Health benefits of Pumpkin Seeds in Hindi – कद्दू के बीज के फायदे

अपने स्वस्थ को सही रखने के लिए अपने आहार में स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक चीजों का इस्‍तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। हम ज्यादातर सब्‍जी या फल खाने से पहले उनके बीजों को निकाल फेंकते हैं, जो हकीकत में सेहत के लिए बेहद लाभदायक साबित होते हैं। ऐसी ही एक सब्‍जी है कद्दू, जिसके बीज का सेवन करने से मधुमेह से लेकर हार्ट तक की बीमारी से से छुटकारा मिलती है। कद्दू के बीज में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शायद ही किसी अन्‍य बीज में मिलें। कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

मिनरल और जिंक से भरपूर कद्दू के बीज मेल हार्मोन बढ़ाने के भी काम आते हैं, जिस वजह से यह पुरुषों के लिए विशेष लाभकारी होते हैं।

कद्दू के बीज के फायदे :-

  1. हार्ट को बनाए स्वस्थ: कद्दू के बीजों में ढेर सारा मैग्नीशियम पाया जाता है जो हार्ट को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद करता है। यही नहीं, इससे उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या भी नियंत्रित रहती है।
  2. इम्यून सिस्टम बनाए मजूत: इन बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है तथा शरीर तमाम तरह की बीमारियों की चपेट में आने से बच जाता है। इसके अलावा यह डिप्रेशन को भी दूर करता है।
  3. पुरुषों के लिए भी फायदेमंद: प्रोस्टेट ग्‍लैंड की फंक्‍शनिंग के लिए शरीर में जिंक का लेवल हाई होना बेहद जरूरी है। ऐसे में कद्दू के बीज, मेल हार्मोन बढाने का काम करते हैं। यदि पुरुषों में जिंक का लेवल कम हो जाए तो उनकी स्‍पर्म क्‍वालिटी गिरने का डर रहता है।
  4. मधुमेह की बीमारी: हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। यदि आपका शुगर लेवल गड़बड़ है तो नियमित डाइट में कद्दू के बीजों का सेवन करें।
  5. अनिद्रा से बचाए: यदि आपकी नींद बार बार टूटती है तो सोने से पहले कद्दू के बीज का सेवन शुरू कर दें। यह tryptophan और amino acid से भरपूर होता है, जो नींद को दोबारा वापस लाने में मदद करता है।