Health Benefits of Poha in Hindi – पोहा खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

सवेरे का नाश्ता सबसे महत्त्वपूर्ण माना जाता है, जिसमें से पोहा एक ऐसा नाश्‍ता है जो पूरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है। जो लोग डायटिंग कर रहे हैं उनके लिये सुबह नाश्‍ते में पोहा खाना काफी लाबदायक होता है। इसे खाने से कभी पेट नहीं निकलता। पोहे में बहुत सारे जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं।

पोहे की रेसिपी चूड़े से बनाई जाती है। आप चाहे तों इसमें अपनी इच्‍छा अनुसार कुछ हरी सब्‍जियां मिला कर इसे टेस्‍टी और स्वस्थ बना सकते हैं। पोहे को नाश्‍ते के तौर पर खाने से खून की कमी दूर होती है, शरीर को एनर्जी मिलती है और मधुमेह की बीमारी भी दूर होती है।

नाश्‍ते में पोहे को खाने से आपका पूरा स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहेगा और पेट में भारीपन भी नहीं लगेगा। आइये जानते हैं पोहा किस प्रकार से हमारे शरीर के लिए लाबदायक होता है।

पोहा खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ:-

एनर्जी से भरपूर : आपके नाश्‍ते स्वस्थ होना चाहिये इसलिये पोहा एक बेस्‍ट ऑप्शन है। इसे नाश्‍ते में खाने से आपको दिनभर काम करने के लिये एनर्जी मिलती है। यही नहीं आप इसे लंच टाइम में भी खा सकते हैं।

आयरन : आपके शरीर में अगर आयन की कमी है तो पोहा खाने से इसकी कमी भी दूर हो जाती है। पोहे में बहुत सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसे गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्‍चों जरूर खाना चाहिये, जिससे उनके शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ सके।

सही मात्रा में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट्स : सुबह नाश्‍ते में शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिये पोहे का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर को जरूरत भर का कार्बोहाइड्रेट्स नहीं प्राप्‍त होगा तो शरीर में थकान बनी रहेगी। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिये सुबह एक प्‍लेट पोहा जरूर खाएं।

मधुमेह रोगियों के लिए : जिन लोगों को मधुमेह है उनके लिये पोहे का सेवन काफी लाबदायक होता है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे बीवी भी कंट्रोल रहता है।

मोटापा घटाए : पोहा खाने से कभी मोटापा नहीं बढ़ता क्‍योंकि मात्र एक कटोरे पोहे में कम से कम 250 calories होती हैं। इसमें साथ ही इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं। अगर आप डाइट पर हैं तो पोहे में मूंगफली न मिलाएं नहीं तो कैलोरीज बढ़ जाएंगी।