Best health benefits of Curd or yogurt – दही के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

यह एक जांचा परखा तथ्य है कि दही स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है। ज़्यादातर लोग दही खाना काफी पसंद करते हैं और यह ज़्यादातर घरों में आसानी से पाया जाता है। दही काफी उपकारी होती है और इसके स्वास्थ्य से जुड़े भी कई गुण होते हैं। इस लेख में आप जानेंगे कि दही आपको स्वस्थ और सेहतमंद किस प्रकार बनाकर रखता है।

दही के लाभ है पाचन क्रिया को सुचारू बनाए (Curd makes the digestive system active and effective)

दही का सेवन करने से आपकी पाचन की शक्ति में काफी इज़ाफ़ा होता है। दही में सारे पोषक तत्व होते हैं और शरीर इनका उपयोग काफी अच्छे से करता है। यहाँ तक कि दही अन्य खाद्द पदार्थों के पौष्टिक गुण सोखने में हमारे शरीर की सहायता भी करती है। दही खाने के लाभ, आप इसे मसालेदार भोजन के साथ खा सकते हैं, क्योंकि दही गर्म, तीखे और मसालेदार भोजन द्वारा पैदा की गयी गर्मी को काफी प्रभावी तरीके से कम करने में सक्षम है। दही एच. पाइलोरिक इन्फेक्शन, जिससे पेप्टिक अलसर की संभावना होती है, को भी पूरी तरह ठीक करने में सक्षम है। पेप्टिक अलसर के उपचार के कई घरेलू उपचार मौजूद हैं, और दही उनमें से एक है। दही का रोज़ाना सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया काफी सुचारू रूप से चलती है।

दही के गुण है लैक्टो एलर्जिक लोगों के लिए बेहतरीन (Curd is best if you are lacto allergic)

दही के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य लाभ

अगर आप दूध या दूध से बने उत्पादों के प्रति एलर्जिक हैं, तो भी आप दही का सेवन कर सकते हैं। अगर आप सिर्फ इसलिए दूध नहीं पी सकते, क्योंकि आपको लैक्टोस से समस्या है, तो भी दही आपके लिए काफी गुणकारी है। दही खाने के लाभ, यह काफी प्रभावी रूप से दूध के लैक्टोस को लैक्टिक एसिड में परिवर्तित करता है, और इससे इसे पचाने की प्रक्रिया आपके लिए काफी आसान हो जाती है। इसके साथ ही साथ आपको दूध के सारे पौष्टिक गुण भी प्राप्त होते हैं। अतः अगर आपका बच्चा बचपन से ही लैक्टोस के प्रति एलर्जिक है तो उसे दही खिलाएं।

दही के फायदे है दांतों और हड्डियों को मज़बूत करे (Curd makes bones and teeth strong)

हर दुग्ध उत्पाद की तरह दही भी दांतों और हड्डियों के लिए काफी गुणकारी है। दूध की तरह ही दही में भी कैल्शियम और फॉस्फोरस की काफी मात्रा होती है। यही कारण है कि दांतों और हड्डियों के लिए दही काफी गुणकारी सिद्ध होती है। यह हड्डियों के विकास तथा दांतों को मज़बूत करने में आपकी काफी सहायता करती है। दही खाने के लाभ, यह काफी आवश्यक है कि आप अपने दांतों का काफी ख्याल रखें, खासकर तब जब आप ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से ग्रस्त हों। रोज़ाना दही का सेवन करने से आप आर्थराइटिस की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

दही के लाभ है डैंड्रफ दूर करने में सहायता करे (Curd helps in healing dandruff hai dahi ke gun)

यह बात आपको हैरान कर सकती है कि रोज़ाना दही का प्रयोग करने पर बालों से डैंड्रफ की समस्या पूरी तरह दूर की जा सकती है। यह आपके डैंड्रफ को प्रभावी ढंग से दूर करने का सफल घरेलू तरीका है। दही में लैक्टिक एसिड होता है और इसमें कई तरह के एंटी फंगल गुण होते हैं। आपको दही के साथ कुछ और मिलाने की भी कोई आवश्यकता नहीं है और आप सीधे ही दही को बालों में लगा सकते हैं। इससे बालों को बेहतरीन पोषण मिलता है और एक बार धोने के बाद ये काफी नरम, मुलायम और डैंड्रफ मुक्त हो जाते हैं।

दही के गुण है तनाव और चिंता दूर करे (Curd helps in curing stress and tension)

खूबसूरती देखभाल में दही का उपयोग कैसे करें?

आपको इस बात का अंदाज़ा नहीं होगा कि दही आपकी बेचैनी दूर करने में काफी सहायता करता है। यह तनाव और चिंता को दूर करने का सबसे अच्छा इलाज है। एक बार अगर आप तनाव में पड़ जाते हैं, तो इससे आपका स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित होता है। यह उन बहुत सारे कारणों में से एक है, जिसकी वजह से आपको रोज़ाना दही का सेवन करना चाहिए। जब आप दही खाते हैं, तो इससे आपके मस्तिष्क में पीड़ा और चिंता आदि भावनाओं में काफी कमी आती है। तनाव को कम करने का यह एक जांचा परखा प्राकृतिक तरीका है। यही कारण है कि अगर आप कभी भी अचानक काफी डिप्रेशन में आ जाएं, तो आपका मूड अच्छा करने में दही काफी सहायक सिद्ध होगी।

दही के फायदे है वज़न घटाने में सहायता करे (Curd helps in proper weight reduction)

दही को हमेशा अपने खानपान का हिस्सा बनाए रखें, क्योंकि यह ऐसा उत्पाद है, जिसकी मदद से आप आसानी से और सही तरीके से अपना वज़न कम कर सकते हैं। असल में दही में मौजूद कैल्शियम शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कोर्टिसोल पंप करने से रोकता है। अगर शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा अनियमित हो गयी, तो आप कई तरह की बीमारियों, जैसे मोटापे, हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रोल की समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं। अतः आपके लिए दही का सेवन करना काफी आवश्यक है, जो कि आपको उपरोक्त बीमारियों से दूर रखेगा।

 

dahi, dahi ke labh, dahi ke labh hindi me, dahi ke fayde, dahi khane ke labh, dahi khane ke faide, dahi khane ke labh in hindi, dahi ke faide in hindi

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday