How to get the health and beauty benefits with potato? – सेहत और सौन्दर्य कैसे पाएँ आलू से?

आलू एक कंदमूल सब्जी है जिसे सबसे पहले दक्षिणी अमेरिका (south america) में उगाया गया था। इसे कई तरह के रंगों के अनुसार विभक्त किया जाता है, जैसे सफ़ेद आलू, पीला आलू, लाल आलू तथा रुस्सेट आलू (russet potato)। ये विटामिन (vitamin) तथा कई तरह के खनिजों जैसे पोटैशियम, मैंगनीज तथा फॉस्फोरस (potassium, manganese and phosphorus) का बेहतरीन स्त्रोत होता है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स (phytonutrients and anti-oxidants) होते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। आलू एक कम कैलोरी (calorie) वाली सब्जी है जिसमें काफी मात्रा में फाइबर (fibre) होता है, जो वज़न घटाने में आपकी सहायता करता है। इसके कई स्वास्थ्य और सौन्दर्य गुण होते हैं।

आलू के स्वास्थ्यवर्धक गुण (Health benefits of potato)

आलू के गुण रक्तचाप में (Blood pressure me aalo ke fayde)

आलू में कुकोयामाइन ए (kukoamine-A) नामक तत्व होता है जो रक्तचाप के स्तर को संतुलित रखने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। कई शोधों में यह पाया गया है कि आलू के पत्ते रक्तचाप की दवाइयों के निर्माण के लिए प्रयोग में लाए जा सकते हैं। रक्तचाप के मरीज़ हमेशा ही तले आलू की जगह भुने आलू (baked potatoes) का सेवन करना पसंद करते हैं।

आलू के फायदे कोशिकाओं की कार्यशीलता बढाए (Improve cell functioning)

आलू के रस के स्वास्थ्य तथा सौन्दर्य फायदे

आलू में विटामिन्स की मौजूदगी होती है, जिनकी मदद से कोशिकाओं की क्रियाशीलता में काफी इजाफा होता है। विटामिन बी 6 (vitamin B6) कोशिकाओं की कार्यशीलता बढाने में काफी सहायक है, खासकर नसों की कोशिकाओं (nerve cells) पर यह काफी अच्छा काम करता है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को भी प्रभावित कर उनकी कार्यशीलता बढाने में मदद करता है।

आलू के फायदे दिल के लिए (Heart ke liye aalo ke labh)

दिल से जुड़ी हर प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए मिथाइलेशन (methylation) काफी आवश्यक है। उच्च मात्रा में होमो सिस्टीन (homocysteine) के उत्पादन से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी ज़्यादा बढ़ जाता है। ऐसी स्थितियों से बचनेके लिए विटामिन बी 6 से युक्त भोजन का सेवन काफी आवश्यक हो जाता है, क्योंकि यह होमो सिस्टिन के स्तर को कम करने में सहायता करता है। इससे दिल की बीमारियों का ख़तरा भी घटता है।

आलू के फायदे वज़न घटाने में सहायक (Weight reduction)

आलू में कैलोरी की मात्रा कम तथा फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है, जिससे आपको अपना वज़न कम करने में काफी सहायता मिलती है। यह प्रोटीन, पोषक पदार्थों तथा खनिजों का काफी अच्छा स्त्रोत है क्योंकि ये सारी चीज़ें शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करती हैं।

आलू के सौन्दर्य लाभ (Beauty care ke liye aalu ke gun)

आलू के गुण त्वचा की देखभाल के लिए (Skin care ke liye aalu ke fayde hindi me)

आलू त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं, जिनसे आपकी त्वचा नर्म और चमकदार बनती है। आलू में एंटी बैक्टीरियल गुण (anti-bacterial properties) भी होते हैं जो आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करते हैं।

निखरी त्वचा के लिए आलू के प्राकृतिक उपयोग

  • त्वचा पर आलू का पैक प्रयोग में लाने से एक्ने (acne), मुहांसों तथा दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है।
  • दमकती त्वचा पाने के लिए आलू के पैक के स्थ नींबू के रस का प्रयोग करना काफी अच्छा रहता है।

आलू का रस काले घेरे दूर करे (Removal of dark circles)

आलू प्राकृतिक रूप से आँखों के नीचे की त्वचा को चमकदार बनाते हैं। आलू के रस या सीधे आलू का प्रयोग आँखों के नीचे करने पर काले घेरे पूरी तरह दूर हो जाते हैं। एक कच्चे आलू को छीलें तथा इसके बड़े टुकड़े करें। इन्हें एक कपडे में लपेटें तथा 15 से 20 मिनट तक आँखों के नीचे रखें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। इस विधि का प्रयोग रोजाना करने से आपके काले हियर काफी हद तक दूर हो जाएंगे। आप काले घेरे दूर करने के लिए रुई के गोले की मदद से आँखों के नीचे आलू के रस का भी प्रयोग भी कर सकते हैं।

आलू का रस झुर्रियां दूर करे (Treatment of wrinkles with aloo ka ras)

आलू एक बेहतरीन एंटी एजिंग (anti ageing) उत्पाद के रूप में जाना जाता है तथा झुर्रियों को दूर करने में भी काफी सहायक होता है। इसके रोजाना प्रयोग से त्वचा में एक नयी रौनक आती है।

आलू के गुण बालों की देखभाल के लिए (Hair care)

बालों के लिए आलू का मास्क बालों को झड़ने तथा डैन्ड्रफ (dandruff) की समस्या से बचाता है। बालों का पैक बनाने के लिए कच्चे आलू के अंशों का प्रयोग करें, जो बालों की बढ़त का काफी महत्वपूर्ण एवं प्रभावी स्त्रोत होता है। आलू उन लोगों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है जो बाल पतले होने की समस्या से परेशान रहते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday