Top health benefits of eating karela / bitter gourd / bitter melon – सेहत से जुड़े करेले के फायदे

हम में से अधिकतर लोग ही करेले का नाम सुनकर भाग खड़े होते हैं। कड़वे स्वाद वाली सब्जियों की श्रेणी में करेले को रखा गया है जिसका स्वाद कड़वा (Bitter) होते हुये भी कई लोग इसे बहुत स्वादिष्ट रूप से पकाकर व्यंजनों के साथ सर्व करते हैं। इसके कड़वे स्वाद की वजह से ही करेले को अँग्रेजी में बिटरगार्ड (Bitter gourd) कहा जाता है। इसके कड़वेपन को कम कर आप इसे सेहत के लाभ के साथ स्वादिष्ट तरीके से बनाकर खा सकते हैं। करेले को कई तरह से बनाया जा सकता है। करेले में सेहत से जुड़े कई आश्चर्यजनक लाभ होते हैं जो सामान्य बुखार, फ्लू और कई बार गंभीर रोगों में भी शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। यह एक प्रयोग द्वारा प्रमाणित किया गया है कि करेले में रक्त को साफ करने का गुण पाया जाता है। डायबिटीज़ के मरीजों को भी करेले का जूस पीने की हिदायत दी जाती है जो शुगर लेवल को नियंत्रण में रखकर डायबिटीज़ में राहत देता है। इसके अलावा करेला शरीर की अन्य कार्य प्रणालियों को भी सुचारु रूप से चलने में मदद करता है। करेला न केवल डायबिटीज़ आदि में ऊपरी राहत देने का अकाम करता है बल्कि यह बिमारी को जड़ से खत्म भी करता है। करेला डायबिटीज़ का प्राकृतिक इलाज है।

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि करेला गुणों का भंडार है। सेहत की देखभाल के लिए यह एक बहुत ही गुणकारी सब्जी है जिसमें कई पोषक तत्व भी उचित मात्रा में उपस्थित रहते हैं। करेले को एक ऐसी सब्जी भी माना जाता है जो कई तरह की समस्याओं में लाभ के लिए इस्तेमाल की जाती है। स्किन से जुड़ी समस्याओं में भी करेले के उपाय किए जा सकते हैं। यह रक्त को शुद्ध करता है जो स्किन से जुड़ी समस्याओं में राहत देता है। आप हफ्ते में केवल एक बार करेले का सेवन (karele ka sevan) कर के कई तरह की समस्याओं से दूर रह सकते हैं जो किसी भी तरह की दवाओं द्वारा उपचार की अपेक्षा कहीं अधिक सस्ता है।

There are many benefits of consuming bitter gourd in our daily meal plan because

डायबिटीज़ में करेले के फायदे (Bitter gourd/karela benefits in Hindi – Boon for diabetic)

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए करेला एक वरदान है जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। भोजन के साथ करेले के व्यंजनों का प्रयोग कर शरीर में शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को डायबिटीज़ की समस्या है उन्हें रोजाना नियमित रूप से करेले का सेवन (bitter gourd juice for diabetes) करना चाहिए।

पाचन में मदद करता है करेला (bitter melon in Hindi – Healthy digestive track with karela)

अगर आप करेला खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र बेहतर ढंग से कार्य करता है। जब आप भोजन करते हैं तो भोजन के पेट के अंदर पहुँचने के मार्ग में कई क्रियाएँ चलती रहती हैं, मांसपेशियों की इन क्रियाओं को सुचारु और बेहतर ढंग से काम करने में करेले के सेवन का बहुत योगदान होता है। यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है और रक्त का शुद्धिकरण भी करता है। पाचन तंत्र के सही कियान्वयन न होने की वजह से शरीर को कई तरह की अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है, अगर आप बिना किसी दवाओं की मदद से बेहतर पाचन चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से अपने आहार के साथ करेले का सेवन करना चाहिए।

इम्युनिटी (How to get strong immunity with bitter gourd in Hindi)

इम्युनिटी को बेहतर करने में करेला बहुत उपयोगी सब्जी है। करेले का रस एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) माना जाता है। यह शरीर से टॉक्सिन (Toxin) को निकाल कर बाहर करता है। शरीर की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और सूक्ष्म कणों के दुष्प्रभावों से शरीर को बचाता है। शरीर में होने वाली कृमि की समस्या में भी करेला लाभकारी है। करेले का फूल (Bitter flower) कृमि के संक्रमण को रोकने और राहत देने में मददगार होता है। इसके अलावा भी शरीर में होने वाले कई तरह के दूसरे संक्रमण को भी करेले के द्वारा रोका जा सकता है।

त्वचा के लिए वरदान है करेला (Bitter gourd for skin, Health benefits of Bitter gourd/Karela in Hindi)

करेले के फायदे (Karele ke fayde) अनेक तरह से हैं। करेला एक प्राकृतिक ब्लड प्यूरिफायर है जो रक्त को शुद्ध करने वाला माना जाता है। यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है, किसी तरह की अशुद्धि अंदर न होने की वजह से त्वचा और शरीर में एक चमक दिखाई देती है। खास तौर पर त्वचा में उज्जवलता के साथ निखार भी दिखाई देता है। त्वचा के इन्फेक्शन, सोराइसिस आदि रोगों में भी करेला गुणकारी है। अगर आपको किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो तो करेले का सेवन रोजाना ज़रूर करना चाहिए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पेट के लिए लाभदायक करेला (karele ke fayde Hindi me – Bitter melon is good for Stomach)

करेला (Bitter melon benefits in Hindi) पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर या रेशे होते हैं जो भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करते हैं। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है उनके लिए यह उपयुक्त सब्जी है। पेट में गैस, बदहजमी जैसी अनेक समस्याओं से बचने के लिए करेले की सब्जी या करेले को जूस (Karele ka juice) आदि के रूप में पिया जाना चाहिए।

loading...