Best health benefits of losing weight – सेहत के लिए वज़न कम करने के लाभ, वेट लॉस के फायदे हिन्दी में

वेट लॉस (weight lose) प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग अलग तरह से अपने रूप में महत्वपूर्ण है। वेट लॉस न केवल आपको एक सही और स्लिम सुगठित काया देता है बल्कि यह आपको कई तरह से स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है, इसके अपने कई गुण हैं और इसके फायदे भी अनेक है, वेट लॉस का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण फायदा यह है कि यह आपके हृदय के रोगों को नियंत्रण में रखता है और हार्ट स्ट्रोक जैसी संभावनाओं को काफी हद तक कम करने का प्रयास करता है। एक स्टडी में भी यह बात प्रमाणित की गई है कि बढ़ता वजन कई तरह की बीमारियों के साथ हार्ट अटैक (heart attack) या दिल के रोगों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

इसके साथ ही मोटापे या बढ़ते वजन का नकारात्मक प्रभाव आपकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। इससे साफ़ होता है कि वेट लॉस हर तरह से शरीर व सेहत के लिए महत्वपूर्ण होने के साथ साथ लाभदायक भी है। पर यहाँ इस बात को जानना भी आवश्यक है कि वेट लॉस की प्रक्रिया के अलग अलग प्रभाव होते हैं, जैसे की एक्सरसाइज (exercise) आदि के साथ वजन कम करना जहां फायदेमंद होता है वहीं वेट लॉस के अन्य उपाय कुछ विपरीत परिणाम भी दे सकते हैं, जैसे- अगर आप एक्सरसाइज या शारीरिक मेहनत के द्वारा वजन कम करते हैं तो यह प्राकृतिक तरीका होता है जो आपके शरीर को पहले से ज़्यादा बेहतर, स्वस्थ और सुगठित बनाता है और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते लेकिन, अगर आप वजन कम करने के अन्य तरीके जैसे ऑपरेशन आदि का सहारा लेते हैं तो इसके कई विपरीत परिणाम भी हो सकते हैं जैसे इसकी वजह से किसी तरह की अन्य कोई शारीरिक समस्या उत्पन्न हो सकती है और यह भी हो सकता है कि आपका वजन कुछ समय के बाद दोबारा बढ़ना शुरू हो जाए जिसे कंट्रोल करना बेहद मुश्किल हो सकता है। शारीरिक श्रम या एक्सरसाइज के द्वारा किया गया वेट लॉस आपके शरीर के मेटाबोलिस्म की स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है और आपको एक सुगठित शरीर प्रदान करता है।

वेट लॉस के फायदे हिन्दी में (Health benefits of weightlose in Hindi)

एक फ्रांसीसी वैज्ञानिक के अनुसार, अगर आप वेट लॉस की प्रक्रिया में आगे बढ़ रहे हैं तो यह मायने नहीं रखता कि आप किस तरह की एक्सरसाइज कर रहे हैं, इस बारे में यह बात विशेष मायने रखती है की आप इसके लिए कितना प्रभावी समय दे रहे हैं। अगर आप 3 से 4 दिन के समय के दौरान 4 घंटे तक का समय अपने वेट लॉस के लिए दे रहे हैं तो आप भविष्य में बहुत जल्दी स्लिम लोगों की श्रेणी में कदम रख सकते हैं।

वेट लॉस से करें खर्च में कटौती (Weight lose ke fayade – Cushion your wallet)

वेट लॉस का सीधा संबंध आपकी जेब से भी है। आप माने या ना मानें लेकिन इस बात से आपको सहमत होना ही होगा कि कम कैलोरी लेने से आपकी जेब पर इसका असर ज़रूर पड़ेगा। जहां आप अपने स्वाद में विविधता के लिए बाहर के खाने या फास्ट फूड आदि पर खर्च करना बंद कर देते हैं और इस नियम का नियमित रूप से पालन करते हैं तो सोचिए आप एक साल में कितना पैसा बिना किसी तरह के पोषण वाले भोजन पर खर्च करने से बचा सकते हैं।

अधिक से अधिक दोस्त बना सकते हैं (Wajan kam karne ke fayade – Have more friends)

फिट लोगों के साथ रहना किसे नहीं पसंद आता? और फिट लोगों के साथ लोग रहना भी पसंद करते हैं। कुछ ऐसे बच्चों पर एक शोध किया गया जो घर के बाहर या आउटडोर गेम ज़्यादा खेलते हैं। ऐसे बच्चों के आस पास ज़्यादा दोस्त होते हैं और ऐसे बच्चे जो बाहर ज़्यादा वक़्त सक्रिय होते हुये बिताते हैं वो अन्य बच्चों की तुलना में अधिक मशहूर भी होते हैं। इस बात को धन में रखते हुये आपको भी फिट होने की दिशा में जल्द से जल्द कदम उठाने चाहिए।

वेट लॉस से अपनी मुस्कान करें सुरक्षित (Motapa kam karne ke fayde Hindi me – Shine your smile)

यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा के एक रिसर्च के अनुसार जो बच्चे दूध या डेयरी यउत्पादों का नियमित सेवन करते हैं उनके दांतों का एनामेल सुरक्षित होता है जो दांतों की चमक को लंबे समय तक बरकरार रखता है। अगर आप वेट लॉस की प्रक्रिया के दौरान दूध या डेयरी प्रॉडक्ट का प्रयोग कर रहे हैं तो यह आपके लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

लंबे समय तक यौन सुख के लिए वजन कम करें  (Walk around the clock, Be better in bed)

विदेश के एक मेडिकल सेंटर के द्वारा किए गए शोध के मुताबिक जो व्यक्ति ज़्यादा देर तक वर्क आउट या एक्ससाइज करते हैं उनकी सेक्स लाइफ सामान्य लोगों के मुक़ाबले कहीं अधिक बेहतर होती है। वो अपनी सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद लेने में समर्थ होते हैं।

काम के वक़्त नज़र में रहें (Be noticed at work)

अगर आप ऑफिस के काम के दौरान अपने साथ वालों के साथ बाहर कुछ खा रहे हैं या ऑफिस के किसी समारोह में भोजन कर रहे हैं तो बहुत ज़्यादा खाने से हमेशा बचना चाहिए। इसका कारण यह है कि खाने के दौरान आपके किसी वरिष्ठ या बॉस की नज़र आप पर हो सकती है अगर इस दौरान आप खाने में सेहतमंद चीजों का चुनाव करते हैं तो यह आदत आपके बॉस को प्रभावित करती है और हो सकता है कि अगली बार के प्रमोशन में आपका नाम सबसे ऊपर हो।

बेहतर परिणामों के लिए वेट लॉस (Pair up for better results)

यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट के कुछ शोधार्थियों के शोध के अनुसार, जो लोग सेहतमंद भोजन कर हेल्दी रहते हैं वे अपने जीवनसाथी को भी हेल्दी लाइफ जीने के लिए प्रेरित करते हैं। प्रोफेसर एमी गोरिन के अनुसार एक साथ काम करने वाले जोड़े या एक जैसा काम करने वाले लोग हर परिस्थिति में एक दूसरे को सपोर्ट करते हैं।

चरम आनंद के लिए वेट लॉस (Skyrocket sexual satisfaction)

ड्यूक यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों के द्वारा कराये गए एक सर्वे में 1210 लोगों पर सर्वे किया गया जिनका वेट और शारीरिक रचना भिन्न भिन्न थीं। ऐसे लोगों में जिनका वजन सामान्य से ज़्यादा था वे नॉर्मल वजन वाले लोगों के मुक़ाबले अपने सेक्स जीवन में कहीं अधिक बार निरुत्साहित हुये। इस शोध के अनुसार यह प्रमाणित किया गया कि अगर आप केवल 10 प्रतिशत वेट लॉस भी कर लेते हैं तो चरम आनंद की अनुभूति कर सकते हैं।

वेट लॉस के उपाय हिन्दी में (Ways to Weight lose in Hindi)

पैदल चलें (Go walking – Weight lose ke upay Hindi me)

न्यूयॉर्क के एक प्रमाणित स्वास्थ्य कार्यकर्ता के अनुसार यदि आपके आस पास का मौसम अच्छा हो तो आपको पैदल सैर पर ज़रूर जाना चाहिए। महिलाओं के पास अक्सर समय की कमी होती है अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो भी आपको रोज 5 मिनट का समय निकालकर तेज चलने का नियमित अभ्यास करना ही चाहिए।

अगर आपके घर के आस पास पैदल सैर की जगह न हो तो आप ये उपाय कर सकती हैं।

  • अगर आपके पास बगीचा है जिसकी घास को काटने के लिए आप पावर मशीन या मोवर का प्रयोग करती हैं तो पावर की जगह इसे धक्का देकर एक जगह से दूसरी जगह ले जाएँ, इससे आपके शरीर को अतिरिक्त बल लगाने की ज़रूरत पड़ती है।
  • कार को पार्किंग के लिए घर से थोड़ी दूरी पर रखें, जिससे आपको चलने का थोड़ा मौका मिल सके।
  • ऑफिस मीटिंग के लिए अगर आपको आस पास की ही किसी बिल्डिंग में जाने की ज़रूरत पड़े तो कार की जगह पैदल चलने को प्राथमिकता दें।
  • घर की सफाई के लिए झाड़ू का इस्तेमाल करें।
  • कुछ स्टॉप पैदल चलकर बस पकड़ें।
  • पैदल या सीढ़ियों के द्वारा मॉल आदि में घूमें, यह आपको अधिक उत्साह दे सकता है।
  • जब भी मौका मिले सीढ़ियों का प्रयोग करें।
  • चेरेटी या किसी सामाजिक संस्था आदि की तरफ से होने वाली पैदल यात्रा में शामिल हों।
  • अगर आप घर के कामकाज जैसे झाड़ू, पोंछा आदि कर रही हों तो उस समय अपनी पसंद का तेज म्यूजिक चलाएं और अपनी फेवरेट स्टेप्स करें।

अपने मनपसंद भोजन की मात्रा घटाएँ (Lighten the food you already loved)

वेट लॉस का सबसे आसान तरीका यह है की अधिक कैलोरी वाले भोजन की मात्रा को कम कर दिया जाये। इसकी जगह कम कैलोरी वाले भोजन को अपने आहार में शामिल करें। अपने पसंदीदा फूड जैसे पिज्जा आदि में लो कैलोरी चीज़ का इस्तेमाल करें। इसी तरह आइसक्रीम की गार्निशिंग में भी कम कैलोरी वालके टॉपिंग की मदद लें।

भोजन में फाइबर का अधिक प्रयोग कर आप अपनी भूख को लंबे समय तक रोके रख सकती हैं। फाइबर युक्त फूड आपकी भूख को नियंत्रण में रखते हैं जिसकी वजह से शरीर को पर्याप्त पोषण तो मिलता ही है साथ ही देर तक भूख का एहसास भी नहीं होता। जब आप बाहर जंक फूड जैसे पीउज्जा आदि खाएं तो इसमें विभिन्न रंगों वाले कैप्सिकम या शिमला मिर्च वाले पिज्जा का ऑर्डर करें। इनमें रेड कप्सिकम सबसे बेहतर होते हैं।

ड्रिंक्स पर भी ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। फूड की तरह ड्रिंक्स में भी लो कैलोरी वाले ड्रिंक्स का सेवन करना उचित होता है। डाइट सोडा या लाइट बीयर का इस्तेमाल करें। अगर आप हाइ कैलोरी ड्रिंक लेने के लिए बाध्य हों तो उसमें लो कैलोरी ड्रिंक मिलाकर अनुपात को संतुलित कर लें।

हाईड्रेशन से मिलती है मदद (Motapa kam karne ke gharelu upay Hindi me, because Hydration helps)

खाने के पहले पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खाने के पहले पानी पीने से भूख अपने आप कम हो जाती है और आप अतिरिक्त खाने से बच जाते हैं। अगर आपको थोड़ी थोड़ी देर में कुछ खाने की आदत है तो इस आदत में हल्के या कम कैलोरी वाले फूड को जगह दें, इससे आप जंक फूड की बुरी आदत से बचे रहते हैं।

अगर आप किसी पार्टी में गए हैं तो इक हाथ में लो कैलोरी ड्रिंक लें, यह आपको बहुत ज़्यादा हार्ड ड्रिंक से दूरी बनाए रखने में मदद करेगा और जितना हो सके उतनी मात्रा में पानी पीएं। पानी पीने से आपका शरीर भी रिफ्रेश होता रहता है जो आपको सक्रिय रहने में सहायता करता है।

loading...