How oatmeal is used for health and beauty? – जानें, कैसे हैं ओटमिल सेहतमंद

हम सभी अपने स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद चीजों की तलाश में लगे रहते हैं. लेकिन हम में से ऐसे कितने लोग हैं जो सेहतमंद चीजों को अपनाते भी है? यह ज़रूरी है कि हमें उन चीजों के बारे में पता हो जो सेहत के लिए लाभदायक हैं. इन्हीं सेहतमंद चीजों में से एक है ओटमिल, जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन, मिनरल्स और बहुत से पोषक तत्व होते हैं. ओटमिल में घुलनशील फाइबर होता है साथ ही बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने का ख़ास गुण भी होता है.

शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने में भी यह सहायक होता है, आइये जानें ओटमिल के फायदे (Oatmeal ke fayde Hindi me) और क्या क्या हैं, जो सेहत को बेहतर बनाते हैं.

हिंदी में जानें, ओटमिल के सेहत से जुड़े फायदे (oatmeal benefits in Hindi)

इम्यून सिस्टम के लिए (Immunity system)

ओटमिल में बीटा-ग्लूटेन होता है जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करने में सहायक होता है. यह बैक्टीरिया इंफेक्शन से भी लड़ता है जिससे हमारा रोगों से सुरक्षित रह पाता है. वातावरण में मौजूद सूक्ष्म कण हामे शरीर को रोगग्रस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं , उनसें बचने में ओटमिल का सेवन हमारी मदद कर सकता है.

डायबिटीज (Diabetes)

हाई ब्लड शुगर आज एक आम समस्या बन गयी है. आधुनिक जीवन शैली और खान पान की वजह से हम पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन नहीं कर पाते. ओटमिल में उच्च मात्रा में फाइबर और मिनरल्स होते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज से बचने में सहायक होते हैं.

कैंसर (Cancer)

कैंसर की शुरुआत साधारण दिखने वाले लक्षणों के साथ होती है जिसमें सर्दी जुकाम, डायरिया, टायफाइड और जौंडिस आदि हैं. घर में अगर किसी सदस्य को यह रोग हो तो इसके वंशानुगत प्रभावों से बचे रहने के लिए ओटमिल का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर  ब्रेस्ट कैंसर जैसे खतरे से बचाए रखते हैं.

हार्ट (Heart)

आजकल ह्रदय रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. पहले की तुलना में आजकल ज्यादा लोग इस रोग का शिकार हो रहे हैं. गलत खानपान की वजह से दिल के रोगों की मात्रा बढ़ती जा रही है. इसमें कोलेस्ट्रोल भी एक बड़ी भूमिका निभाता है. कोलेस्ट्रोल का लेवल संतुलित होने से दिल की बिमारियाँ दूर रहती है, इसके लिए ओटमिल सहायक है जो कोलेस्ट्रोल को संतुलित रखता है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,330 other subscribers

ब्लड प्रेशर (Blood pressure)

तनाव और हाइपरटेंशन ब्लड प्रेशर की प्रमुख वजह है. तनाव से दूर रहने के साथ साथ सेहतमंद आहार भी ज़रूरी है. सेहतमंद आहार में ओटमिल को शामिल कर आप कई तरह के पोषक तत्व एक बार के भोजन में प्राप्त कर सकते हैं.

खूबसूरती में ओटमिल का योगदान (Beauty benefits of oatmeal)

बालों के लिए (Hair care)

हर व्यक्ति अपने बालों की बहुत परवाह करता है और खास तौर पर महिलाएं अपने बालों को लेकर बहुत सतर्क रहती हैं. बालों में कई तरह के रासायनिक प्रयोग करने पर उनकी सेहत में प्रभाव पड़ता है, और आजकल का प्रदुषण तथा देखभाल में कमी भी खराब बालों के लिए जिम्मेदार है. बालों के लिए सेहतमंद आहार लेना ज़रूरी होता है. आप शायद जानते हो कि ओटमिल में जिंक, पोटेशियम, आयरन और मैंग्निशियम की भरपूर मात्रा होती है जो बालों को पोषण देते हैं.

त्वचा की देखभाल (Skin care)

ओटमिल में त्वचा की बनावट को बेहतर करने का भी खास गुण होता है. त्वचा कि परेशानियों के लिए कई कारण हो सकते हैं. त्वचा के लिए प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करना हमेशा से बेहतर माना गया है. आइये जनिएँ ओटमिल के फायदे स्किन के लिए और क्या क्या है.

बेहतरीन स्क्रब के रूप में (Extra ordinary scrubber)

अगर आप अपनी स्किन के लिए महंगे प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट लेती हैं तो ओटमिल का घर पर प्रयोग कर लाभ प्राप्त कर सकती हैं. ओटमिल एक बेहतरीन स्क्रब का काम करता है. त्वचा पर जमी डेड स्किन और धुल मिट्टी की परत को हटाने के लिए इसका प्रयोग आसानी से किया जा सकता है.

एक्ने या पिम्पल के लिए (Acne or pimples)

अगर आपको चेहरे में मुंहासों की समस्या हो रही हो तो मुल्तानी मिट्टी के साथ ओटमिल का प्रयोग कर फेस पैक बनाएं, इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच ओटमिल को भिगो दें. जब ये दोनों अच्छी तरह भीग जायें तो इसे चेहरे पर फेस पैक के रूप में लगायें, यह मुंहासों को ठीक करने का घरेलू उपाय है.

loading...