What are the health and beauty benefits in hindi of apple cider vinegar? – सेब के सिरके के स्वास्थ्य तथा सुंदरता लाभ

सेब के सिरके के स्वास्थ्य आधारित लाभ (Healthy benefits of apple cider vinegar or apple sirka)

  • सेब के सिरके में एंटी ट्यूमर पोटेंशियल (anti tumor potential) होता है और यह ट्यूमर पैदा करने वाले कारकों से लड़ने में सक्षम है।
  • यह पित्ताशय में पथरी (bladder stones) की संभावना को पूरी तरह समाप्त करता है तथा मूत्रमार्ग (urinary tract) में होने वाले संक्रमण (infections) को भी ठीक कर देने में सक्षम है।
  • इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (immune system) काफी मज़बूत हो जाती है।
  • सेब का सिरका के फायदे, यह शरीर की ताकत तथा तंदरूस्ती में काफी इज़ाफ़ा करता है।
  • यह गठिए के सामने आने वाले तमाम लक्षणों को कम करने की अद्भुत क्षमता रखता है।
  • यह साइनस के संक्रमण (sinus infection) तथा गले की समस्याओं से प्रभावी रूप से मुक्ति दिलाता है।
  • यह शरीर के कोलेस्ट्रोल (cholestrol) के स्तर को काफी नियंत्रित करता है तथा हमारे शरीर की चयापचय प्रक्रिया (metabolism) में काफी सुधार लाता है, जिससे आपको वज़न घटाने में सहायता मिलती है।
  • यह हाज़मे में सुधार लाता है, कब्ज़ (constipation) से मुक्ति दिलाता है तथा फ़ूड पोइज़निंग (food poisoning) से भी हमारी सुरक्षा करता है।
  • सेब का सिरका के फायदे, हमारे शरीर की मांसपेशियां कठोर व्यायाम के बाद थकान से युक्त हो जाती हैं। इन्हें दोबारा तरोताज़ा करने तथा इनमें नयी जान डालने में सेब का सिरका काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • यह आपके शरीर में मौजूद एलर्जी (allergies) से प्रभावी रूप से लड़ता है तथा त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे एक्ने (acne) को दूर करके इसे स्वस्थ और सुन्दर बनाता है।

सौंदर्य के लिए सेब के सिरके का प्रयोग

सेब के सिरके में एंटी वायरल (anti-viral), एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) तथा एंटी फंगल गुण होते हैं। यह शरीर की कई समस्याओं, जैसे एलर्जी (allergy), उच्च कोलेस्ट्रोल (high cholesterol), एक्ने, जोड़ों के दर्द, गठिया, वज़न का घटना, डैंड्रफ (dandruff), कैंडिडा (candida), रियूमैटिस्म (rheumatism), आर्थराइटिस (arthritis), लम्बे समय से चली आ रही थकान की समस्या, गले की समस्या, फ्लू (flu), मसूड़ों के संक्रमण (gum infection), पैरों की समस्या, साइनस इन्फेक्शन (sinus infection), एसिड रिफ्लक्स (acid reflux) तथा कानों के संक्रमण को ठीक करने में सहायक साबित होता है। यह किडनी की पथरी (kidney stones) को पिघलाने, रक्तचाप (blood pressure) को कम करने तथा इन्सुलिन की संवेदनशीलता (insulin sensitivity) को बढ़ाने में भी काफी कारगर सिद्ध होता है।

सेब के सिरके के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of apple cider vinegar)

सेब के सिरके के फायदे में माउथवाश (Mouth wash me apple sirka ke fayde)

सेब के सिरके के लाभ का प्रयोग आप माउथवाश के रूप में भी कर सकते हैं। यह आपके मुंह से बैक्टीरिया का खात्मा करता है, जिसकी वजह से आपको सांसों में बदबू की समस्या होती है। यह मुंह के प्लाक (plaque) का इलाज भी कारगर तरीके से करता है।

सेब के सिरके के फायदे में त्वचा के मस्से (Skin warts ke liye apple ka sirka)

त्वचा के मस्सों को दूर करने के लिए क्यू टिप (q-tip) की मदद से प्रभावित जगह पर सेब का सिरका लगाएं और इसे सारी रात के लिए छोड़ दें। अच्छे परिणामों के लिए इसे एक हफ्ते तक रोज़ाना दोहराते रहें।

सेब के सिरके के गुण में ज़िट्स (Zits me apple ka sirka ke labh)

यह ज़िट्स को काफी हद तक कम करता है तथा सोराइसिस (psoriasis) की समस्या को बढ़ाने वाली जलन और सूजन में भी काफी ज़्यादा मात्रा में कमी ले आता है।

सिरके के चेहरे तथा बालों पर आधारित फायदे

सेब के सिरके के गुण में स्वस्थ बाल (Healthy hair ke liye seb ka sirka)

आप सेब के सिरके की मदद से अपने बालों की लटों को काफी मज़बूत बना सकती हैं। इसकी मदद से बेजान हुए बालों में नयी जान भी आती है। यह बालों की बढ़त में भी काफी सहायता करता है तथा सिर की त्वचा में नयी जान डालता है।

सेब के सिरके के लाभ में विषैले तत्वों को हटाए (Toxin removal ke liye seb ka sirka ke gun)

शरीर के टॉक्सिन्स (toxins) को पूरी तरह ख़त्म करने के लिए गर्म पानी में सेब के सिरके की 2 से 3 बूँदें मिलाएं तथा इस पानी से स्नान करें। इससे आपकी त्वचा में नमी की एक बेहतरीन परत आती है।

सेब के सिरके के लाभ में त्वचा की अंदरूनी देखभाल (Face care me saib ka sirka)

त्वचा के रोमछिद्रों (pores) का अंदर से उपचार करने के लिए सेब के सिरके तथा मिट्टी का एक फेस पैक बनाएं। इन दोनों पदार्थों को आपस में मिलाएं तथा इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर ही छोड़ दें तथा इसके बाद गर्म पानी से अच्छे से धो लें। सेब के सिरके के फायदे यह त्वचा को काफी अच्छे से डेटॉक्सिफाई (detoxify) करता है और इसे तरोताज़ा बनाए रखता है।

loading...