Hindi tips – How onions are good for health? – प्याज के हमारे शरीर पर लाभ

प्याज एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसका भारतीय व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है। भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज का मिश्रण करना काफी प्रभावी युक्ति है। यह एक कंदमूल सब्ज़ी है। स्वाद के साथ ही इसके स्वास्थ्य सम्बन्धी भी कई लाभ हैं। अगर आप या आपके परिवार में कोई किसी संक्रामक बीमारी से पीड़ित है तो प्याज इसे दूर करने की काफी असरदार युक्ति साबित होती है।

गर्मियों के मौसम में जब आप अंदर से काफी गर्मी का अनुभव करते हैं तो प्याज इस तापमान को कम करने में काफी लाभदायक सिद्ध होता है। पर इसके लिए आपको कच्चे प्याज का सेवन करना पड़ेगा। परन्तु प्याज में एक अजीब सी महक होती है, जिससे लोग कच्चे प्याज के सेवन से परहेज करते हैं। परन्तु अगर आप इसके स्वास्थ्य गुण देखें तो आप पाएंगे कि इसका सेवन काफी अनिवार्य होता है।

प्याज के फायदे, प्याज के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of onion)

  • नाक से खून का आना रोकने के लिए प्याज का एक टुकड़ा लें और इसे सूंघें।
  • प्याज हाजमे में सहायता करने वाले रसों को फैलाने में मदद करता है, जिससे कि वे सटीक और प्रभावी रूप से कार्य कर सकें।
  • बुखार के समय किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स (side effects) से बचने के लिए अपने माथे पर एक प्याज का टुकड़ा रख लें।
  • प्याज के औषधीय गुण, प्याज़ का रोजाना सेवन करने से आप ओस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) तथा एथेरोसक्लेरोसिस (atherosclerosis) के प्रभाव में काफी हद तक कमी ला सकते हैं। यह हड्डियों के घनत्व (bone density) को बढाने में भी आपकी मदद करता है।

अच्छा खाना जो आपके मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाये

  • गले में खराश, सर्दी, कफ, फ्लू (flu), बुखार, तथा आनी प्रकार की एलर्जी (allergy) से बचने के लिए प्याज के रस तथा नींबू के मिश्रण से बने हुए रस का सेवन करना प्रारम्भ कर दें।
  • प्याज का नियमित सेवन करने से शरीर में शुगर का स्तर (sugar level) नियंत्रित रूप से बरकरार रहता है, तथा इससे मधुमेह (diabetes) की संभावना भी काफी कम हो जाती है। यह शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढाने में भी काफी बड़ी भूमिका निभाता है।
  • प्याज के औषधीय गुण, अपने रोजाना के भोजन में प्याज को अवश्य ही शामिल करें, क्योंकि यह नींद ना आने की बीमारी (insomnia) तथा सोने से जुड़ी हुई अन्य समस्याएं दूर करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है।
  • प्याज खाने के फायदे, प्याज का रोज़ाना सेवन करने से शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल का स्तर (bad cholesterol levels) पूरी तरह समाप्त हो जाता है, तथा इससे हमें दिल की बीमारियों से बचे रहने में काफी सहायता मिलती है।

एंटीसेप्टिक गुण (Antiseptic properties)

चाहे आप रसोई में हों या रास्ते में कहीं पर, त्वचा का कटना काफी आम घटना है। दुर्घटनाएं कभी भी हो सकती हैं। पर इस हल्की सी चोट को दूर करने के लिए भी आप प्याज के एंटीसेप्टिक गुणों का सहारा लिया जा सकता है। प्याज एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक (antimicrobial, antibiotic and antiseptic) गुण होते हैं। इसके सेवन से आप हर तरह के संक्रमण से बचे रहेंगे।

पोषण से जुड़े तथ्य (Nutritional facts)

प्याज कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह विटामिन सी, विटामिन बी, सल्फर, पोटैशियम और फाइबर्स (vitamin C, vitamin B, sulphur, potassium and fibers) से युक्त होता है। ये वो विटामिन और पोषक तत्व होते हैं, जो एक व्यक्ति की सेहत के लिए काफी ज़रूरी होते हैं। क्योंकि इसमें वसा की मात्रा काफी कम होती है, अतः आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमने का कोई ख़तरा नहीं होता और आपको मोटापे की समस्या का भी शिकार नहीं होना पड़ता।

हाज़मे के लिए अच्छा (Good for digestion hai pyaj ke fayde)

आजकल लोगों को हाज़मे की काफी गम्भीर समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अंतर्गत वे जो भी भोजन करते हैं, उसे हज़म करने में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए यह ज़रूरी है कि आपकी पाचन प्रक्रिया में थोड़ा सुधार आए। प्याज में आपके हाज़मे को दुरुस्त करने वाले सारे गुण होते हैं। अगर भोजन कर लेने के बाद आपको बदहज़मी की समस्या का सामना करना पड़ता है तो प्याज इस परेशानी का प्राकृतिक इलाज साबित होता है।

लहसुन के अद्भुत सौंदर्य लाभ

प्याज के गुण, प्याज के सौन्दर्य लाभ (Beauty benefits of onion)

  • प्याज के रस के फायदे, प्याज के रस में कीड़े के काटे हुए घाव, जैसे मधुमक्खी के काटने से हुआ घाव ठीक करने की क्षमता होती है। इसके अलावा यह शरीर के जले कटे निशान, दाग धब्बे, मस्से, फोड़े फुंसियां तथा हाव को ठीक करने में भी काफी अहम् भूमिका निभाता है।
  • प्याज के रस के फायदे का सिर पर प्रयोग करने से बालों की बढ़त प्रभावी रूप से होती है, तथा बालों का झडना भी काफी कम हो जाता है। प्याज का रस बालों के लिए डैन्ड्रफ (dandruff) को भी काफी प्रभावी तरीके से दूर करता है तथा बालों को काफी चमकदार और सुन्दर बनाए रखता है।
  • त्वचा में रक्त का संचार बढाने के लिए इसपर प्याज के रस से या फिर एक छोटे प्याज के टुकड़े की मदद से अच्छे से मसाज (massage) करें। इसके प्रयोग से त्वचा दमकती हुई तथा काफी सुन्दर लगेगी।
  • प्याज के फायदा, बालों को कलर (color) करने के लिए किसी नकली (artificial) रंग का प्रयोग ना करें, क्योंकि इनके काफी नुकसान होते हैं। प्याज का प्रयोग करें। प्याज के रस का प्रयोग बालों पर करने से उन्हें प्राकृतिक रूप से ग्लॉसी (glossy) कॉपर (copper) की चमक मिलती है।

प्याज़ एक प्राकृतिक रूप से एंटी फंगल (anti fungal), एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) तथा प्राकृतिक एस्ट्रीन्जेंट (astringent) तत्वों से भरपूर पदार्थ है। इन सारे गुणों के मिश्रण से ना सिर्फ आपकी त्वचा, बल्कि आपका सारा शरीर बिलकुल स्वस्थ रहता है।

बालों का झड़ना रोके (Reduce hairfall hai pyaj ke labh)

आजकल बालों का झड़ना काफी आम समस्या है। पुरुष और महिलाएं दोनों ही इससे प्रभावित होते हैं। कई महंगे उपचारों का प्रयोग करने के बाद भी लोगों को इस समस्या से मुक्ति प्राप्त नहीं होती। परन्तु बालों की जड़ों पर प्याज के रस को अच्छे से लगाने पर बालों का झड़ना प्रभावी रूप से रूकता है। क्योंकि यह एक प्राकृतिक विधि है, अतः इसके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते।

स्वास्थ्य लाभ के लिए रसभरी (रास्पबेरी) कैसे लाभदायक हैं?

बेजान त्वचा पर प्रभावी (Good for dull skin)

कई बार त्वचा की अच्छे से देखभाल ना करने पर यह बेजान और अनाकर्षक हो जाती है। परन्तु प्याज में बेजान त्वचा में निखार लाने के अदभुत गुण मौजूद होते हैं। प्याज के एक टुकड़े का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसके रसीले भाग को चेहरे से लगाए रखें। इसके बाद आप इसे आसानी से सादे पानी से धो सकते हैं। इस विधि का पालन करने से आपकी त्वचा की अशुद्धियाँ प्रभावी रूप से दूर होती हैं तथा त्वचा में एक नयी चमक आती है।

काले धब्बों को हटाने में सहायक (Removal of dark patches)

आप प्याज के रस की मदद से आसानी से चेहरे के काले धब्बों को हटा सकते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है, अतः इसके प्रयोग से त्वचा की रंगत को निखारना काफी आसान होता है। इसके लिए कच्चे प्याज के रस और बेसन का एक मिश्रण तैयार करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इससे आपको निखरी रंगत प्राप्त होगी।

loading...