Top best health benefits of wheatgrass – अच्छी सेहत के लिए जवारे, जवारे के लाभ

जवारा या गेंहू की पत्तियों का रस धरती में मौजूद सबसे गुणकारी पेयों में से एक है. जवारा या वीटग्रास (Wheatgrass) के रस के कई फायदे हैं जो सेहत को बेहतर रखने में मदद करता है. कई असाध्य रोगों में जवारे के रस के लाभ देखे गए हैं. जावरे के रस के नियमित सेवन से कुछ अभूतपूर्व परिणाम देखे जा सकते हैं जो त्वचा, सेहत और सम्पूर्ण शरीर के लिए लाभदायक होता है. यह शरीर में एक परिवर्तन ला देता है जो सेहतमंद रूप में दिखाई देता है.

ताजे जवारे के रस का सेवन करना कई लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है इसीलिए बाज़ार में इसका चूर्ण या पाउडर भी उपलब्ध है. इस हरे रंग के चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर पिया जा सकता है. आइये जानें वीटग्रास के फायदे क्या हैं जो त्वचा और शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं.

रक्त निर्माण में (Wheatgrass builds blood)

जवारे में मौजूद क्लोरोफिल हमारे शरीर के हिमोग्लोबिन जितना गुणकारी होता है. इसमें अंतर केवल इतना है कि रक्त में आयरन पाया जाता है और जवारे में मैंग्निशियम. यह शरीर में जाकर लाल रक्त कणिकाओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर और मेटाबोलिस्म को भी बेहतर रखता है.

शरीर की आतंरिक सफाई में (Wheatgrass cleanse the body)

जवारे में आतंरिक सफाई का गुण पाया जाता है. यह विटामिन बी, सी और ई के साथ कैरोटिन का बेहतरीन स्रोत है जो पोषण देने के साथ शरीर में जमा अपशिष्ट को बाहर निकालता है.

एमिनो एसिड से भरपूर (Wheatgrass as a high amino acid content)

एमिनो एसिड प्रोटीन निर्माण में महत्वपूर्ण होते हैं. कोशिकाओं के बनने में इस प्रोटीन की खास भूमिका होती है. यह एक सम्पूर्ण आहार है इसीलिए अधिकांश बॉडीबिल्डर्स भी इसका सेवन करते हैं.

बिमारी से लड़ने में (Wheatgrass fights and protects against illness)

जवारा एक जैविक उत्पाद है जो शरीर को कई तरह से रोगों से बचाता है. यह प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती देता है जिसकी वजह से शरीर रोगों का सामना करने में सक्षम हो पाता है. इसमें कई तरह के एंजाइम होते हैं जो वसा को कम करते हैं. साथ ही जवारे में एंटीबैक्टीरियल और डीटोक्स करने का भी गुण पाया जाता है. यह रक्त को साफ़ कर इसका सही परिसंचरण करते हैं.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नाखूनों के लिए (Improve the appearance of nails)

गेंहू की हरी पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा से भरपूर होती हैं. यह विटामिन का भी बेहतरीन स्रोत है जो नाखूनों को स्वस्थ रखता है. खासकर महिलाओं को इस बात से ख़ुशी होगी की जवारे से सेवन से अपने नाखूनों को मजबूत और चमकदार बना सकती हैं.

मासिक धर्म की पीड़ा में जवारे के फायदे (Ease menstrual pain)

माहवारी के समय होने वाले दर्द और अकड़न में जवारे के पाउडर से लाभ होता है. अनियमित मासिक धर्म में होने वाले दर्द को इसके सेवन से कम किया जा सकता है.

डीएनए की मरम्मत (Repair damaged DNA)

जवारे का पाउडर डीएनए की मरम्मत के लिए विशेष उपयोगी है. यह नए रक्त और कोशिकाओं के निर्माण में सहभागी होता है. जवारा सेल डैमेज की क्षति को भी कम करता है और शरीर की भीतरी सुरक्षा करता है.

हैंगओवर उतारने में (to treat Hangover)

अल्कोहल का अधिक सेवन कई तरह की समस्याएँ पैदा कर देता है इसे सुस्ती, चक्कर आना, कमजोरी और उल्टी आदि की शिकायत होती है. इस सभी परेशानियों से बचने के लिए वीटग्रास का उपयोग किया जा सकता है. पानी में इसके पाउडर को मिलाकर सेवन करने से हैंगओवर ख़त्म होता है.

loading...