Carambola / Star fruit health benefits in Hindi – करम्बोला/स्टार फ्रूट के स्वास्थ्य गुण

स्टार फ्रूट, जिसे करम्बोला भी कहा जाता है, खासतौर पर एशिया के दक्षिण पूर्वी भागों में उगाया जाता है। स्टार फ्रूट अंडाकार आकार का एवं 3-5 इंच का होता है। स्टार फ्रूट पीले रंग का होता है। स्टार फ्रूट के दो भिन्न प्रकार होते हैं। इनमें से एक खट्टा फल होता है जो ऑक्सेलिक एसिड (oxalic acid) से भरपूर होता है। दूसरा प्रकार मीठा स्टार फ्रूट होता है जिसमें तुलनात्मक रूप से ऑक्सेलिक एसिड की मात्रा कम होती है। स्टार फ्रूट को अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग नामों से पहचाना जाता है। स्टार फ्रूट में विटामिन ए एवं विटामिन सी, फाइबर एवं आयरन (vitamin A and vitamin C, fiber and iron) मौजूद होते हैं। स्टार फ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट्स (anti-oxidants) होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक होते हैं। स्टार फ्रूट एक ग्रहण करने योग्य फल होता है एवं इसे काफी मात्रा में सूरज की रोशनी एवं आर्द्रता की आवश्यकता होती है।

स्टार फ्रूट के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of star fruit)

कोलेस्ट्रॉल कम करे (Lowers cholesterol)

करौंदे के रस के स्वास्थ्य लाभ

स्टार फ्रूट में काफी मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) पाया जाता है जो रक्तचाप के स्तर को कम करने में सहायता करता है एवं कोलेस्ट्रॉल घटाता है। स्टार फ्रूट में अधिक मात्रा में फाइबर तथा कम कैलोरीज होती हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। यदि आपने अपना रक्तचाप स्तर कम कर लिया तो इसका अर्थ यह हुआ कि आपने स्वास्थ्य का एक नया शिखर छू लिया। अब रक्तचाप पर प्राकृतिक रूप से नियंत्रण प्राप्त करना संभव है। आप ऐसा स्टार फ्रूट के सेवन से कर सकते हैं।

पाचन की समस्या (Indigestion problem)

हममें से अधिकतर लोग पाचन की समस्या से ग्रस्त होते हैं। ऐसा होने का कारण उच्च मात्रा में कैलोरी युक्त भोजन का सेवन करना होता है। पाचन की इस समस्या से निपटने के लिए हर 3 घंटे में थोड़ी थोड़ी मात्रा में ताज़े स्टार फ्रूट का सेवन करें। परन्तु स्वास्थ्यकर खानपान से जुड़े नुस्खों के अलावा स्टार फ्रूट आपके लिए काफी अच्छा इलाज भी साबित होता है। इसके लिए केवल नाश्ते या भोजन समाप्त होने के समय कच्चे स्टार फ्रूट का नमक के साथ सेवन करें।

जलनरोधी गुण (Anti- inflammatory benefit)

आपके शरीर में जलन की समस्या कभी भी हो सकती है। उदाहरणस्वरुप, यदि कोई व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त होता है तो इसके फलस्वरूप उसकी मांसपेशियों में सूजन एवं जलन पैदा हो जाती है। स्टार फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सूजन से आपकी रक्षा करता है। कुछ लोगों के शरीर में मरम्मत की क्षमता काफी कम होती है, परन्तु स्टार फ्रूट मरम्मत में होने वाली देरी को रोकता है। इसके फलस्वरूप किसी भी प्रकार का घाव एवं सूजन तुरंत ठीक हो जाती है।

स्तनपान में सहायता करे (Aids in breast feeding)

कई महिलाओं को माँ बनने के बाद स्तनपान करवाने में काफी परेशानी होती है। कई बार शरीर के अंदर दूध सूख जाता है और तरलीकरण की प्रक्रिया में रूकावट पैदा हो जाती है। इसके फलस्वरूप स्तनपान करवाने वाली औरत को काफी दर्द होता है। स्तन के दूध का प्रवाह बनाये रखने के कई घरेलू नुस्खे मौजूद हैं। स्टार फ्रूट के सेवन से भी स्तनपान में सहायता मिलती है। इससे आपको अपने बच्चे को स्तनपान करवाने में कोई समस्या नहीं होगी।

त्वचा रोग (Skin disease)

तरबूज के स्वास्थ्य एवं पोषक गुण

आज के दौर में लोग कई तरह की त्वचा सम्बन्धी बीमारियों से जूझते हैं। इनके होने का एक कारण विटामिन्स की कमी है।स्टार फ्रूट में मौजूद विटामिन्स आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में सहायता करते हैं। इससे आप हर प्रकार की त्वचा की समस्याओं से भी बचे रहते हैं। त्वचा की समस्याएं संक्रामक होती हैं। अधिकतर लोग दाद, चिकन पॉक्स (chicken pox), एक्ने (acne) आदि गंभीर त्वचा रोगों से ग्रस्त होते हैं, जो त्वचा में चिड़चिड़ापन ले आती हैं। इस समस्या से निपटने के लिए स्टार फ्रूट के पेड़ की जड़ों एवं पत्तियों के काढ़े का इस्तेमाल करें। यह धीरे धीरे दाग हटाता है एवं चिड़चिड़ेपन जैसी त्वचा की अन्य समस्याओं को भी दूर करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,129 other subscribers

loading...