What are the health and beauty benefits of pineapple? –अनानस के फायदे और सेहत से जुड़े लाभ

पाइनएप्पल या अनानस एक स्वादिष्ट और रसीला फल है जिसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. इस फल की पैदावार मुख्य रूप से उष्ण कटिबंधीय इलाकों में मार्च से जून के बीच होती है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है जो फ्री रेडिकल्स और सेल डैमेज के खतरे से बचाता है.

यह एक बहुत ही लोकप्रिय फल है जिसक अप्रयोग शेक, आइसक्रीम और केक आदि में किया जाता है. सेहत के अलावा अनानस के फायदे हमारी सुन्दरता से भी जुड़े हुए हैं. आइये जानें खूबसूरती को बढाने में पाइनएप्पल के उपयोग और किस किस तरह किये जा सकते हैं.

सेहत के लिए पाइनएप्पल के लाभ (Health benefits of pineapple)

प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system)

हर किसी को अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने की ज़रूरत होती है ताकि रोगों से शरीर की रक्षा की जा सके. अनानस में बेहतरीन मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो हमारी इम्युनिटी को बेहतर रखने में मदद करते हैं.

वेट लोस में (Weight lose)

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और कई तरह के उपाय करते करते थक गयी हैं तो पाइनएप्पल का उपाय मोटापा कम करने में किया जा सकता है. इस फाइबर से भरपूर रसीला फल है जो पानी और ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है और भूख पर भी नियंत्रण करता है.

हड्डियों की मजबूती (Bone strength increases)

हमारी हड्डियाँ अगर पूरी तरह स्वस्थ रहती हैं तभी हम बिना किसी परेशानी के चलफिर और दौड़ भाग कर सकते हैं. अनानस मिनरल्स या खनिज तत्वों से भरा होने की वजह से हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.

दिल के लिए (Heart)

अगर आप दिल से जुडी किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं या आपके परिवार में किसी को दिल की समस्या है तो आपको भी सतर्क हो जाना चाहिए. जेनेटिक कारणों से होने वाली दिल की बिमारियों को रोकने के लिए अनानस का फल बहुत मददगार होता है.

कैंसर (Cancer)

आजकल कैंसर जैसी बिमारी आम हो गई है और हर किसी को इस रोग का डर सताने लगा है. अगर आप प्राकृतिक तरीके से कैंसर रोग से बचाव करना चाहते हैं तो आज से ही अनानस का सेवन शुरू कर दें.

किडनी (Kidney)

अगर आपकी किडनी सही संचालन कर रही है तो आपको पेशाब में किसी तरह की बाधा या परेशानी नहीं होगी. लेकिन अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि पेशाब करते समय कोई असुविधा है तो इसका इलाज अननास के द्वारा किया जा सकता है.

महिलाओं की सेहत के लिए (Women health)

महिलाओं का शरीर पुरुषों से अलग होता है. दोनों के रोगों में भी भिन्नता पाई जाती है, कोई महिला कितनी भी स्वस्थ क्यों ना हो लेकिन जब वह गर्भावस्था और बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया से गुजरती है तो उसे भी कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसमें मासिक धर्म से जुडी परेशानियाँ सबसे आम हैं. अनानस में मौजूद तत्व पीरियड्स के दर्द और मरोड़ आदि को भी कम करने में मदद करते हैं.

गले दर्द के इलाज में (Sore throat problem)

गले का दर्द कई कारणों से हो सकता है. सर्दी जुकाम इसका प्रमुख कारण है. इसके इलाज के लिए विटामिन सी बहुत फायदेमंद होता है जो सर्दी आदि की दवा में भी मौजूद होता है. यही विटामिन सी पाइनएप्पल में भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

सुन्दरता बढ़ाने के लिए पाइनएप्पल के उपाय (Pineapple ke fayde Hindi me)

स्किन केयर इन हिंदी (Skin care)

पाइनएप्पल में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स कि मौजूदगी इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाती है. यह त्वचा को सेहतमंद रखने में मदद करता है.

मुंहासों के इलाज में (Acne treatment)

मुंहासें कई युवतियों की एक आम समस्या है जो चेहरे को बदनुमा बना देती है. इसकी वजह से किसी आयोजन आदि में जानें में हिचकिचाहट होने लगती है. चेहरे के मुंहासों के इलाज में पाइनएप्पल के गुदे का प्रयोग करें. इसे चेहरे पर लगाने से नियमित प्रयोग के बाद एक्ने या मुंहासों से राहत मिलती है.

उम्र के निशान (Signs of aging)

जैसे जैसे उम्र बढ़ती हैं चेहरे और त्वचा में बारीक़ रेखाएं और झुर्रियां आदि भी दिखाई देने लगते हैं. इन्हें दूर करने के लिए पाइनएप्पल का जूस बहुत फायदेमंद होता है.

बालों के लिए (Hair health)

अगर आप अपने बालों को सेहतमंद बनाये रखना चाहती हैं तो आपको जितना हो सके उतनी मात्रा में अनानस का रस या जूस पीना चाहिए. इसमें विटामिन सी मौजूद होता है जो सिर की त्वचा को सुरक्षित रखता है.

loading...