What are the health & beauty benefits of capers – केपर्स के स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित लाभ क्या है

केपर्स बहुत ही स्वादिष्ट पौधा है जो मेडिटरेनीयन में पाया जाता है और इसे मेडिटरेनीयन खानों में उपयोग में भी लिया जाता है। यह छोटे मटर के साइज़ जितने फूल की कली है जिसमे निम्बू का फ्लेवर मौजूद होता है। इसको उगाने के बाद, इसे निकाल लेते है और फिर सूरज की किरणों में सूखने के लिए रखते है और इस तरह इसका असली स्वाद उत्पन्न होता है जिसका उपयोग किया जा सकता है।

केपर्स का साइज़ अलग- अलग हो सकता है, यह पेप्पर कॉर्न से छोटे ओलिव ग्रीन के साइज़ तक हो सकते है। इनका सबसे ज्यादा उपयोग अचार में लिया जाता है और फ्लेवर को बढाने के लिए आप इसका उपयोग खाने में भी कर सकते है। इसके खट्टे स्वाद के अतिरिक्त इसमें बहुत से स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित गुण है। एक बड़ी चम्मच केपर्स से आपको केवल 2 कैलोरी प्राप्त होती है इसलिए यह वजन को नियंत्रित बनाए रखने के लिए भी उपयोगी है।

केपर्स उन सभी प्रकार के पदार्थो में से है जिसे खाने में मिलाते ही खाने का स्वाद बढ़ जाता है। यह एक खाने का पदार्थ है जिसमे अनेक स्वास्थय सम्बंधित लाभ है। यह पदार्थ में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर है जिस से आप अनेक रोग को दूर कर सकते है जो फ्री रेडिकल के कारण उत्पन्न होते है।

इस फल के भारत में अनेक प्रकार के नाम है। इसे हिंदी में कब्र कहते है, कन्नड़ में इसका नाम मुल्लुकतरी है और पंजाबी में इसे बरार कहते है, मराठी में इसे कबूर कहते है। यह प्रकार का फल साउथ अफ्रीका और एशिया में पाया जाता है। नीचे इसके स्वास्थ्य एवं सुन्दरता से सम्बंधित गुण को दर्शाया गया है।

केपर्स के स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित लाभ (Health and beauty benefits of capers)

  • सबसे उज्ज्वल पदार्थ जिसमे मिनरल्स पाया जाता है वो केपर्स है। इसमें कैल्शियम, कॉपर, आयरन और सही मात्रा में सोडियम मौजूद होता है। मजबूत हड्डियाँ और दांतों के लिए कैल्शियम की आवश्यकता पड़ती है। कॉपर की सहायता से कुछ प्रोटीन के साथ यह मिलकर शरीर में एंजाइम बनाते है। आयरन से शरीर में ऑक्सीजन को स्टोर किया जाता है और इसका उपयोग किया जाता है।
  • केपर्स में रूटीन (rutin) और कुएरसेटिन फ्लावोनोइड (quercetin flavonoids) है जो एंटी ऑक्सीडेंट को बनाते है। इन एंटी ऑक्सीडेंट से आप फ्री रेडिकल मॉलिक्यूल से अपनी त्वचा को क्षति पहुँचने से बचा सकते है। कुएरसेटिन के गुण जैसे एंटी बैक्टीरिया, एंटी इंफ्लेमेटरी, एनलजेसिक और एंटी कार्सिनोजेन के कारण बेहतर होगा की आप अपने आहार में इसका उपयोग करें। रूटीन ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है और सिकुड़े हुए ब्लड वेसल्स को सहायता करता है।
  • केपर्स से विटामिन जैसे विटामिन A, K, रिबोफ्लेविन और नियासिन प्राप्त होता है। आँखों की रौशनी को बढाने के लिए विटामिन A आवश्यक है। इस से हम अँधेरे में देख सकते है और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को यह कम भी करता है। विटामिन k से हड्डियों का स्वास्थय सुधरता है और यह ब्लड क्लॉटिंग को नियंत्रित करता है। विटामिन B12 या रिबोफ्लेविन खाने को फ्यूल में बदलते है और इस तरह हमे एक्टिव और एनर्जी से भरपूर बनाते है। नियासिन तंत्रिका तंत्र और पाचन तंत्र के कार्य को सही से नियंत्रित करता है और इसे कार्डियोवैस्कुलर रोग के जोखिम को कम करने के लिए भी माना जाता है।
  • केपर्स एक फाइबर का पोटेंट पदार्थ है जो कब्ज के इलाज के लिए अनिवार्य है। एक बड़ी चम्मच केपर्स से आपको 0.3 ग्राम फाइबर का प्राप्त होता है जो शरीर में 3% रोजाना उत्पन्न होता है जो की आवश्यक है।
  • कुछ पेट सम्बंधित समस्या जैसे पेट में दर्द, कब्ज और पेट फूलने के लिए उपयोगी इलाज केपर्स द्वारा किया जा सकता है। यह बच्चो और बड़ो में भूख को सुधारता है।
  • केपर्स का उपयोग सूखी त्वचा वाले लोग कर सकते है जिस से उन्हें आवश्यक मोइस्चर प्राप्त हो सकता है। इसे सिद्धे अपनी त्वचा पर लगाए और परिणाम को अपनी आँखों से देखें।
  • अनेक प्रकार की त्वचा सम्बंधित समस्या जैसे जलन, लाल निशान, पिम्पल और सूजन का इलाज आप केपर्स से कर सकते है, यह बेहतरीन चुनाव है इन समस्या के लिए। इसलिए इसको अनेक स्किन केयर प्रोडक्ट में उपयोग में लिया जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण है जिस से आप एजिंग जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स के संकेत में विलंब करने में सहयोगी है।
  • केपर्स में विटामिन B और आयरन के मौजूद होने से, इसका उपयोग हेयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। केपर्स से बालों के ग्रोव्थ में सहायता प्राप्त होती है, आयरन बालों का गिरना कम कर सकता है और विटामिन B ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

केपर्स के स्वास्थय लाभ (Health benefits of capers)

बुरे एंजाइम को निकाले (Bursts bad enzyme)

हम सबको पता है की ज्यादा फैट वाला फ़ूड और लाल मांस हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन फिर भी हम इसका सेवन करने से अपने आप को रोक नहीं पाते है। इस नुक्सान की भरपाई करने के लिए यह महत्वपूर्ण है की आप केपर्स का उपयोग करें। इन पदार्थ से उत्पन्न होने वाले कैंसर और हृदय सम्बंधित जोखिम को केपर्स के सेवन से कम किया जा सकता है।

मल त्याग को सुधारे (Boost bowel movement)

अगर आपको मल त्याग में दिक्कत होती है तो आप इस पदार्थ से आराम प्राप्त कर सकते है क्योंकि यह फाइबर से भरपूर है। केपर्स अनेक खानों में से एक पदार्थ है जो मल त्याग की गति को सुधारता है। इसके उपयोग से आप अपने पाचन तंत्र को साफ़ रख सकेंगे और असुविधा को दूर कर सकेंगे। यह व्यक्ति के शरीर में आवश्यक 3% फाइबर को प्रदान करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

केपर्स के सुन्दरता सम्बंधित लाभ (Beauty benefits of capers)

बालों का स्वास्थय सही बनाए रखे (Ensures hair health)

सही बालों को प्राप्त करना सबके लिए महत्वपूर्ण कार्य है। आज कल बहुत से लोग बालों के गिरने और गंजेपन की समस्या से गुजर रहे है। केपर्स के उपयोग से आप सुन्दर और चमकदार बालों को प्राप्त कर सकते है। आप इसके क्रंचस को लेना है और इसका पेस्ट बना लेना है और फिर इसे अपने बालों की जड़ पर लगाना है।

त्वचा में निखार लाए (Glow in skin)

सबको सुन्दर और निखरती त्वचा अच्छी लगती है। अगर आपको भी सुन्दर एवं निखरती त्वचा चाहिए तो आप इस प्राकृतिक पदार्थ का उपयोग कर सकते है। केपर्स से आपको चमकदार त्वचा प्राप्त होती है। आपको ग्राइंडर के उपयोग से इसका पल्प निकालना है और इसे अपनी त्वाचा विशेष रूप से चेहरे और हाथो पर लगा लेना है। इस से आपकी त्वचा स्वस्थ बनेगी। केपर्स के सहायता से आप त्वचा की बनावट में सुधार ला सकते है।

loading...