Amazing water spinach beauty and health benefits in Hindi – पानी में उगने वाली पालक के सौंदर्य और स्वास्थय लाभ

पानी में उगने वाली पालक उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाई जाने वाली सब्जी है। पालक के फायदे, इसमें शामिल पोषक द्रव्य और स्वास्थय लाभ के कारण यह बड़े स्तर पर खायी जाती है। यह सब्जी 2 किस्म की होती है। एक की डंडी हरी होती है और दुसरे में हरी छोटी पत्तियां और सफ़ेद फुल होते हैं।

यह पालक की सब्जी पोषक द्रव्य, विटामिन और खनिज का उत्तम स्त्रोत है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, लोह, पानी और दुसरे पोषक द्रव्य होते हैं जो स्वस्थ शरीर और त्वचा के लिए उपयोगी होते हैं।

पानी में उगने वाले पालक के सौंदर्य और स्वास्थय लाभ (Health and beauty benefits of water spinach)

पालक के गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करे (Controls cholesterol levels)

पानी में उगने वाली पालक का सेवन करने से आपको अपना वज़न नियंत्रित करने में मदद मिलती है और इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी काफी कम हो जाता है। चूहों पर हुए एक शोध के अनुसार पानी का पालक कोलेस्ट्रॉल के स्तर तथा ट्राईग्लाइकोसाइड (triglycoside) को काफी नियंत्रित करता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में काफी कमी आती है।

पालक के लाभ एनीमिया का इलाज करे (Treats anemia ke liye palak ke labh)

लहसुन के अद्भुत सौंदर्य लाभ

पानी में उगने वाली पालक में काफी ज़्यादा मात्रा में आयरन (iron) की मात्रा पाई जाती है, जिसकी ज़रुरत लाल रक्त की कोशिकाओं (red blood cells) को हीमोग्लोबिन (hemoglobin) के उत्पादन के लिए काफी पड़ती है। अतः जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं, उन्हें अपने रोज़ाना के खानपान में आयरन से युक्त इस पत्तेदार सब्ज़ी को अवश्य शामिल करना चाहिए। यह गर्भवती महिलाओं के शरीर में होने वाली आयरन की ज़रुरत को भी पूरी करने की क्षमता रखता है।

पालक के फायदे कैंसर से बचाव करे (Prevents cancer)

प्राकृतिक कोशिकाओं के माहौल को बनाए रखने के लिए काफी मात्रा में पालक का काफी मात्रा में सेवन करें। पालक में 13 अलग अलग प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रैडिकल मॉलिक्यूल्स (free radical molecules) से लड़ने में सहायक होते हैं। इसके फलस्वरूप ये कैंसर की कोशिकाओं को अतिरिक्त मात्रा में बढ़ने से रोकते हैं। यह स्तन कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर तथा पेट के कैंसर (breast cancer, colo-rectal cancer and stomach cancers) के लक्षणों को रोकने के लिए काफी महत्वपूर्ण शाकाहारी तत्व साबित होता है।

पालक के लाभ मधुमेह से रक्षा करे (Anti-diabetic me palak ke labh)

मधुमेह से बचाव प्राप्त करने के लिए रोज़ाना पानी में उगने वाले पालक का सेवन काफी बेहतरीन रूप से प्रभावी साबित होता है। गर्भवती महिलाओं में भी मधुमेह का इलाज करने में भी पालक काफी बड़ी भूमिका निभाता है।

पालक के फायदे स्वस्थ बाल के लिए (Healthy hair)

पालक में पोषक द्रव्य हैं जो बालों के और सर की त्वचा के स्वास्थय के लिए उपयोगी पाए गए हैं। पालक का जूस या पालक का रस बालों की बढ़त, बालों का गिरना रोकना और उनकी गुणवत्ता बढाने के लिए उपयोगी है।

सर्दियों में मिलने वाली सब्जियां

  • पालक को नींबू के साथ मिलाएं।
  • इन्हें पीसकर उनका रस निचोड़ लें और छांछ लें।
  • इस रस को रोज 1 गिलास पियें।
  • इसका स्वाद बढाने के लिए इसमें काली मिर्च मिलाएं।

पालक के गुण उजली त्वचा के लिए (Glowing skin ke liye palak ke gun)

पालक का रस आपकी त्वचा को आवश्यक विटामिन और खनिज दिलाता है। इसके विटामिन ए, विटामिन सी, ल्यूटिन और कैरोटिनोइड त्वचा को स्वस्थ और उजला बनाते हैं।