Top health benefits of drinking beer – बियर पीने के श्रेष्ठ स्वास्थ्य लाभ

अतिरिक्त मात्रा में बियर का सेवन करने को कई स्वास्थ्य समस्याओं का जनक माना गया है। इनमें गुर्दे और दिल से जुडी बीमारियाँ शामिल हैं। कुछ स्थितियों में यह कुछ ख़ास प्रकार के कैंसर (cancer) का भी कारण बन सकता है। पर कम मात्रा में बियर का सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सकते हैं।

क्योंकि बियर पानी, जौ तथा खमीर से बनायी जाती है, अतः इसमें कई तरह के खनिज पदार्थ, विटामिन्स (vitamins) तथा पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।

बियर पीने के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of drinking beer)

दिल की बीमारियों के खतरे को दूर करे (Prevents the risk of heart disease)

कुछ शोधों के मुताबिक़ बियर दिल की बीमारियों के खतरे को 20 से 40 प्रतिशत तक कम करने में आपकी मदद करता है। कुछ शोधकर्ताओं ने यह खोज की है कि बियर का कम मात्रा में सेवन करने से दिल की बीमारियों का ख़तरा काफी हद तक कम होता है।

नियमित तौर पर कम मात्रा में बियर का सेवन करने पर शरीर से LDL या खराब कोलेस्ट्रोल (cholestrol) कम होता है। दूसरी तरफ बियर में मौजूद घुलनशील फाइबर (fiber) की मदद से अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा शरीर में बढ़ती है।

बियर के फायदे, प्रोस्टेट कैंसर को नियंत्रित करे (Controls prostate cancer)

बियर में जान्थोह्युमोल (xanthohumol) नामक एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant ) पाया जाता है जिसमें cancer पर नियंत्रण करने के गुण होते हैं। यह प्रोस्टेट कैंसर की समस्या के लिए ज़िम्मेदार रासायनिक प्रतिक्रया को रोककर मर्दों में प्रोस्टेट कैंसर को कम करने के लिए जाना जाता है। यह महिलाओं में स्तन कैंसर की स्थिति को भी होने से रोकने में मदद करता है। अतः कैंसर की संभावना को कम करने के लिए कम मात्रा में बियर का सेवन करें।

गुर्दे की पथरी को कम करे (Reduces kidney stones hai beer ke fayde)

ब्राउन राइस खाने के स्वास्थ्य लाभ

फ़िनलैंड में हुए एक शोध के मुताबिक़ रोजाना सही मात्रा में बियर के सेवन से किडनी की पथरी 40 प्रतिशत तक कम हो जाती है। बियर 93 प्रतिशत पानी से बना होता है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को दूर करता है जिसके फलस्वरूप आपकी किडनी अच्छे से काम कर पाती है। बियर में मौजूद ड्यूरेटिक एसिड (diuretic acid) शरीर में होने वाली पानी की कमी को रोकता है, जो कि किडनी में होने वाली पथरी का अहम कारक है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मस्तिष्क के स्वास्थ्य में वृद्धि करे (Improves brain health)

स्वास्थ्य केंद्र के शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि हमारे मस्तिष्क में उम्र के साथ आने वाली विभिन्न समस्याओं को बियर का सेवन करके 23 प्रतिशत तक दूर किया जा सकता है। बियर के कम सेवन से अल्जाइमर्स और देमेंशिया (Alzheimer’s and dementia) के होने की संभावना को कम किया जा सकता है, क्योंकि बियर मस्तिष्क की नयी कोशिकाओं की बढ़त के खिलाफ काम करने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा बियर मस्तिष्क की एकाग्र रहने की क्षमता को भी विकसित करता है जिससे ध्यान और मस्तिष्क की शक्ति दोनों में वृद्धि होती है।

बीयर के लाभ, दौरे पड़ने से बचाए (Prevents the strokes)

अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन (american Stroke Association) द्वारा किये गए एक शोध के अनुसार जो लोग बियर का कम मात्रा में सेवन करते हैं, उनमें दौरा पड़ने की संभावना बियर ना पीने वालों की तुलना में 50 प्रतिशत तक कम होती है। एक और शोध से पता चला है कि बियर के कम सेवन से खून का थक्का जमने की मात्रा भी कम होती है। खून का थक्का जमने की वजह से ही रक्त का संचार दिल, गले और मस्तिष्क में रुक जाता है। खून के ये थक्के इशेमिक (ischemic) दौरे को भी जन्म दे सकते हैं जो तब होता है जब दिमाग की एक धमनी से खून का संचार नहीं हो पाता। पर बियर पीने से धमनियां लचीली हो जाती हैं जिससे रक्त का संचार सुचारू रूप से चलने लगता है।

हड्डियों को मज़बूत बनाने में मदद करे (Helps to make the bones stronger)

बियर में मौजूद सिलिकॉन (silicon) की मात्रा को हड्डियों की मजबूती से जोड़कर देखा जाता है। सिलिकॉन हड्डियों की शक्ति बढ़ाने के साथ ही हड्डियों में खनिज पदार्थों के घनत्व में भी वृद्धि करती हैं। एक शोध के अनुसार जो लोग रोजाना कम मात्रा में बियर का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियों का घनत्व काफी ज़्यादा होता है। दूसरी तरफ बियर का भारी मात्रा में सेवन करने से हड्डियां कमज़ोर हो जाती हैं एवं हड्डियों के टूटने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है।

हाजमे में सहायता करे (Helps in digestion hai beer peene ke labh)

आज के दौर में जब भी आप लोगों से उनकी शारीरिक समस्याओं के बारे में जानना चाहेंगे, वे सबसे पहले बदहजमी का नाम लेंगे। खानपान में मिलावट तथा वातावरण में मौजूद प्रदूषण की वजह से हमें हमारा हाजमा दुरुस्त करने का मौक़ा ही नहीं मिलता। पर बियर आपकी इस समस्या का उपचार कर सकता है। पर इसके लिए आपको डार्क (dark) बियर का सेवन करना पड़ेगा, क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर मौजूद होता है। इसके सेवन से आपको गैस (gas) एवं कब्ज़ की समस्या भी नहीं सताएगी।

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य देखभाल के लिये अमरूद के लाभ

बीयर पीने का तरीका, तनाव कम करे (Reducing stress)

बियर का सेवन करने के कई कारण होते हैं। क्योंकि यह एक अल्कोहल (alcohol) युक्त पेय पदार्थ है, अतः लोग इसका सेवन तनाव को दूर करने के लिए किया करते हैं। आजकल हम सब ही अपने दफ्तर या घर पर हो रही गतिविधियों की वजह से  काफी तनाव में रहते हैं। भले ही कितने भी लोग काम करने के लिए आ जाएं, काम का बोझ उतना ही रहता है। एक लक्ष्य को हासिल करने का दबाव लोगों को काफी तनाव में डाल देता है। पर बियर के सेवन से आप आसानी से तनाव से दूर रह सकते हैं।

त्वचा के लिए अच्छा (Good for skin)

आजकल महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर काफी ज़्यादा सतर्क रहती हैं। आजकल का सौन्दर्य जगत एक नए नियम के साथ बढ़ रहा है। जी हाँ, लोग अब बाज़ार में बिकने वाले सौन्दर्य उत्पादों का इस्तेमाल करना नहीं चाहते। इसकी बजाय वे घरेलू उत्पादों से बने सौन्दर्य उत्पाद प्रयोग करना चाहते हैं। इससे वे हानिकारक रसायनों से दूर रहते हैं। बियर उन बेहतरीन तत्वों में से एक है जो आपको खूबसूरत त्वचा से नवाजता है। जी हाँ, यह साबित हो चुकाही  कि बियर को रुई की सहायता से अपनी त्वचा पर लगाने से आपके चेहरे पर निखार उत्पन्न हो जाएगा।

बालों के लिए अच्छा (Good for hair)

आपने बाज़ार में मौजूद बियर शैम्पू (shampoo) के बारे में अवश्य सुना होगा। जी हाँ,इस शैम्पू में बियर की मात्रा होती है। पर यह तब और भी ज़्यादा प्रभावी हो जाता है जब आप बाज़ार में मौजूद साधारण बियर से अपने बालों को धो सकें। इससे आपके बालों की गुणवत्ता में काफी निखार आता है। लोग अपने रूखे और  फ्रिज़ी (frizzy) बालों की काफी शिकायत करते हैं। आप इसे बियर की मदद से नर्म और सुन्दर बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बालों में पहले शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करना पड़ेगा। एक बार ये हो जाने पर अपने बालों को बियर से धो लें।

अच्छी नींद (Good sleep ke liye beer peene ke fayde)

तनाव और चिंता की वजह से लोगों की नींद रात में अच्छे से नहीं हो पाती। पर आपका स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखने के लिए नींद काफी आवश्यक है। कई लोग रात को सोने के लिए नींद की गोलियां खाते हैं। पर इसके भी अपने नुकसान होते हैं। पर अब आपके पास रात को अच्छी नींद लेने का एक विकल्प मौजूद है। जी हाँ, बियर एक ऐसा पेय पदार्थ है जो आपको रात में अच्छी नींद प्रदान करता है।

बीयर पीने के लाभ, लम्बी उम्र (Long life)

फूलगोभी के फायदे, स्वास्थ्य के लिए फूलगोभी के लाभ

आपको यह जानकर काफी आश्चर्य होगा कि बियर आपके जीवन के लिए भी काफी अच्छी होती है। जी हाँ, बियर का सेवन करके आप लंबा जीवन प्राप्त कर सकते हैं। यह तथ्य वर्जिनिया टेक शोधकर्ताओं (Virginia Tech researchers) द्वारा खोज निकाला गया है। उन्होंने यह पाया है कि कम मात्रा में बियर का सेवन करने से एक व्यक्ति का जीवनकाल 19 % तक बढ़ जाता है।

टाइप 2 मधुमेह होने से बचाए (Prevents type 2 diabetes)

ज्यादातर लोग हर उम्र में टाइप 2 मधुमेह से जूझ रहे होते हैं। अगर आपको बचपन में टीका लगा भी था, तो  भी यह बीमारी आपको नहीं बख्शेगी। पर शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि टाइप 2 मधुमेह को रोकने का सबसे अच्छा उपाय बियर का सेवन करना है। पर इसका सेवन ज़्यादा मात्रा में नहीं बल्कि हल्की मात्रा में करें।

loading...