और यह पेट में हुए संक्रमण में भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप पेट से जुड़ी किसी परेशानी से लंबे समय से ग्रस्त हैं तो ऐसे में आप रोजाना एक ग्लास कच्चे अमरूद का जूस का सेवन करना शुरू कर दें और इससे होने वाले परिणाम आपको एक ही सप्ताह में दिखाई देने लगेंगे। जूस बनाते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप अमरूद के किसी हिस्से को अलग ना निकालें।

बेहतर याददाशत और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए (Promotes better memory and brain health)

अमरूद में विटामिन बी 3 और विटामिन बी 6 के गुण होते हैं, इससे मस्तिष्क में रक्त का संचार बढ़ता है, जिससे संज्ञानात्मक कार्यों में स्वाभाविक रूप से सुधार कर सकते हैं। यह विटामिन मस्तिष्क की कोश्किओं और मस्तिष्क के बेहतर कार्य करने में मदद करता है। इसलिए अमरूद का जूस हर उम्र के लिए लाभदायक होता है।

तनाव को दूर करने में मदद करता है (Helps in relieving stress)

गर्मियों में नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

अमरूद के जूस की एक और खास बात यह है कि इसमें मैग्नीशियम नाम का मिनरल मौजूद होता है। मैग्नीशियम हमारे शरीर की नसों और मांसपेश्यिं को आराम दिलाने में सहायक होता है। तो रोजाना की व्यस्त जीवनशैली से होने वाले तनाव से लड़ने के लिए आपको रोजाना एक ग्लास अमरूद का जूस पीना चाहिए, ताकि आप तनाव से मुक्त हो पाए।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक (Guava is ideal for pregnant women)

फोलिक एसिड एक ऐसा पोषक तत्व है, जो मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। अगर एक गर्भवती महिला में फोलिक एसिड की कमी हैं तो ऐसे में बच्चे की अबनॉर्मल होने की आशंका बढ़ जाती है। अमरूद में फालिक एसिड होता है, इसका सेवन कर इस कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है। अमरूद से कब्ज से भी राहत मिलती है जो कि गर्भवस्था के दौरान काफी आम समस्या होती है। इसी कारण गर्भवती महिलाओं को अमरूद के जूस का सेवन करना चाहिए।

स्कर्वी की कमी को दूर करता है (Prevents scurvy)

स्कर्वी विटामिन सी की कमी के कारण होता है और शरीर में इसके कई लक्षण आसानी से मिल जाते हैं। अमरूद में पाए जाने वाला विटामिन सी अन्य फलों की तुलना में काफी अलग होता है। अमरूद में नारंगी से भी काफी अधिक विटामिन सी होता है, इसलिए रोजाना अमरूद का सेवन करना शुरू कर दें।

वजन कम करने में मददगार होता है (Helps in weight management)

अमरूद के जूस(amrud khane ke fayde) में कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी को पूरी करने के साथ ही मेटाबोलिजम को भी बूस्ट करता है। जूस में होने वाले उच्च फाइबर और पानी की मात्रा पेट की कैलोरी को खत्म करने में मदद करता है और आप लंबे समय तक अपनी भूख को रोक सकती हैं। ऐसा करने से आपका वजन आसानी से नहीं बढ़ेगा।

बेहतर त्वचा के लिए (Guava for better skin)

अमरूद में होने वाले एंटी ऑक्सीडेंट से ना केवल आंतरिक अंगों सही रहते हैं, बल्कि इससे हमारी त्वचा भी अच्छी होने लगती है। तो अगर आप भी अपनी सुंदरता के लिए काफी गंभीर हैं तो ऐसे में आप अमरूद के जूस का सेवन कर सकती हैं।

स्वास्थ्य लाभ के लिए रसभरी

कीटाणुरोधी गुण (Antibacterial properties)

अमरुद के रस में कई कीटाणुरोधी गुण होते हैं। यह आपके शरीर से विषैले तत्त्व निकाल देते हैं। अमरुद से शरीर के उत्तकों का अनुबंध बना रहता है।

मुंहासों का इलाज (Acne remedy)

अमरुद का रस पिने से त्वचा की कई समस्याएँ जैसे फोडियाँ और मुंहासे कम होते हैं। इसके कारण त्वचा साफ़ रहती है। त्वचा और मांसपेशियों में कसाव बना रहता है।

पेट के दर्द से निजात (Relieves from stomach problems)

अगर आप पेट की समस्याओं जैसे बदहज़मी,दस्त और कब्ज़ से परेशान हैं तो अमरुद का रस आपकी मदद करता है। अमरुद के रस में फाइबर होते हैं और ये हाज़मा सही रखते हैं। यह शरीर के खुले तंतुओं को बंद करके दस्त और कब्ज़ का उपचार करते हैं। अच्छे परिणामों के लिए नाश्ते से पहले अमरुद का रस पियें।

दांत के दर्द से राहत (Tooth-acne)

अमरूद के लाभ, अमरुद के रस में एस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं जो दांत का दर्द दूर करते हैं। यह मसूड़ों तथा मुंह के छालों में भी राहत पहुंचाते हैं।

फ्लू से लड़े (Fights with Flu)

गन्ने के रस पीने के स्वास्थ्य लाभ

फ्लू और इसके वायरस से लड़ने के लिए अमरुद का रस पियें। अमरुद के रस में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है जो फ्लू के कारकों से लड़ने में आपकी मदद करता है। फ्लू हवा से फैलने वाली बीमारी है जो मौसम में परिवर्तन या प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर होने की वजह से लोगों पर हमला करती है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है तथा फ्लू के कारकों से लड़ता है।

डेंगू (Dengue fever)

डेंगू का बुखार ठीक करने में भी अमरुद का रस काफी अहम भूमिका निभाता है। अमरुद के फायदे, फर्क पता करने के लिए दिन में 2 से 3 बार ये रस पियें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday