Men & cycling benefits for health – पुरुषों के लिए साइकिलिंग के फायदे

पुरुषों के लिए साइकिलिंग एक मजेदार अनुभव होता है जिसमें एक लम्बे और ना रुकने वाले रास्तों पर चलते हुए उन्हें कई बिमारियों से मुक्ति मिलती है साथ ही कई किलो वजन भी कम होता है. वजन कम करने का यह एक बढ़िया विकल्प है जो शरीर के लिए अनेक तरह से फायदेमंद भी होता है. साइकिल चलाने से कई तरह के रोगों को बहुत ही आसानी से दूर किया जा सकता है और इसके साथ ही साइकिलिंग कई प्राणघातक बिमारियों के लिए भी एक बहुत उपयोगी एक्सरसाइज है. साइकिलिंग के द्वारा आप लम्बे समय तक युवा और स्वस्थ बने रह सकते हैं. एक शोध के द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि जो लोग साइकिलिंग करते हैं वे लम्बे समय तक जीवित रहते हैं. अगर आप बेहतर रूप से सेहतमंद बने रहना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से साइकिलिंग करनी चाहिए. यह हमारी उम्र को लगभग दस वर्ष तक कम कर देता है. साइकिल चलाने के फायदे (cycle chalane ke fayde) अनेक हैं लेकिन यहाँ हम कुछ ख़ास बातों पर चर्चा करने जा रहे जैसे, साइकिलिंग से कैसे सेहतमंद बने रहे.

पुरुषों के लिए साइकिलिंग के फायदे – Health benefits of cycling for men in Hindi

वजन घटाने के लिए साइकिलिंग के लाभ (cycling for health and fitness – Reduces weight)

इस बात पर कई लोगों का एकमत है कि साइकिलिंग के फायदे में मोटापा कम  करने का गुण सबसे खास होता है. साइकिलिंग के द्वारा आप अतिरिक्त चर्बी को घटा कर स्लिम बन सकते हैं. नियमित रूप से साइकिलिंग द्वारा आप अपने शरीर से कैलोरी की मात्रा को कम कर सकते हैं. अगर आप बहुत मेहनत के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो आपको साइकिलिंग का उपाय ज़रूर आज़माना चाहिए.

ब्लड प्रेशर को सही रखने का तरीका है साइकिलिंग (Improves blood pressure with cycling exercise)

अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप साइकिलिंग का एक नियमित प्रयोग अपना सकते हैं. इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेकर एक निश्चित वेग में साइकिलिंग का प्रयोग करें, इसके लिए दूरी और समय भी तय कर लें और अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही इस अभ्यास को करें.

हार्ट रेट को बेहतर रखने में साइकिलिंग के लाभ (Lower resting heart rate – cycle chalane ke fayde Hindi me)

साईकिल चलाने के फायदे यह भी हैं कि इससे ह्रदय गति भी बेहतर बनी रहती है. अगर आपको अनियमित हार्ट रेट की समस्या है तो आपको प्रतिदिन साईकिल चलाना चाहिए जो ह्रदय से जुडी इस समस्या को दूर करने में मदद करता है.

दिल के रोगों में  साईकिल का महत्व (Benefits cardiovascular health)

आज दिल से जुडी बिमारियों का खतरा लोगों में लगातार बढ़ रहा है. दिल के रोग धीरे धीरे शरीर में अपनी जगह गहरी करते जाते हैं. अगर आप स्ट्रोक या ह्रदयघात से बचना चाहते हैं तो आपको नियमित साईकिल चलाना चाहिए. दिल के रोगियों के लिए यह एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. यह ह्रदय को सुचारू रूप से चलने में मदद करता है और दिल की सेहत को बेहतर बनाये रखता है.

कैंसर की रोकथाम में साइकिलिंग का महत्व (Reduce cancer)

रोजाना या नियमित रूप से साईकिल चलाना सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है साथ ही यह कैंसर जैसी बिमारी को दूर रखने में भी मदद करता है. एक पर्योग के द्वारा यह निष्कर्ष निकाला गया है कि अगर पुरुष नियमित रूप से साइकिलिंग करते हैं तो कैंसर का खतरा दूर रहता है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

डायबिटीज से लड़ने में सहायक है साइकिलिंग(Reduce diabetes)

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो साईकिल चलाने की शुरुआत आज से ही कर दें. डायबिटीज के मरीजों को साईकिल चलाने की सलाह अक्सर दी जाती है जो एक बेहतरीन एक्सरसाइज के रूप में शरीर पर बहुर सकारात्मक प्रभाव डालता है. यह शुगर लेवल को संतुलित करता हुआ शरीर को स्वस्थ रखता है.

loading...