Top 10 health benefits of drumsticks / moringa oleifera – ड्रमस्टिक या सहजन से होने वाले 10 स्वास्थ्य लाभ

ड्रमस्टिक का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। इसे सहजन, मोरिंगा ओलीफेरा, साजन जैसे क्षेत्रीय नामों से भी जाना जाता है। ड्रमस्टिक ना केवल अपने स्वाद के लिए बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ के लिए भी जाना जाता है।

सहजन की सब्जी (drumstick ki sabzi) फली, पत्ते में भारी मात्रा में मिनरल्स, पादप पोषक तत्व और जरूरी विटामिन पाए जाते हैं, जो कि हमें स्वस्थ रखने के लिए काफी आवश्यक होते है। तो आइए सहजन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में आपको बताते हैं।

सहजन के स्वास्थ लाभ (Health benefits of drumsticks)

सहजन के लाभ ओलिक एसिड की उच्च राशि (High amount of oleic acid hai drumstick ke fayde)

सहजन के फायदे (sahjan ke fayde), ड्रम स्टिक में ओलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो कि एक हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है।

सहजन का उपयोग, विटामिन सी (Vitamin C hai sahjan ke gun)

ड्रमस्टिक में विटामिन सी की उच्च मात्रा होने के कारण यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक होता है। विटामिन सी की मदद से अस्थ्मा जैसी सांस की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह आम सर्दी और नाक कान के बंद होने में भी मदद करता है। इसके लिए आप पानी में सहजन के कुछ टुकड़े उबाल लें और फिर इस पानी से स्टीम लें। सहजन के लाभ इन परेशानियों से छुटकारा दिलाने के अलावा हमारे शरीर के प्रतिक्षा प्रणाली को भी बूस्ट और अन्य संक्रमणों से निजात पाने में मदद करता है।

प्याज के हमारे शरीर पर लाभ

सहजन के फायदे मिनरल का स्रोत है (Mineral source hai sahjan ke labh)

सहजन में कैलिशयम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे कई मिनरल्स मौजूद होते हैं। कैल्शियम होने के कारण यह हमारी हड्डियों को भी मजबूत करने में मदद करता है। आयरन से अनेमिया होने का खतरा कम होता है क्योंकि इसकी मदद से हमारे शरीर के कई हिस्सों में आॅक्सीजन पहुंचता है।

विटामिन बी काॅम्प्लेक्स (Vitamin B complex)

सहजन को खाने के अलावा इसका एक और स्वास्थ्य लाभ है और वह यह कि इससे पाचन क्रिया सही रहती हैं। ड्रम स्टिक की फली और पत्तियों में विटामिन बी के विटामिन बी 6, राइबोफ्लेविन, नियासिन और फोलिक एसिड जैसे अच्छे स्रोत पाए जाते हैं, जिससे पाचन क्रिया अच्छे से काम करने लगती है। यह विटामिन कार्बोहाइडेट, फैट और प्रोटीन को सरल योगिकों में बाँटता है, ताकि पाचन क्रिया बेहतर हो सकें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ड्रमस्टिक के गुण विटामिन ए से (Vitamin A hai drumstick ke gun)

सहजन की फली को विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर उम्र को कम करने वाले सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है। तो आप भी आज से अपनी डाइट में ड्रमस्टिक के गुण (sahjan ke gun) को जरूर जोड़ लें। ऐसा करने से आप एंटी एजिंग उत्पादों पर पैसा खर्च करने से बच सकते हैं। इसके अलावा विटामिन ए से इम्यून सिस्टम भी आसानी से बूस्ट हो जाता है।

सहजन के गुण, कामुकता बढ़ाने के लिए (A popular aphrodisiac hai sahjan ke fayde)

सहजन का सेवन करने से स्पर्म काउंट को आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं क्योंकि सहजन में जिंक होता है और यह कामुकता बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

सहजन के स्वास्थ लाभ रक्त को साफ करता है (Blood purifier hai sahjan ke swasthya laabh)

हरी मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभ

सहजन की पत्तियां और फली दोनों ही रक्त को शुद्ध करने में मददगार होती है। सहजन के गुण ये कि सहजन के सूप का रोजाना सेवन करने से मुंहासे और उससे जुड़ी सभी परेशानी दूर हो जाती है। इसके अलावा सहजन के रस को मुंहासे या पिंपल पर लगाने से काफी आराम मिलता है। यह एक एंटीबायोटिक की तरह भी काम करता है।

गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद (Good for pregnant women sahjan ke upyog se)

सहजन के सेवन से डिलीवरी के समय होने वाली परेशानियां कम होती है। सहजन का उपयोग, गर्भावस्था में रोजाना सहजन के जूस का सेवन करने से किसी भी तरह की शारीरिक समस्या सामने नहीं होती है। प्रसव के पहले और बाद में, दोनों समय किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। इसके सेवन से गर्भवती मां का बेहतर स्तनपान भी होता है।

loading...