Top health and beauty benefits with papaya fruit – पपीते के श्रेष्ठ स्वास्थय और सुंदरता सम्बंधित लाभ

पपीते (papaya) को पपाव (papaw) के नाम से दुनिया भर में जाना जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट (anti– oxidant) , फाइटो नुत्रिएन्ट (phyto nutrient) , विटामिन्स, मिनरल्स और कुछ पाचन एंजाइम (enzymes) मौजूद होते है। इन पोषण से आप के शरीर पर अंदर और बहार अच्छा असर पड़ता है।

पपीता एक ऐसा फल है जो पूरी साल उपलब्ध रहता है। ये एक सामान्य फल है जिसके उपयोग से अनेक स्वास्थ्य सम्बंधित लाभ को प्राप्त किया जा सकता है। पपीते को पुराने जमानो से इलाज के लिए उपयोग में लिया जा रहा है। ये अनेक रोग, त्वचा सम्बंधित बीमारियों और इन्फेक्शन का इलाज करने में क्क्षम है। क्रिस्टोफर कोलंबस (christopher columbus) का सबसे पसंदीदा फल पपीता था।

ये ज्यादातर उष्णकटिबंधीय क्षेत्र (tropical area) में पाया जाता है। इसको उगने के लिए कम तापमान की आवश्यकता पड़ती है। पपीते के बीज, पत्ते और दूध को अनेक आंतों (intestinal) के इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जाता है। इस से आंतों में उत्पन्न हुए कीड़े (worms) और परजीवी (parasite) का नाश किया जाता है। इस से आप गर्भावस्था को भी रोक सकते है।

कुछ लोग पपीते के फल को पसंद करते है तो कुछ नहीं। आप कौन से केटेगरी में आते है? पके पपीते में अनेक सुंदरता एवं स्वास्थय के प्रति लाभ छुपे है। साथ ही कच्चा पपीता भी लाभकारी है। पपीता एक ऐसा फल है जो पूर्ण तरह से आपको लाभ प्रदान करता है और इसको अपने घर में रखना आवश्यक है।

आप चाहे तो अपने घर के गार्डन में पपीते का पेड़ भी लगा सकते है। इस आर्टिकल में आपको पपीते से मिल रहे स्वास्थय और सुंदरता सम्बंधित लाभ के बारे में जानकारी दी जायेगी।

पपीते में अनेक स्वास्थय सम्बंधित लाभ होते है, इसके स्वाद से आप अनेक लाभ को प्राप्त कर सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पपीता के गुण – त्वचा और पपीता (Skin and papaya)

पपीते से आप अपनी त्वचा की देखभाल अच्छे से कर सकते है। इसे आप फेस पैक के रूप में उपयोग कर इसका लाभ उठा सकते है। ये एक्ने और स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है। पपीते में मौजूद प – पैन (pa- pain) से मृत त्वचा को पिघलाया जा सकता है और इस तरह फ्रेश और निखरी त्वचा को पाया जा सकता है।

क्या केरविल में कोई स्वास्थ्य और सुंदरता सम्बंधित लाभ है?

पपीता के औषधीय गुण कोलेस्ट्रोल कम करें (Cholesterol reduction)

पपीते में फाइबर भरपूर होता है और इस से शरीर में ब्लड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद विशेष एंजाइम कोलेस्ट्रोल में ऑक्सीडेशन (oxidation) होने से रोकता है और इस तरह हार्ट अटैक (heart attack) के जोखिम को कम करता है।

पपीते के फायदे एंटी एजिंग में (Anti ageing)

पपीते से आप एजिंग (ageing) की समस्या को कुछ सालों के लिए टाल सकते है। इस से कम उम्र में उत्पन्न हुई एजिंग की समस्या को कम कर सकते है। पपीते से एक जवान और निखार से भरपूर लुक को प्राप्त किया जा सकता है।

कोलन को साफ़ करें (Cleanses colon)

कोलन विश्हरण (colon detoxification) स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए अनिवार्य है। पपीते से कोलन में जमे मवाद और बलगम को साफ़ किया जा सकता है और इस तरह कोलन में इन्फेक्शन होने से रोका जा सकता है। इसके लिए आपको रोजाना पपीते का सेवन करना होगा।

रोग प्रतिरोधक शक्ति और पपीता (Immunity and papaya)

इस फल में विटामिन A और C भरपूर पाया जाता है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। ये उनके लिए उपयोगी है जो सर्दी, बुखार और फ्लू (flu) से गुज़र रहे होते है। रोजाना पपीते को खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) मजबूत और स्वस्थ बनी रहती है।

माहवारी के अनियमितताओं (Menstrual irregularities)

पपीता माहवारी के अनियमितताओं (irregularities) के लिए उपयोगी है। माहवारी के दर्द को कम करने के लिए पपीते का सेवन करें और इस से माहवारी के दौरान नियमित बहाव बना रहता है।

लीवर कैंसर (Liver cancer)

पपीता लीवर के कैंसर सेल्स पर एंटी – प्रोलिफिरेटिव (anti-proliferative ) इफ़ेक्ट से लीवर के कैंसर के जोखिम को कम करता है। ये कैंसर के उत्पन्न होने वाले सेल्स को घटाता है और साथ ही समाप्त करता है और इस तरह लीवर कैंसर का इलाज करता है।

अंकुरित अनाज के फायदे, अंकुरित अनाज से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी लाभ

पपीता के लाभ वजन कम करें (Weight loss)

पपीते से आप वजन को घटा सकते है। इसमें ज्यादा पोषण रहता है और कम कैलोरी मजूद होती है। ये उनके लिए सही है जिन्हें वजन घटाना है और साथ ही पतला होना है।

कब्ज को दूर करें (Prevents constipation)

बुरे स्वास्थय का हम रोजाना सामना करते है जैसे की बीमार से पेट खराब तक, और ये सब समस्या का सामना करना आसान नहीं है। पपीते से आप अपने स्वास्थय को सुरक्षित रख सकते है। ये कब्ज को उत्पन्न होने से भी रोकता है और साथ ही पाचन में सहायक होता है। पपीते में एंजाइम प- पैन है जो की प्राकृतिक पाचन पदार्थ है जिस से पाचन में सहायता मिलती है।

पपीता एक ऐसा लाभकारी पदार्थ है जिसका सेवन आपको करते रहना चाहिए। हफ्ते में एक बार आपको इस फल को खाना चाहिए। अगर आपको खाना नहीं है तो आप इसको त्वचा पर भी लगा सकते है और इस से अपने फेसिअल और क्लीन- अप में खर्च किये जाने वाले पैसों को बचा सकते है। ये एक प्राकृतिक एक्स्फोलिएटर (exfoliator) है। आप पपीते को सलाद में भी खा सकते है या अपने अनेक पकवानों में इसे शामिल भी कर सकते है। ये अपना अच्छा असर त्वचा, बाल और स्वास्थ्य पर दिखाता है।

पपीता खाने के फायदे – पपीते के स्वास्थय लाभ (Health benefits of papaya)

  • त्वचा की सुरक्षा के लिए पपीता बहुत ही गुनी माना जाता है क्यूंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन c, विटामिन E और केरोटीनोइड (carotenoid) मौजूद है जो त्वचा को फ्री रेडिकल (free radical) से सुरक्षित रखता है। इन फ्री रेडिकल से रिंकल, फाइन लाइन्स होती है और साथ ही त्वचा ढीली भी पड़ने लगती है। पपीते से आप जलन को दूर कर सकते है और साथ ही उसका इलाज भी कर सकते है।
  • पका पपीता आँखों के लिए अच्छा होता है। पपीते के कारण आँख UV रेस से सुरक्षित रहती है और साथ ही यह हाई एनर्जी ब्लू लाइट जिस से आँखों के रेटिना को क्षति पहुँच सकती है उस से यह आँखों को सुरक्षित रखता है। पपीते में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण को विटामिन A में बदला जा सकता है जो आँखों के स्वास्थय और रौशनी के लिए आवश्यक है। पपीते में मौजूद ल्युट – इन (lute- in) और ज़ीआक्सानथिन (zeaxanthin) आँखों को कैटरेक्ट (cataract), ग्लूकोमा (glaucoma) और अन्य आँखों के रोग से सुरक्षित रखता है।
  • पपीते से हार्ट सम्बंधित रोग से दूर रहा जा सकता है – पपीते में मौजूद पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन c और विटामिन A सहित अनेक ऑक्सीडेंट, आर्टरीज (arteries) में जमे ऑक्सीडेशन और कोलेस्ट्रोल को कम करता है। कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने से आर्टरीज ब्लॉक हो सकती है जिस से हार्ट अटैक उत्पन्न हो सकता है। एंटी ऑक्सीडेंट के बढ़ने से हृदय में खून का बहाव बेहतर हो जाता है और इस तरह हार्ट की समस्या के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • फोल-एट (fol-ate) के लिए भी पपीता एक अच्छा पदार्थ है जो खून के बहाव में होमोसिस्टीन (homocysteine) की मात्रा को नियंत्रित करता है। होमोसिस्टीन की मात्रा बढ़ने से ब्लड वेसल (blood vessel) को क्षति पहुँच सकती है और इस तरह ये हृदय समबन्धित समस्या का कारण बन सकता है।
  • पपीते में मौजूद गुणकारी फाइबर भी बुरे LDL कोलेस्ट्रोल की मात्रा को खून में से पाचन के दौरान सोख कर कम करता है।

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य देखभाल के लिये अमरूद के लाभ

  • पपीता पाचन को सुधारता है। पपीते में मौजूद एंजाइम पाचन को सुधारने में क्षक्षिम है क्यूंकि ये पदार्थो को तोड़ कर उन्हें एमिनो एसिड (amino acid) में बदल देता है। प्रोटीन जो पचाया नहीं गया हो वो स्वास्थ्य समस्या जैसे पेट और कोलन (colon) सम्बंधित रोग का कारण बन सकता है।
  • पपीते से कैंसर को आने से रोका जा सकता है। पपीते में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कैंसर को उत्पन्न करने वाले सेल्स को कम करते है और इस कारण कैंसर का जोखिम घट जाता है। पपीते में मौजूद एंजाइम, कैंसर सेल्स के फाइब्रिन प्रोटीन लेयर (fibrin protein layer) को पचाता है और इस तरह सुरक्षित रखता है। इस से कैंसर के सेल्स को बढ़ने से कम किया जा सकता है और कैंसर को फैलने से रोका जा सकता है।
  • अगर आपकी आँखों के पास झुर्रियां (crow’s feet) हैं तो आप उनसे पपीते के उपयोग से छुटकारा प्राप्त कर सकते है। पपीता प्राकृतिक रूप से इस समस्या पर काम करता है और इसे दूर करता है। जैसे की आप जानते है की पपीते में एंटी ऑक्सीडेंट है इसलिए आप आँखों के पास की झुर्रियों से बच सकते है। आपको पपीते का एक स्लाइस लेना है और उसे आँखों के स्थान पर रब करना है। इसे 5 मिनट के लिए रहने दें। जल्द ही आप देख सकते है की आँखों के पास बनी झुर्रियां दूर होती जा रही है।

पपीते के त्वचा सम्बंधित लाभ (Skin care benefits of papaya)

  • एजिंग के संकेत का इलाज आप पपीते से कर सकते है। इसके लिए पपीते को अपने चेहरे पर रब करें और फिर 5 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।
  • आप पपीते का उपयोग डार्क स्पॉट का इलाज करने के लिए भी कर सकते है। पपीते को दूध के साथ मिला कर एक मिश्रण बना लें और इस मिश्रण को अपने डार्क स्पॉट पर लगा लें। इस से आपके डार्क स्पॉट दूर हो सकते है। ये त्वचा को निखारता है और साथ ही त्वचा के रंग को उज्ज्वल बनाता है।
  • पपीते को मसल कर उसमे कुछ बूंद शहद को डालें और अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए, इस से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है।
  • पपीते सूखी त्वचा का इलाज करने में प्रभावशाली है। एक कप पके पपीते में मलाई को मिला लें, अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 20 मिनट के लिए रहने दें और फिर पानी से धो लें।
  • पपीते को त्वचा के लिए मोइस्चराइज़र के रूप में भी उपयोग कर सकते है। पके हुए पपीते का पेस्ट बना कर उसे अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के लिए रख लें और फिर धो लें।
  • पपीते, चावल के आटे और शहद के मिश्रण से बना पैक त्वचा को टाइट करने में सहायक है।
  • पपीते को स्क्रब के रूप में भी उपयोग कर सकते है, इसके लिए आपको एक पके पपीते में साल्ट स्पा (salt spa), ओलिव आयल और शहद को मिलाना है।
  • पपीते से आप सन टैन को भी दूर कर सकते है। पपीता केवल आपकी त्वचा के  लिए लाभकारी नहीं होता बल्कि यह बालों के लिए भी लाभकारी है।

पपीते के बालों की देखभाल सम्बंधित लाभ (Hair care benefits of papaya)

क्लस्टर बीन्स के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

  • पपीते में मौजूद पोषण बालों को मजबूत बनाता है और साथ ही उनको बढ़ने में भी सहायता करता है जिस से गंजेपन को दूर किया जा सकता है।
  • ये रूसी (dandruff) को दूर रखने और नियंत्रित करने में प्रभावशाली माना जाता है।
  • पपीते से आप अपने बालों को पतला होने से रोक सकते है। ये बालों को नौरिश (nourish) करता है और उन्हें मोटा और घना बनाता है।
  • प्राकृतिक रूप से पपीता बालों में से अधीक तेल, जमे केमिकल और गंद को इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और एंजाइम की सहायता से दूर करता है।
  • पपीते के पत्ते से निकले एक्सट्रेक्ट (extract) का उपयोग आप हेयर कंडीशनर के रूप में कर सकते है।
  • पपीते का हेयर मास्क बालों को घने, मजबूत और चमकदार बनाता है। आप मास्क को पके पपीते, पके केला, गुड़, नारियल का तेल और दही के साथ मिलाकर बना सकते है। अब इस मिश्रण को अपने गीले बालों पर लगाए। अपने सिर को प्लास्टिक कैप से ढक लें और इसे 30 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद इसे साधारण तरीके से धो लें।

पपीते के सुंदरता सम्बंधित लाभ (Beauty benefits of papaya)

पपीता का उपयोग पिम्पल और एक्ने को कम करें (Pimples and acne reduction)

अपनी त्वचा से पिम्पल को दूर करने के लिए आपने बहुत से कॉस्मेटिक पदार्थों का उपयोग किया होगा। क्या आप जानते है की घरेलु नुस्खो से आप पिम्पल की समस्या से छुटकारा पा सकते है? हाँ, आपने सही सुना! पपीते से आप घर पर ही पिम्पल को दूर कर सकते है। आपको ¼ कच्चे पपीते के भाग को लेना है और इस से जूस निकाल लेना है। अब कॉटन बॉल (cotton ball) की सहायता से आपको ये पपीते के रस को अपने चेहरे पर लगाना है। इसके उपयोग से आप देख सकते है की पिम्पल और एक्ने कम हो चुकें है।

रंग को गोरा करें (Brightness of complexion)

अगर आपका रंग डार्क और सुस्त है तो आपको इस नुस्खे को अपनाना चाहिए। पपीते में मौजूद एंजाइम त्वचा को उज्ज्वल बनाते है। आपको ¼ भाग पपीते का लेना है और इसे ग्राइंडर में ग्राइंड कर लेना है। इसे इस तरह करें की इसका पल्प (pulp) बन जाए। अब इस पल्प में आधे निम्बू के रस को निचोड़ें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 20 मिनट के लिए रहने दें और फिर धो लें।

loading...