Health benefits of carrots for men in Hindi – पुरुषों के लिए गुणों की खान बहुत लाभदायक है गाजर

बाज़ार में मिलने वाली अन्य सब्ज़ियों की तुलना में गाजर मनुष्य के लिए सबसे अधिक आवश्यक है। ऐसे हज़ारों कारण हैं जिसकी वजह से आपको हफ्ते में कम से कम दो बार गाजर खाने चाहिए।

इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन कंपाउंड (beta-carotene compound) की वजह से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है, आप बीमारियों से दूर रहते हैं तथा अन्य कई तरह की बीमारियां भी आपके आसपास नहीं फटकेंगी। अतः नीचे मर्दों के लिए गाजर के बेहतरीन स्वास्थ्य सम्बन्धी गुण बताये जा रहे हैं।

गाजर के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of carrots)

गाजर खाने के फायदे हैं रक्त साफ़ करे (Purifies blood hai gajar ke fayde)

रक्त साफ़ करने की आवश्यकता मर्दों को भी पड़ती है। गाजर खाने से लाभ रोज़ाना निरंतर रूप से गाजर का रस पीने से आपके शरीर का खून प्राकृतिक रूप से साफ़ होता है। गाजर के फायदे, 2 या 3 गाजर लें और उन्हें ग्राइंड करके उनका रस निकालें। आप इस रस के स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद डाल सकते हैं। अगर आप रोज़ गाजर का रस नहीं पी सकते तो हफ्ते में कम से कम एक बार इसके रस का सेवन करें और अपने शरीर के रक्त को बिलकुल शुद्ध बनाएं।

शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाए (Improves sperm count)

गाजर खाने से लाभ, कई शोधों के अनुसार यह साबित हुआ है कि जो मर्द कच्चे गाजर खाते हैं, उनके शुक्राणुओं की संख्या में काफी वृद्धि देखी जाती है। अतः शुक्राणुओं की क्वालिटी तथा उनकी संख्या बढ़ाने के लिए गाजर खाना काफी आवश्यक है। अतः अण्डोत्सर्ग (ovulation) की प्रक्रिया के दौरान कच्चे गाजर खाने की पूरी कोशिश करें।

रसीली गाजर में है हाज़मे में सहायक (Digestion)

स्त्री और पुरूषों के तुरंत गोरापन पाने के कारगर उपाय

जिन मर्दों को हाज़मे की समस्या होती है, वे गाजर का प्रयोग करके अपने हाज़मे की समस्या को पूरी तरह ख़त्म करने की कोशिश कर सकते हैं। गाजर के फायदे, अपने हाज़मे की अवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए दिन में दो बार लाल रंग के गाजर खाने की कोशिश करें। इसी तरह निरंतर गाजर का सेवन करने से आपकी पेट से जुड़ी सारी बीमारियां पूरी तरह दूर हो जाएंगी।

कब्ज़ (Constipation me gajar se labh)

पेट से जुड़ी सारी समस्याओं के निदान के लिए तथा कब्ज़ की बीमारी को दूर भगाने के लिए गाजर सबसे बेहतरीन औषधि का काम करते हैं। कब्ज़ की समस्या को जड़ से दूर करने के लिए रोज़ाना एक या दो गाजर खाएं।

गाजर खाने के फायदे आँखों के लिए लाभदायक (Good for the eyes)

गाजर में मौजूद विटामिन ए आपकी आँखों के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है गाजर के सेवन से उन लोगों को काफी लाभ होता है जो दूर की चीज़ें नहीं देख पाते (long sightedness) तथा यह मोतियाबिंद (cataract) के शिकार लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

मधुमेह में लाभदायक (Diabetes)

गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह होता है कि इसके गुण मर्दों को मधुमेह की समस्या से बचाए रखने में मदद करते हैं। जब आप गाजरों को रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में हितकारी (Heart health)

गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह आपके दिल को पूरी तरह स्वस्थ रखता है। कई शोधों के अनुसार यह पाया गया है कि गाजर के सेवन से दिल की बीमारियाँ होने की संभावना काफी कम हो जाती हैं। इस तरह उन लोगों के लिए काफ स्वास्थ्यवर्धक है जिन्हें दिल की कोई बीमारी है।

कोलेस्ट्रोल में होती है फ़ायदेमंद गाजर (Cholesterol)

पुरुषों की स्वस्थ सेहत के लिए उत्तम आहार

गाजर खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके शरीर के कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है। अतः एक नियमित आदत के रूप में रोज़ रात के खाने के बाद तथा सोने से पहले एक गिलास गाजर का रस ग्रहण करें।

गाजर एक,फ़ायदे अनेक ये दांतों की देखभाल (Dental care)

मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में तथा मुंह और दांतों से सम्बंधित किसी भी समस्या से सुरक्षा देने में गाजर काफी अहम भूमिका निभाता है। गाजर के सेवन से आपकी साँसों की बदबू भी पूरी तरह दूर हो जाती है तथा मसूड़ों की विभिन्न प्रकार की बीमारियों को अच्छे से ठीक करने में यह काफी लाभदायक होता है।

जोड़ों का दर्द में होती है फ़ायदेमंद गाजर (Arthritis)

एक तयशुदा उम्र के बाद मर्दों और औरतों को जिस बीमारी का शिकार होना पड़ता है वह है जोड़ों का दर्द। आप जोड़ों के दर्द को भी गाजर के सेवन के माध्यम से दूर कर सकते हैं। अपनी हड्डियों को अच्छे से मज़बूत बनाने के लिए दिन में कम से कम एक गाजर अवश्य खाएं। गाजर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जिसके माध्यम से आपकी हड्डियों को मज़बूती और ताकत मिलती है।

कैंसर से बचाने में कारगर (Prevents cancer hai gajar khane ke fayde)

कैंसर विश्व की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। आप रोज़ाना गाजर खाकर कैंसर होने के डर को ख़त्म कर सकते हैं।

गाजर का रस आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Immunity)

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से हम कमज़ोर हो जाते हैं और हमें बीमारियां घेर लेती हैं। गाजर आपकी इस समस्या के निदान में काफी सहायक होता है। ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करते हैं और आपको स्वस्थ बनाए रखते हैं।

रसीली गाजर में है एंटी एजिंग (Anti-Aging hai gajar ke skin labh)

क्या पुरुषों को मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना चाहिए?

त्वचा में कोलाजेन का उत्पादन ज़्यादा होने पर आपकी त्वचा जवान और तरोताज़ा रहती है। आप सोच रहे होंगे कि शरीर में कोलाजेन की मात्रा बढ़ाने के लिए क्या किया जाए। आप गाजर खाकर कोलाजेन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। यह सब्ज़ी उम्र के निशान छिपाने की काफी बेहतरीन घरेलू औषधि है। ऐसे कई लोग हैं जो त्वचा के लिए केमिकल्स और क्रीम्स खरीदने में काफी पैसे खर्च कर देते हैं। वे भूल जाते हैं कि प्रभावी नुस्खा तो उनकी आँखों के सामने ही है। क्योंकि गाजर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, अतः यह त्वचा की लोच को बनाए रखता है और उम्र के निशान और झुर्रियों को छिपाता है। यह त्वचा को ढीला पड़ने से भी रोकता है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन कोशिकाओं की देखभाल करता है और त्वचा का अच्छे से ध्यान रखता है।

गाजर का रस से सूरज की रोशनी से बचाव (Sun protection)

गाजर कई तरह से आपके लिए एक बेहतरीन औषधि साबित होते हैं। यह पुरुषों की किसी भी बीमारी और समस्या को दूर करने की क्षमता रखते हैं। गाजर त्वचा की देखभाल भी काफी प्रभावी तरीके से करते हैं और आपके चेहरे को सूरज की हानिकारक UV किरणों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह सूरज के विरुद्ध आपके चेहरे के सुरक्षा कवच के रूप में काम करते हैं। अगर आप अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करना चाहते हैं तो गहरे नारंगी रंग के गाजरों का ही सेवन करें। आप और भी ज़्यादा अच्छे परिणामों के लिए जैविक रूप से उगे गाजरों का भी चुनाव कर सकते हैं। गर्मियों में दमकती त्वचा प्राप्त करने के लिए गाजर के रस का सेवन करें। गाजर का किसी भी रूप में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी हितकारी होता है।

फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए गाजर का प्रयोग (Carrot for fungal infection)

आजकल मर्दों में फंगस का (fungus) का संक्रमण काफी सामान्य हो गया है। यह मानव शरीर में धीरे धीरे प्रवेश करता है तथा आपकी आँखों, कानों, नाक तथा त्वचा पर पूरी तरह फ़ैल जाता है। अगर इसका सही समय पर इलाज ना किया जाए तो इससे पुरुषों में कई अन्य तरीके की बीमारियां और समस्याएं जन्म ले सकती हैं। फंगल संक्रमण से निपटने और इसे दूर करने का एक प्रभावी तरीका यह है कि आप निरंतर रूप से ताज़े गाजरों का सेवन करें। गाजरों में काफी मात्रा में पोषक तत्व तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) भरे होते हैं और इसीलिए यह आपके शरीर के संक्रमण को दूर करने का काफी प्रभावी इलाज है। यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में भी काफी वृद्धि करता है, जिससे आपके शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया (bacteria) तथा फंगाई (fungi) के हमले की स्थिति में पूरा बचाव और सुरक्षा प्राप्त होती है।

हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू पुरुषों के लिये

मस्तिष्क की कार्यशीलता में वृद्धि करे (Improve memory hai gajar ke gun)

मस्तिष्क आपके शरीर का सबसे क्रियाशील और कभी भी बिना थके सोचने वाला भाग होता है। ऐसे कई फल और सब्ज़ियाँ बाज़ार में उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आपको अपने मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने में पूरी सहायता प्राप्त होगी। इनमें से मस्तिष्क के लिये काफी फायदेमंद साबित होने वाली एक प्रमुख सब्ज़ी गाजर है। जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, आप अपने शरीर को स्वस्थ तथा तरोताज़ा बनाने की तरफ ज़्यादा ध्यान नहीं दे पाते। इसके साथ ही आपको कई चीज़ें याद करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कोई भी बात याद ना कर पाने की समस्या के इलाज के रूप में आप हफ्ते में दो बार गाजर के रस के सेवन की विधि को अपना सकते हैं। आप अपने रोज़ाना के खानपान में जितना चाहे गाजर की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। मस्तिष्क की शक्ति में काफी प्रभावी रूप से इज़ाफ़ा करने का मुख्य स्त्रोत विटामिन (vitamin) को माना जाता है, अतः आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन पर ध्यान देना चाहिए जो काफी मात्रा में विटामिन से भरपूर हों। गाजर में विटामिन सी (vitamin C) की प्रचुर मात्रा होती है, जिसकी मदद से यह आपके शरीर तथा मस्तिष्क को सदा स्वस्थ तथा जवान बनाए रखने में काफी प्रभावी तत्व की भूमिका निभाता है।

गाजर एक,फ़ायदे अनेक ये रक्तचाप को नियंत्रित करे (Controls blood pressure)

अगली बार जब आपको किसी बात पर काफी गुस्सा आए और आपका खून उबलने लगे, तो गाजर का सेवन करें। गाजर पोटैशियम (potassium) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं और इससे आपकी रक्त की धमनियों तथा नसों को काफी आराम प्राप्त होता है। गाजर के गुण, इससे शरीर में रक्त का संचार भी बढ़ता है और दिल पर दबाव भी काफी कम पड़ता है। उच्च रक्तचाप (high blood pressure) सीधे अथेरोसक्लेरोसिस (atherosclerosis) तथा दिल के दौरों से जुड़ा हुआ होता है, और गाजर का सेवन करने पर इन समस्याओं का भी निदान अपने आप हो जाता है। गाजर में पाया जाने वाला कुमारिन (coumarin) हाइपरटेंशन (hypertension) को कम करता है और आपके दिल को स्वस्थ रखता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य को अच्छा करे (Bolster your bone health)

गाजर में कई तरह के आवश्यक पोषक पदार्थ जैसे विटामिन सी और कैल्शियम (vitamin C and calcium) मौजूद होते हैं। कई महिलाओं को अपने शरीर की आवश्यकता के अनुरूप कैल्शियम प्राप्त नहीं हो पाता, अतः ऐसी स्थितियों में गाजर के गुण, गाजर उनके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday