Eating oysters and its benefits in Hindi – ऑयस्टर्स का सेवन करने के फायदे

ऑयस्टर विटामिन (vitamins) खनिज पदार्थों एवं पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत होते हैं। यह एक प्रकार के शेलफिश (shellfish) होते हैं जो समुद्र में पाए जाते हैं। ऑयस्टर्स विभिन्न प्रकार के होते हैं जैसे पर्ल ऑयस्टर्स, कांटेदार ऑयस्टर्स, पिलग्रिम ऑयस्टर्स एवं सैडल ऑयस्टर्स (pearl oysters, thorny oysters, pilgrim oysters and saddle oysters)। एक ऑयस्टर एक घंटे में 5-6 लीटर पानी फ़िल्टर (filter) कर सकता है। ऑयस्टर के समूह को ऑयस्टर रीफ या बेड (oyster reef or bed) कहते हैं। इसका सेवन कई स्वरूपों, जैसे उबले, कच्चे, तले हुए, भुने एवं ग्रिल्ड (grilled)में किया जाता है। ओएस्टर एक नरम एवं मोटी मछली होती है जिसमें काफी मात्रा में कैलोरीज़ (calories) होती हैं जो समुद्री भोजन के कद्रदानों को काफी पसंद होती है। ऑयस्टर बेहतरीन मोती का निर्माण करते हैं। मोती का निर्माण करने में 4 से 6 वर्ष लगते हैं। हर मोती आकार एवं रंग में एक दूसरे से अलग होता है। प्राकृतिक मोती सामान्य मोतियों से ज़्यादा कीमती होते हैं। ऑयस्टर्स के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हम इस लेख में कुछ ऐसे ही स्वास्थ्य लाभों के बारे में चर्चा करेंगे।

ऑयस्टर्स के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of oysters)

पाचन (Digestion)

करम्बोला/स्टार फ्रूट के स्वास्थ्य गुण

ऑयस्टर्स प्रोटीन (protein) के अच्छे स्त्रोत होते हैं। यह कम वसायुक्त पदार्थ होते हैं जो चिकन (chicken), मटन एवं बीफ (beef) की तुलना में आसानी से हज़म हो जाते हैं। क्या आपको पाचन की समस्या सता रही है? आप ऑयस्टर के सेवन से पाचन की समस्या ठीक कर सकते हैं। आप इसे बाज़ार से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जिसे आसानी से पकाया जा सकता है।

हॉर्मोन्स (Hormones)

कुछ लोग स्वस्थ वैवाहिक सम्बन्ध बनाये रखने में असफल साबित होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन (testosterone) का स्तर कम हो जाता है। इसकी मात्रा में वृद्धि करने में हॉर्मोन्स काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऑयस्टर्स में एमिनो एसिड्स (amino acids) होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन जैसे कामोत्तेजक होर्मोनेस के स्तर में बढ़ोत्तरी करते हैं। हॉर्मोन के स्तर में बढ़ोत्तरी होने से कामोत्तेजना में भी इज़ाफ़ा होता है। इसके सेवन से पति और पत्नी के बीच काफी स्वस्थ कामोत्तेजक सम्बन्ध कायम रह सकता है।

याद्दाश्त बढ़ाए (Improve memory power)

हमारे दैनिक जीवन में किसी चीज़ को याद रखने की क्षमता काफी महत्वपूर्ण होती है। हर उम्र वर्ग के लोगों को याद्दाश्त में बढ़ोत्तरी की आवश्यकता होती है। उदाहरणस्वरुप, बच्चे अपने विषयों के पाठ को याद रखना चाहते हैं, जिसके लिए अच्छी याद्दाश्त आवश्यक होती है। इसी के साथ कामकाजी लोगों को अपने आधिकारिक कार्य एवं अपॉइंटमेंट (appointment) भी याद रखने होते हैं। अचानक कुछ भूल जाना सब कुछ बर्बाद कर सकता है। ऑयस्टर्स प्रोटीन एवं एमिनो एसिड्स से भरपूर होते हैं। यह याद्दाश्त बढ़ाने एवं तनाव कम करने में मदद करते हैं।

हड्डियां मज़बूत बनाए (Strengthen bones)

हड्डियों का उपयुक्त स्वास्थ्य आपके जीवन में काफी महत्वपूर्ण होता है। आपके सही प्रकार से चलने या खड़े रहने के लिए आपकी हड्डियां ज़िम्मेदार होती हैं।

आपके लिए आपकी हड्डियों को हमेशा स्वस्थ रखना काफ़ी महत्वपूर्ण होता है। ऑयस्टर्स में विटामिन ए होते हैं जो कैल्शियम (calcium) के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह हड्डियों की मज़बूती बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,129 other subscribers

आँखों की रोशनी (Eyesight)

करौंदे के रस के स्वास्थ्य लाभ

आँखों की रोशनी सही ना होने पर आपके लिए इस दुनिया को देखना एवं अनुभव करना काफी कठिन हो जाएगा। चाहे आप कोई किताब पढ़ें, गेम्स (games) खेलें या घर पर कोई काम करें, आँखें आपके हर कार्य में एक बड़ी भूमिका निभाती हैं। आँखों के बिना सम्पूर्ण प्रक्रिया ही तहस नहस हो जाएगी। आँखों की समस्याएं मुख्य रूप से विटामिन एवं पोषक तत्वों की कमी की वजह से होती हैं। ऑयस्टर्स पोषक तत्वों एवं विटामिन्स से भरपूर होते हैं जो आँखों की समस्या को कम करके रौशनी बढ़ाने में मदद करते हैं।

loading...