What are the health and beauty castor oil benefits in hindi? – अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य गुण

अरंडी का तेल के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of castor oil)

अरंडी के गुण – आर्थराइटिस से बचाए (Prevents arthritis me arandi oil ke gun)

अरण्डी का तेल अपने जलन से बचाने वाले गुणों के कारण जाना जाता है। यह आर्थराइटिस (arthritis) के उपचार का एक बेहतरीन विकल्प है। अरण्डी का तेल जोड़ों के दर्द तथा नसों की सूजन को ठीक करने के लिए एक प्रभावशाली मसाज ऑइल (massage oil) की भी भूमिका निभाता है।

अरण्डी के फायदे – कब्ज़ (Constipation me arandi tel ke fayde)

अरंडी के तेल में लैक्सेटिव (laxative) के गुण होते हैं तथा यह कब्ज़ को ठीक करने में काफी कारगर साबित होता है। इस तेल का सुबह उठकर ही सेवन करें। आप इस तेल का कड़वा स्वाद दूर करने के लिए इसमें सिट्रस फलों के रस (citrus fruit juice) या अन्य कोई भी रस मिला सकते हैं।

अरंडी के फायदे – दाद की समस्या से छुटकारा दिलाए (Cures ringworm problem ke liye arandi ka tel for skin)

नीलगिरी (युकेलीप्टस) के तेल के स्वास्थ्य लाभ

दाद काफी परेशानी पैदा करने वाली त्वचा की बीमारी है, जिसके शिकार हर उम्र के लोग होते हैं। आप कास्टर ऑइल का इस्तेमाल करके इसका प्रभाव काफी हद तक कम कर सकते हैं। अरण्डी का तेल में नारियल का तेल मिलाकर इसे पतला करें, तथा इसे प्रभावित भागों पर अच्छे से लगाएं। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और इसका प्रयोग तब तक करें, जब तक कि दाद पूरी तरह ठीक ना हो जाए।

अरण्डी के गुण – त्वचा का उपचार (Skin treatment me castor tel ke labh)

अगर आपकी त्वचा सनबर्न (sunburn), एक्ने (acne) या फोड़े फुंसियों (boils) की शिकार है, तो आप अरंडी के तेल के गुणों का फायदा उठा सकते हैं। एक सूती के कपड़े की मदद से इसका प्रयोग रोज़ाना दो बार करें।

अरंडी का तेल के सौंदर्य आधारित लाभ (Beauty benefits of castor oil)

अरण्डी के गुण – बालों का झड़ना रोके (Hair loss prevention me arandi ka tel benefits in hindi)

अरंडी के तेल में ओमेगा 9 फैटी एसिड्स (omega 9 fatty acids) होते हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करने तथा उनकी प्रभावी रूप से बढ़त करने में काफी असरदार साबित होते हैं। अरंड का तेल, रिसीनोलिक एसिड (ricinoleic acid) के प्रयोग की वजह से अरंडी का तेल बालों के झड़ने के लिए ज़िम्मेदार संक्रमणों (infections) से आपके सिर की त्वचा तथा बालों की अच्छे से रक्षा करता है।

अरंडी के फायदे – स्ट्रेच मार्क्स में कमी (Marks reduction me arandi oil ke fayde hindi me)

नारियल के तेल के स्वास्थ्य तथा सुंदरता आधारित गुण

अरंड का तेल, अगर गर्भावस्था की वजह से आपके पेट तथा जाँघों (thighs) में स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) हैं, तथा आप वज़न बढ़ने की समस्या से भी पीड़ित हैं, तो अरंडी के तेल का प्रयोग अच्छे से करें और काफी कम समय में फर्क देखें।

अरण्डी के फायदे – आँखों की पलकों को घना बनाए (Thickness of eyelashes me arandi oil ke labh)

अपनी आँखों की पलकों तथा भौंहों पर अरंडी का तेल/एरंड का तेल लगाएं। इससे वे काफी हद तक घने हो जाएंगे। इससे बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है, तथा यह आपकी जड़ों को भी काफी मज़बूत बनाता है।

अरंडी के गुण – एक्ने के लिए कास्टर ऑइल (Castor oil for acne me arand oil ke upyog)

अरंडी का तेल एक्ने (acne) की समस्या से छुटकारा दिलाने की काफी प्रभावशाली औषधि है। यह एक्ने को पैदा करने वाले बैक्टीरिया (bacteria) से लड़ता है तथा त्वचा की परतों में काफी सुधार लाता है। सिर्फ इसे अपने चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए अपनी त्वचा पर छोड़ दें। एरंड का तेल सुबह उठते ही इसे अच्छे से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday