Amazing health and beauty benefits of amla juice – आंवला जूस के फायदे और गुण

आंवला (Indian goosberry) असंख्य गुणों से भरपूर एक भारतीय फल है जिसके फल और रस का प्रयोग विभिन्न तरह के रोगों में किया जाता है. इसके जूस में कई तरह के विटामिन होते हैं जिनमें विटामिन सी प्रमुख है. इसके अलावा अपने खास पोषक तत्वों की वजह से यह कई लाभ देता है.

आंवले के जूस के फायदे जानने के पहले आइये जानें, आंवले का जूस कैसे बनाएं?

आंवला जूस बनाने की विधि (Amla juice recipe ion Hindi)

एक कप उबले हुए आंवले के टुकड़ों को एक कप चीनी के साथ मिक्सी में पीस लें. अब इसे निचोड़ कर इसका रस अलग कर लें. इस जूस को फ्रिज में रखें. जब भी आपको आंवले का जूस बनाना हो तो दो चम्मच आंवले का यह रस एक गिलास पानी में मिला लें. एक चुटकी नमक और पिसी हुई इलायची मिलाकर आंवले का जूस तैयार करें.

आंवला जूस के फायदे हिंदी में (Give relief from Asthma and bronchitis)

अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में आंवला जूस के लाभ

अस्थमा के रोग में आंवले के जूस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने पर राहत मिलती है. इसे दिन में दो बार लेना चाहिए. इसकी मदद से एलर्जी की वजह से होने वाले अस्थमा के दौरे, टीबी और पुरानी खांसी में आराम मिलता है.

कब्ज और बवासीर में (Treats constipation and piles)

बहुत से लोगों को कब्ज की शिकायत होती है और इसकी गंभीर स्थिति बवासीर का कारण बन जाती है. इन दोनों के ही उपचार आंवले के जूस द्वारा आसानी से किया जा सकता है. यह आँतों को मजबूती देता है और पुरानी कब्ज को ठीक करता है.

दिल के लिए आंवले के रस के फायदे (Good for heart)

ऐसे लोग जिनका दिल कमजोर होता है उनके लिए आंवले का जूस बहुत उपकारी माना गया है. यह दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है ताकि रक्त का परिसंचरण बेहतर हो.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

आँखों के लिए (Eye health)

बहुत से लोग आँखों की अच्छी सेहत के लिए आंवले के रस या जूस का प्रयोग करते हैं. निकटदृष्टिदोष में इसके कई फायदे हैं. इसके अलावा आँखों से पानी आना, खुजली और आँखों का लाल होना जैसी समस्या में आंवले का जूस बहुत उपयोगी होता है.

कैन्सर से बचाव (Prevents cancer)

आंवला जूस एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है. इसमें ऐसे कुछ ख़ास तत्व पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं साथ ही शरीर को आतंरिक मजबूती और ऊर्जा प्रदान करते हैं.

मुंह के अल्सर में (Treats mouths ulcer)

मुंह के अल्सर में आंवला जूस बहुत फायदेमंद होता है. आंवला जूस से कुल्ला करें और इसे 1 से 2 मिनट मुंह में रखने से मुंह के घाव जल्दी ठीक होने लगते हैं. इससे सांसों की दुर्गन्ध जैसी समस्या भी दूर हो जाती है.

नींद विकार में (Cure Insomnia)

आंवले के जूस की अल्प मात्रा के सेवन से ही आप इन्सोमिया जैसे नींद के विकार की समस्या में राहत पा सकते हैं. आंवले के जूस में एक चुटकी जायफल का पाउडर मिला लें. इसे दिन में एक बार लें, आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी.

एंटीएजिंग (Anti aging benefits)

आंवले के जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने से यह उम्र के चिन्हों को उभरने नहीं देता. इसकी वजह से त्वचा कोमल और जवां बनी रहती है. इसे गहरे निशान और झुर्रियां आदि भी नहीं पड़ते.

एक्सफोलिएट और क्लींजिंग में आंवला जूस के फायदे (Exfoliats and cleanses too)

आंवला जूस को पीने और चेहरे पर लगाने से त्वचा से डेड सेल्स निकल जाते हैं और त्वचा की गहराई से सफाई भी हो जाती है. यह त्वचा के रंग को हल्का करने में भी मदद करता है. एस एलोग जिनकी त्वचा संवेदनशील है उन्हें पानी में मिलाकर इसका प्रयोग करना चाहिए.

मुंहासों के इलाज में आंवला जूस का लाभ (Treats zits and acne)

अगर आप नियमित रूप से आंवले का जूस पीते हैं तो त्वचा संबंधी समस्या जैसे मुंहासे या पिम्पल आदि चेहरे को प्रभावित नहीं करते. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिसकी वजह से त्वचा सम्बन्धी समस्याएँ और संक्रमण आदि नहीं होते.

loading...