Health Benefits of sleeping without clothing in Hindi – बिना कपड़ों के सोने के फायदे

रात को सोते वक्त अधिकतर लोग नाइट सूट व हलके कपड़े में आराम से सोना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको रात को बिना कपड़ों के सोने को कहा जाए तो आप को बेहद अजीब लगेगा। सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन बिना कपड़ों के सोना आपकी सेक्स लाइफ से लेकर आपके मूड तक को सुधारने का काम करता है। इसके साथ ही बहुत सारे फायदे भी इससे जुड़े हैं।

हम नहाने के अलावा और किसी भी वक्त अपने शरीर से कपड़े अलग नहीं करते हैं लेकिन हमारी त्वचा भी सांस लेती है। महिलाओ के लिए और भी ज्यादा मुश्किल होती है। अंडरगार्मेन्ट्स से स्किन इंफैक्शन का खतरा रहता है लेकिन न्यूड सोने से यह खतरा खत्म हो जाता है, बल्कि अच्छा भी फील होता है।

बिना कपड़ों के सोने की थेरेपी नई नहीं है बल्‍कि यह प्राचीन काल से चली आ रही है, जिसके फायदे लोगों को अब पता चल रहे हैं जब इस पर तमाम रिसर्च हो गए। आइए जानते हैं नेकेड सोने के फायदे।

बिना कपड़ों के सोने से होते हैं ये बेमिसाल फायदे:-

कोर्टिसोल रहेगा मैनेज तो वेट होगा कम

बिना कपड़ों के सोने का आसर आपके वेट पर पड़ता है। वेट कम होने के पीछे कारण कार्टिसोल हार्मोन का बैलेंस होना होता है। जब हम गर्मी में भी कपड़े पहन कर सोते हैं तो इससे कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है इससे भूख तेजी से बढ़ती है। उठते ही कुछ भी खा लेने की आदत के लिए कोर्टिसोल ही जिम्मेदार होता है। अगर ये मैनेज रहता है तो वेट भी सही रहता है।

एंटी एजिंग और बेहतर हेल्थ

मेलाटोनिन और ग्रोथ हार्मोन हमारे सोने के तरीके से कंट्रोल होते हैं। अगर बॉडी का टेंपरेचर अधिक होगा तो ये हार्मोन्स डिस्टर्ब होने लगते हैं। ये केमिकल एंटी एजिंग और बेहतर हेल्थ के लिए जरूर होते हैं। जब हम कपड़े पहन कर सोते हैं तो ये इतने इफेक्टिव नहीं हो पाते लेकिन नेकेड सोने से एक्टिव रहते हैं।

खुशनुमा और आजादी का अहसास

बिना कपड़ों के सोने आरामदायक और खुशनुमा अहसास करता है। यही नहीं कपड़ों से आजादी मिलने से नींद भी बिना खलल के आती है और इससे जब भी सो कर आप उठते हैं आपको बेहतर फील होता है। ब्रा या अंडरवियर कई बार सोने में वो आराम नहीं देते जो इनके बिना मिलता है। फ्री सोने से दिमाग भी फ्रि रहता है और आपको खुश रखता है।

स्किन से स्किन का कांटेक्ट होता है बेटर

अगर आप शादीशुदा हैं तो आपके लिए नेकेड सोना बहुत तरीके से फायदेमंद होगा। सेक्स के दौरान हीं नही सोते वक्त भी जब आप बिना कपड़ों के एकसाथ बिस्तर पर होंगे तो आपके स्किन से स्किन का कांटेक्ट होगा जो आपको एक दूसरे भावनात्मक रूप से भी जोड़ेगा और आपके बीच बेहतर सेक्स लाइफ बनाएगा। ऐसा करने से ऑक्सीटोसिन हार्मोंन्स का सेक्रिशन बढ़ेगा जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमिटर होता है एक हेप्पी सेक्स लाइफ के लिए।

बेहतरीन नींद लाने के लिए जरूरी

बिना कपड़ों के सोना ठीक वैसा ही फील करता है जैसे एक शिशु का बिना कपड़ों के पड़े रहना। वैसे ही फीलिंग सोते हुए आपको भी आएगी और आप बच्चे के भांति बेहतरीन नींद ले सकेंगे। कई बार कपड़ों के कारण नींद में दिक्कत आती हैं। कपड़े उलझ जाते हैं या टाइट या अनकंफर्टेबल होते हैं, जिससे नींद टूटती रहती है। इसलिए अगर आप गहरी नींद चाहते हैं तो इसे जरूर ट्राई करें।

आपकी स्किन को मिलता है सांस लेने का मौका

नेकेड सोने से स्किन को खुल कर सांस लेने का मौका मिलता है। जी हां, कई बार प्राइवेट पार्ट्स तक को सही तरीके से हवा न मिलने वहां इंफेक्शन का खतरा तक पैदा हो जाता है। फीट और ब्रेस्ट के पास भी ऐसा कई बार हमेशा गीलापन बने रहने के कारण ही होता है। इसलिए नेकेड सोना जरूरी है ताकि आपकी स्किन खुल कर सांस ले सके।

सेक्स आर्गेन्स रखता है हेल्दी

खासकर आदमियों के लिए बिना कपड़े के सोने के और फायदे हैं क्योंकि इससे उनका बॉडी टेंपरेचर नार्मल रहता है। इससे उनके स्पर्म रिपोडक्टिव और सेफ बने रहते हैं। वहीं महिलाओं में वेजाइना में ड्राइनेस रहने से किसी तरह के इनफेक्शन का खतरा नहीं होता।

नेकेड सोना साइकोलॉजिकली काम करता है। नेकेड सोने वाले इंसान खुद ब खुद ओपन माइंडेड होने लगते हैं। खुलापन केवल कपड़ों के कारण ही नहीं बल्कि दिमाग के स्वस्थ होने के कारण आता है।