Amazing health benefits of eating beans – बीन्स खाने के अदभुत स्वास्थ्य लाभ

बीन्स के फायदे हैं बालों का कमज़ोर होना रोके (Prevents brittle hair hai beans ke labh)

बीन्स बायोटिन (biotin) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो कि बालों के लिए काफी आवश्यक होता है। अगर आपके बालों में बायोटिन की कमी हो जाए, तो आपके बाल काफी कमज़ोर हो जाते हैं।

बीन्स खाने के फायदे हैं कैंसर की रोकथाम करे (Prevent cancer hai beans ke gun)

प्लांट पिगमेंट्स एंटी ऑक्सीडेंट्स फ्लावोनोइडस (plant pigment anti oxidants flavonoids) आँतों तथा स्तन के कैंसर की कोशिकाओं के उत्पादन को रोकने में मदद करते हैं तथा कैंसर होने की संभावना को काफी कम कर देते हैं।

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करे (Balances blood sugar levels)

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बीन्स में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates) आपकी काफी मदद करते हैं। कार्बोहाइड्रेट्स को हज़म होने में काफी समय लगता है, और इसके बदले में वे शुगर के स्वस्थ स्तर को बनाए रखते हैं।

तिंडोरा के सर्वश्रेष्ठ 10 स्वास्थ्य लाभ

बीन्स के फायदे हैं विटामिन्स और मिनरल्स (Vitamins and minerals)

बीन्स पोषक तत्वों से भरा खाद्य पदार्थ है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंटस, प्रोटीन (protein), फाइबर (fiber), काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स (complex carbohydrates) तथा विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटैशियम (potassium), फोलेट (folate), कॉपर (copper), आयरन (iron), मैंगनीज (manganese), फॉस्फोरस (phosphorus) तथा मैग्नीशियम (magnesium) आदि समाए हुए होते हैं।

बीन्स खाने के फायदे हैं गर्भवती महिलाओं के लिए काफी अच्छा (Good for pregnancy women)

बीन्स में मौजूद विटामिन फोलेट गर्भवती महिलाओं तथा उनके गर्भ में पल रहे भ्रूण के लिए भी काफी स्वास्थ्यकर साबित होता है।

बीन्स भी फायदेमंद, दिल के लिए फायदेमंद (Good for heart hai beans khane ke fayde)

लो फैट बीन्स (low fat beans) ट्रांस फैट तथा अनसैचुरेटेड फैट (trans fat and unsaturated fats) से मुक्त होते हैं, जिसकी मदद से आपके कोलेस्ट्रोल (cholestrol) का स्तर कम रहता है और आपको दिल की बीमारियाँ होने की संभावना भी काफी घट जाती है।

बीन्स भी फायदेमंद, वज़न को नियंत्रित रखे (Weight management hai beans ke fayde in hindi)

लो फैट बीन्स में काफी मात्रा में फाइबर तथा प्रोटीन रहते हैं और इनकी मदद से हमें वज़न घटाने तथा सही और स्वस्थ वज़न बनाए रखने में काफी मदद मिलती है। प्रोटीन की वजह से आपको अपना पेट भरा हुआ प्रतीत होता है और इससे आपकी मांसपेशियों को भी बढ़ने में सहायता मिलती है।

सीताफल के स्वास्थ्य लाभ

बीन्स खाने के लाभ हैं अन्य होल ग्रेन्स की बजाय बीन्स का सेवन करें (Eat beans instead of other whole grains)

कई लोगों को गेहूं, जौ तथा राई से एलर्जी (allergy) होती है, क्योंकि इनमें काफी मात्रा में ग्लूटन (glutten) की मौजूदगी होती है। वे इनकी जगह बीन्स का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इनमें काफी मात्रा में पोषक तत्व और फाइबर की मात्रा होती है।

बीन्स के फायदे हैं हड्डियों को मज़बूत बनाए (Makes the bones stronger)

हरे बीन्स में सिलिकॉन (silicon) नामक मिनरल मौजूद होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ और मज़बूत बनाता है। अन्य सब्जियों की तुलना में शरीर सिलिकॉन को आसानी से सोखता और हज़म करता है।

बीन्स खाने के लाभ हैं उम्र के निशानों से लड़े (Fights ageing beans ki sabji se)

हरे बीन्स में कैरोटिनोइड्स लुटेन, नियोक्सान्थिन, बीटा कैरोटिन तथा वायोलाक्सान्थिन (carotenoids lutein, neoxanthin, beta carotein and violaxanthin) मौजूद होते है, जिनमें त्वचा की काबिलियत को बढाने के गुण होते हैं, जिससे कि ये उम्र के निशानों तथा प्रभावों से लड़ सके।

 

beans ke fayde, beans khane ke fayde, beans khane ke labh

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday