Benefits of nutritional milk for beauty tips in Hindi – दूध के स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य लाभ

दूध के स्वास्थ्यवर्धक गुण और आवास्यकता (Health benefits and doodh ke avasyaktha in Hindi)

दूध पीने से लाभ – प्रोटीन का स्त्रोत – दूध पीने का समय (Source of proteins)

दूध में मौजूद प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है और इसके बढ़ने में भी मदद करता है। व्यायाम करने के बाद शरीर को स्वस्थ रखने में भी दूध काम आता है, दूध पीने का तरीका, अतः व्यायाम के बाद एक गिलास दूध अवश्य पियें।

दूध पीने के नियम – कैल्शियम (Calcium se doodh ke labh)

बच्चों की हड्डियां बढ़ाने के लिए तथा बड़ों की हड्डियां मज़बूत बनाने के लिए कैल्शियम काफी आवश्यक है तथा दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। यह दांतों को सड़न से भी बचाता है तथा दांतों की जड़ों को मज़बूत बनाता है।

दूध पीने के लाभ – वज़न घटाने में सहायक (Weight reduction hai doodh peene ke labh)

ज़्यादातर लोग जब वज़न घटाने की प्रक्रिया में भाग लेते हैं तो वे अपने खानपान से दूध को हटा लेते हैं। दूध पीने का तरीका, पर शोधों से साबित हुआ है कि जो व्यक्ति चर्बी मुक्त दूध पीता है वह दूध को बिलकुल ही न ग्रहण करने वाले व्यक्ति की तुलना में अपना वज़न तेज़ी से घटाने में सफलता प्राप्त करता है।

दूध पीने से फायदा – तनाव कम करने वाला पेय पदार्थ (Lower the stress hai dudh ke gun)

दही के स्वास्थ्य लाभ

सोने से पहले एक गिलास दूध पीने से सारे दिन का तनाव हटाने में काफी हद तक सहायता मिलती है। यह मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है तथा नसों को काफी सुकून प्रदान करता है।

दूध के सौन्दर्यवर्धक गुण (Beauty benefits of milk)

दूध, जिसमें कई तरह के पोषक पदार्थ, प्रोटीन और मिनरल पाए जाते हैं, त्वचा को अंदरूनी तौर से सुन्दर बनाता है। रोज़ाना दूध पीने से त्वचा को काफी फायदा मिलता है।

दूध के फायदे / कच्चे दूध के फायदे – त्वचा में चमक (Skin brightness hai doodh ke gun)

दूध, बादाम के पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर एक फैलने वाला पेस्ट बनाएं। इसे त्वचा पर अच्छे से लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद धोकर त्वचा को चमकदार बनाएं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,199 other subscribers

दूध के लाभ – त्वचा का गोरापन बढ़ा (Fair complexion hai doodh ke fayde)

अगर आप त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम का इस्तेमाल करके थक गए हैं तो एक आसान और स्वास्थ्यवर्धक फेस पैक का प्रयोग करें। कच्चे दूध में 4 से 5 बादाम रात भर भिगोकर रखें, इन्हें पीसें तथा चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक का नियमित इस्तेमाल करने से आपको गोरी रंगत की प्राप्ति होगी।

दूध के गुण – रूखे बालों का इलाज (Rough hair treatment hai dudh ke fayde)

अगर आपके बाल रूखे और सूखे हैं तो बालों में दूध लगाएं और सिर धोने से पहले बालों में 20 मिनट तक मसाज करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा तथा वे नरम तथा रेशमी बनेंगे।

छाछ के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

त्वचा को नरम मुलायम बनाने का उपचार (Smooth skin in a jiffy)

नरम और गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे और गले पर कच्चा दूध लगाएं। इसे कुछ देर तक सूखने दें तथा उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

loading...