Health benefits of eating orange fruit – जानें संतरे के खास गुण

नारंगी रंग का रसदार फल संतरा, बहुत फायदेमंद और बहुत से रोगनाशक गुणों से भरपूर होता है। यह सिट्रिक एसिड से भरपूर फल है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के साथ शरीर की सेहतमंद रहने में मदद करता है। इसमें कई तरह के ज़रूरी पोषक तत्व, विटामिन्स, मिनरल्स पाये जाते हाँ जो शरीर के विकास और रोगों से दूर रखने के लिए ज़रूरी होते हैं।

सेहत के लिए संतरे के फायदे हिन्दी में (Health benefits of Oranges in Hindi)

रोगों को कम करने में (Lowers the risk of disease)

संतरा या नारंगी एक सिट्रसयुक्त फल है जिसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और साथ ही रोगों से शरीर की सुरक्षा का कार्य भी करता है। लंबे समय से चली आ रही बिमारी के अलावा दिल के रोग और कैंसर जैसे भयानक बीमारियों को भी संतरे के सेवन से दूर रखा जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में (Lowers Cholesterol)

संतरे में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप मोटपोए का शिकार हैं तो आपको रोजाना एक संतरे का सेवन करना चाहिए। यह शरीर में जमा अनावश्यक चर्बी को गला कर कम करता है।

त्वचा की सुरक्षा (Protects the skin)

संतरा बीटा केरोटीन से भरपूर होते हैं जो एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं। यह कोशिकाओं को क्षति से बचाता है और फ्री रेडिकल्स से त्वचा की सुरक्षा करता है। इससे उम्र के साथ पड़ने वाले निशान और महीन रेखाएँ आदि दूर होती हैं। इसके अलावा त्वचा के रंग को उजला बनाने के लिए भी संतरे का प्रयोग किया जा सकता है। यह खाने के साथ बाहरी तौर पर भी उपयोग में लाया जा सकने वाला बेहतरीन फल है।

दृष्टि को बेहतर करने में (Good vision)

संतरा विटामिन ए से भरपूर होता है। यह विटामिन आँखों के लिए बहुत फायदेमंद है, जो नज़र की शक्ति को बढ़ाता है और इसकी कमी से नेत्रदोष जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। अपनी आँखों को सेहतमंद रखने के लिए नियमित रूप से संतरे का सेवन करें।

दिल की सेहत के लिए (Boosts heart health)

नारंगी में पोटेशियम की मौजूदगी इस फल को और भी अधिक गुणकारी बनाती है। इलेक्ट्रोलाइट मिनरल दिल की सुरक्षा के लिए बहुत ज़रूरी होता है जो संतरे में पाया जाता है। आजकल की जीवन शैली की वजह से दिल के रोग होना एक आम बात है जो किसी भी उम्र में हो सकते हैं। आधुनिक जीवन शैली में अपने बेहतर आहार के साथ संतरे का प्रयोग करने से आप हृदयसंबंधी तकलीफ़ों से काफी हद तक दूर रह सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

loading...